मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

तेलिन की आधिकारिक यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति द्वारा प्रेस वक्तव्य (21 अगस्त, 2019)

अगस्त 21, 2019

महामहिम मैडम केर्स्टी कलजुलैद, एस्टोनिया गणराज्य की राष्ट्रपति
मीडिया के सदस्य,
बहनों और भाइयों,


महामहिम, मेरे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी भरे शब्दों से स्वागत और उदार आतिथ्य के लिए आपका धन्यवाद | मैं स्वतंत्रता दिवस की बहाली के लिए एस्टोनिया के लोगों को बधाई देता हूं, जो कल मनाया गया था।

मैं एस्टोनिया की यात्रा पर आ कर बहुत खुश हूं, जो कि एक सफल लोकतंत्र, यूरोपीय संघ का सदस्य और एक ऐसा राष्ट्र है जिसे डिजिटल राज्य के रूप में मान्यता दी गई है | एस्टोनिया को अनेक उल्लेखनीय उपलब्धियों का श्रेय प्राप्त है। एस्टोनिया कई उन्नत तकनीक विज्ञानों के संबंध में विश्व नेता है। भारत और एस्टोनिया लोकतंत्र, कानून के प्रशासन, बहुलवाद और स्वतंत्रता जैसे समान मूल्यों पर आधारित एक द्विपक्षीय संबंध रखते हैं। यद्यपि, हमारे राष्ट्रों और हमारी अर्थव्यवस्थाओं के आकार में विषमताएं हैं, हम मानते हैं कि भारत और एस्टोनिया दोनों के बीच कई ऐसी पूरक समानताएं हैं, जो पारस्परिक रूप से लाभकारी बातचीत के लिए आधार बन सकती हैं।

भारत ने 1991 में एस्टोनिया को मान्यता दी और 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित किए। हालांकि, हमारे दोनों देशों के बीच पुराने ऐतिहासिक संबंध हैं | 18 वीं शताब्दी में एक एस्टोनियाई समुद्री यात्री भारत आया था। 1800 के प्रारंभिक दिनों में टारतु विश्वविद्यालय द्वारा संस्कृत के बारे में और संस्कृत में प्रकाशन किए गए थे।

राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से, हमारे दोनों देशों ने आधिकारिक, व्यापारिक और मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों का आदान-प्रदान किया है | हमें, फरवरी 1999 में एस्टोनिया के तत्कालीन राष्ट्रपति श्री लेनार्ट-जार्ज मेरी की भारत यात्रा का सौभाग्य मिला था।

आज सुबह राष्ट्रपति कालजुलैद के साथ मेरी व्यापक चर्चा हुई | हमने द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग के संभावित क्षेत्रों की समीक्षा की। हमने क्षेत्रीय, बहुपक्षीय वैश्विक मुद्दों और सामान्य हित के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। मैं एस्टोनिया को अगले साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की गैर-स्थायी सदस्यता के लिए उनके चुनाव पर बधाई देता हूं | इस संदर्भ में, हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एस्टोनिया के साथ मिलकर काम करना चाह रहे हैं | राष्ट्रपति कलजुलैद और मैं व्यापार और वाणिज्य, विशेष रूप से आईटी, ई-गवर्नेंस, साइबर सुरक्षा, नवाचार और शिक्षा में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं।

हमारी द्विपक्षीय आर्थिक भागीदारी, जो राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से बढ़ी है और 172 मिलियन अमरीकी डॉलर प्रति वर्ष है, विकास और विस्तार के लिए काफी संभावनाएं रखती है। डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और मेक इन इंडिया जैसे कार्यक्रमों में एस्टोनियाई और भारतीय कंपनियों के बीच साझेदारी के लिए अपार अवसर हैं। इस संदर्भ में, मैंने एस्टोनियाई सरकार को 20-21 नवंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले आगामी भारत-यूरोप 29 बिजनेस फोरम में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, जो भारत और यूरोप के 29 देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन है। मैं भारतीय बाजार और एशिया में भारत के रणनीतिक स्थानों पर अन्य बाजारों, दोनों के लिए एस्टोनियाई कंपनियों को भारत में विनिर्माण पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

आज हमारी चर्चा के दौरान, हमने अंतर्राष्ट्रीय कानून और राष्ट्रीय संप्रभुता के सम्मान के आधार पर एक वैश्विक व्यवस्था के निर्माण के महत्व को मान्यता दी। हमने अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद से निपटने के अपने संकल्प को दोहराया। हमने जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समान चिंताओं पर भी चर्चा की। मैंने एस्टोनिया को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया, जिसमें भारत वैश्विक स्तर पर सौर ऊर्जा के द्रुत प्रयोग को सक्षम करने और प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण को सुविधाजनक बनाने के लिए अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

मैं प्रधान मंत्री, महामहिम श्री जुरी रतस, रिगिकोगु के अध्यक्ष महामहिम श्री हेन्न पुलुआस के साथअपनी मुलाकात और एक व्यापार मंच पर दोनों देशों के कॉर्पोरेट क्षेत्रों के साथ बातचीत करने की प्रतीक्षा कर रहा हूँ | मुझे विश्वास है कि एस्टोनियाई नेतृत्व के साथ मेरी बातचीत हमारे वर्तमान द्विपक्षीय सहयोग को एक नई गहराई और गति प्रदान करेगी।

महामहिम, आप एक बेहद उदार और विनीत मेज़बान हैं। मैं आपकी और आपकी सरकार को, आपके विनम्र आतिथ्य के लिए और मेरे साथ व्यापक बातचीत की व्यवस्था करने के लिए, धन्यवाद देता हूं।

तालीन
अगस्त 21, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code