मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत की ब्रिक्स लोगो और नई दिल्ली में ब्रिक्स वेबसाइट के शुभारंभ के औपचारिक अनावरण पर विदेश मंत्री द्वारा वक्तव्य (22 मार्च, 2016)

मार्च 22, 2016

महानुभाव,

ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधियों,

मीडिया सेमित्रों

व्यापार और वाणिज्य के मंडलों से प्रतिनिधि

प्रिय साथियों और दोस्तों,

 

मैं आप सब को एक बहुत अच्छी सुबह और अग्रिम में होलीके लिए मुबारक और शुभकामनाएं देता हूँ।

जैसा कि आप जानते हैं, भारत ने वर्ष २०१६ के लिए रूस मंडल से ब्रिक्स अध्यक्षता ग्रहण की।

मैं ब्रिक्स प्रक्रिया के सराहनीय परिचालन के लिए रूस मंडल को बधाई देता हूं जिसका जुलाई २०१५में ऊफ़ा के सुंदर नगर में सातवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के साथ समापन हुआ।

 

मैं यह साझा करने के लिए खुश हूं कि आठवां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन १५-१६ अक्टूबर २०१६ को गोवा में आयोजित किया जाएगा।

 

इसने मुझे भारत के ब्रिक्स चिन्ह का अनावरण करने के लिए, और भारत की अध्यक्षता की अवधि के लिए हमारे ब्रिक्स वेबसाइट को लांच करने की जबरदस्त खुशी दी है।

 

मैं कलाकार श्री संदीप गांधी को भी बधाई देना चाहूंगा जिन्होंने ब्रिक्स चिन्ह को तैयार किया और ब्रिक्स चिन्ह प्रतियोगिता जीती । उन्होंने मुंबई से आज हमारे साथ रहने के लिए यात्रा की। ब्रिक्स देश के रंग में रंगा और भारत के राष्ट्रीय फूल का प्रतीक यह ब्रिक्स लोटस, श्री संदीप गांधी द्वारा डिजाइन किया गया है, इसमेंब्रिक्स की आत्मा शामिल हैं और यह पूरा साल हमारी सभी घटनाओं की शोभा रहेगा।

 

हमारे ब्रिक्स अध्यक्षता के दौरान पचास से अधिक क्षेत्रीय बैठकें मंत्री, अधिकारी, तकनीकी, और ट्रैक द्वितीय स्तर पर आयोजित की जाएँगी।

 

ब्रिक्स अध्यक्षता के लिए हमारा मुख्य विषय है -उत्तरदायी समावेशी और सामूहिक समाधान (ब्रिक्स) के निर्माण।

 

हम अपनी अध्यक्षता के दौरान एक पांच आयामी दृष्टिकोण को अपनाएंगे। इसमें समेकन(आईआईसी या I4C)के साथ संस्था निर्माण, क्रियान्वयन, एकीकरण, अभिनव, और निरंतरता का समावेशहोगा।

हमारा जोर संस्था निर्माण,पिछले शिखर सम्मेलनों से आ रही पिछली प्रतिबद्धताओं के कार्यान्वयन,और मौजूदा तंत्र के बीच की खोज के सहयोग पर होगा।

 

ब्रिक्स की घटनाओं में ज्यादा से ज्यादा लोगों से लोगों के बीच भागीदारी को बढ़ाना भी हमारी प्राथमिकताहोगी।

यह ध्यान में रखते हुएहमने थिंक टैंक और शैक्षणिक मंच के अलावा घटनाओं की एक श्रृंखला की योजना बनाई है दब्रिक्स अंडर -१७ फुटबॉल टूर्नामेंट, ब्रिक्स फिल्म महोत्सव,ब्रिक्स कल्याण मंच, ब्रिक्स युवा मंच ब्रिक्स, युवा राजनयिकों का फोरम,ब्रिक्स व्यापार मेला, ब्रिक्स मैत्री शहर कॉन्क्लेव थिंक ।

 

यह विभिन्न राज्यों में देश भर के विभिन्न ब्रिक्स घटनाओं को व्यवस्थित करना हमारा प्रयास होगा। यह लोगों को ब्रिक्स प्रक्रिया को समृद्ध करने के लिए एक बड़ा अवसर देगा। यह हमारे ब्रिक्स भागीदारों को विभिन्न शहरों और भारत के राज्यों का दौरा करने के लिए एक अवसरभी होगा।

 

भारत ब्रिक्स के एजेंडे को आगे ले जाने में हमारे ब्रिक्स भागीदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा।

मैं भारत की ब्रिक्स अध्यक्षता के दौरान साथी ब्रिक्स देशों से सहयोग और समर्थन प्राप्त करने के लिए आगे की सोचता हूँ।

 

मैं आप सभी को आज की घटना में भाग लेने के लिए स्वागत करता हूँ।

.
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code