मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

विदेश मंत्रालय के डैशबोर्ड के शुभारंभ पर विदेश मंत्री का वक्तव्य

अगस्त 14, 2019

मेरे मंत्री सहकर्मी, श्री मुरलीधरन जी,
विदेश सचिव, श्री विजय गोखले,
विदेश मंत्रालय के सचिव
विदेश मंत्रालय के सभी सहकर्मी,
मीडिया के साथी,

देवियों और सज्जनों,


विदेश मंत्रालय के डैशबोर्ड के शुभारम्भ के अवसर पर आज आपके बीच उपस्थित हो कर मैं बहुत खुश हूँ | जैसा कि आप सभी जानते हैं, यह सरकार शासन की सभी प्रणालियों में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने में सबसे आगे है। प्रधानमंत्री स्वयं, नागरिकों को सभी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए पहल कर रहे हैं।

हमारी सरकार ने सभी मंत्रालयों में पारदर्शिता के विभिन्न साधनों के उपयोग को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया है | डैशबोर्ड का निर्माण किसी मंत्रालय द्वारा बड़ी मात्रा में प्राप्त होने वाले डेटा की समझ बनाने के लिए एक ऐसा दृष्टिकोण है| ऑनलाइन डैशबोर्ड का उपयोग करके सरकारी संगठन, व्यक्तिगत एजेंसियों और क्रॉस-डिपार्टमेंटल गतिविधियों, दोनों के प्रमुख कार्य-निष्पादन मैट्रिक्स को इस उद्देश्य के साथ ट्रैक कर सकते है कि उनका उपयोग भविष्य में प्रबंधन विभाग और कार्यक्रम प्रदर्शन में एक मानक उपकरण बन जाएगा।

इस मंत्रालय ने तदनुसार पारदर्शी और जवाबदेह मंत्रालय बनने के प्रयास तेज कर दिए हैं। प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, इस मंत्रालय के डैशबोर्ड का उद्देश्य विदेश मंत्रालय के कार्य-निष्पादन संकेतकों को लोगों के समक्ष स्मार्ट और स्पष्ट तरीके से रखना है।

विदेश मंत्रालय का प्रदर्शन "स्मार्टबोर्ड" मंत्रालय के उद्देश्यों को जानने के लिए आवश्यक, सबसे महत्वपूर्ण जानकारी का एक दृश्य प्रदर्शन है | उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता, एक क्लिक पर, 2014 से अपने राज्य में जारी किए गए पासपोर्ट का डेटा देख सकता है; और पिछले कुछ वर्षों में कैसे पासपोर्ट सेवा केंद्र तेजी से विकसित हुए हैं | वह अन्य डेटा के साथ, नागरिक-केंद्रित सेवाओं जैसे वीजा, तीर्थयात्रियों और ओसीआई कार्ड के डेटा को भी देख सकेगा/सकेगी। विदेश मंत्रालय के दुनिया भर के सभी 191 मिशनों और पोस्ट पर व्यापार और वाणिज्य का डेटा सिंगल क्लिक में देखा जा सकता है। विभिन्न देशों में, विदेश मंत्रालय द्वारा की गईं प्रतिष्ठित परियोजनाओं की जानकारी और विदेशों को विकास सहायता के रूप में दिए गए अनुदान और ऋण भी आसानी से देखे जा सकते हैं |

इस प्रकार, विदेश मंत्रालय प्रदर्शन स्मार्टबोर्ड को तीन प्रकारों के डैशबोर्ड का एकीकरण कहा जा सकता है- ऑपरेशनल (वास्तविक समय में निगरानी के लिए), सामरिक (विश्लेषण और बेंचमार्किंग के लिए) और, रणनीतिक (रणनीतिक उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए ट्रैकिंग)।

हमारा मानना है कि डेटा लोगों को सशक्त बनाता है। लोगों को अधिक शक्ति प्रदान करना और उनके प्रति जवाबदेही और सुलभता लाने में सबसे आगे रहते हुए, कुशल और पारदर्शी तरीके से उनकी जरूरतों का जवाब देना हमारा उद्देश्य है

हमारे डैशबोर्ड को देखने के लिए मैं आप सभी का स्वागत करता हूँ।

आज हमारे साथ यहां रहने के लिए धन्यवाद।

नई दिल्ली
14 अगस्त 2019
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code