मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में विदेश मंत्री का उद्घाटन भाषण

सितम्बर 11, 2021

उद्घाटन सत्र में, मैं अपने कुछ शब्द जोड़ना चाहता हूं। अपने और अपने वरिष्ठ सहयोगी, रक्षा मंत्री की ओर से, आपका, मंत्री पायने और आपका, मंत्री डटन और प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों का बहुत गर्मजोशी से स्वागत करता हूं, जिन्होंने इस महत्वपूर्ण वार्ता में भाग लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से यात्रा की है।

यह मंत्रिस्तरीय स्तर पर पहली 2+2 वार्ता है जिस पर पिछले जून में आयोजित पहले वर्चुअल लीडर्स शिखर सम्मेलन में सहमति हुई थी, जब वास्तव में, हमारे द्विपक्षीय संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ा दिया गया था। मुझे खुशी है कि हम मंत्रियों के स्तर पर 2 + 2 वार्ता शुरू कर रहे हैं, क्योंकि यह वास्तव में चर्चा का एक ऐसा प्रारूप है, जिससे हम चुनिंदा देशों के साथ ही जुड़े हुए हैं।

हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर बैठक कर रहे हैं जब एक महामारी के साथ-साथ हमारे आस - पास एकऐसा भू-राजनीतिक माहौल है जो तेज प्रवाह में है और हमें द्विपक्षीय और अन्य समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के साथ-साथ शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त प्रतिक्रिया व्यक्त करनी चाहिए।

मैं यह भी मानता हूं कि अफगानिस्तान का घटनाक्रम आज हमारे बीच चर्चा का एक महत्वपूर्ण विषय होगा। मैं यह भी मानता हूं कि अफगानिस्तान का घटनाक्रम आज हमारे बीच चर्चा का एक महत्वपूर्ण विषय होगा। निश्चित रूप से यह बैठक हमें व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करने और आगे बढ़ाने का अवसर देती है क्योंकि हम इस महीने के अंत में संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने प्रधानमंत्रियों के बीच आयोजित होने वाली एक और बैठक की तैयारी कर रहे हैं।

तो एक बार फिर में आपका तहे दिल से स्वागत करता हूं।

नई दिल्ली
सितंबर 11, 2021

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code