अभिगम्‍यता वक्‍तव्‍य अभिगम्‍यता वक्‍तव्‍य

अभिगम्‍यता वक्‍तव्‍य

हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि विदेश मंत्रालय का पोर्टल सभी प्रयोक्‍ताओं के लिए सुगम्‍य हो, प्रयुक्‍त डिवाइस, प्रौद्योगिकी या सामर्थ्‍य जो भी हो। इसका निर्माण इसके विजिटर्स को अधिकतम अभिगम्‍यता और उपयोगिता प्रदान करने के उद्देश्‍य से किया गया है। परिणामत: इस पोर्टल को कई तरह की डिवाइसों जैसे कि डेस्‍कटॉप / लैपटाप कंप्‍यूटर, वेब इनेबल्‍ड मोबाइल डिवाइसों आदि से देखा जा सकता है।

हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी ओर से सर्वोत्‍तम प्रयास किया है कि इस पोर्टल पर सभी सूचनाएं विकलांग व्‍यक्तियों को सुगम हों। उदाहरण के लिए कोई श्रवण विकलांग प्रयोक्‍ता सहायक प्रौद्योगिकियों जैसे कि स्‍क्रीन रीडर तथा स्‍क्रीन मैग्‍नीफायर का प्रयोग करके इस पोर्टल को अक्‍सेस कर सकता है।

हमारा उद्देश्‍य मानकों का अनुपालन करना तथा उपयोगिता एवं सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन करना भी है, जिससे इस पोर्टल के सभी विजिटर्स को मदद मिलनी चाहिए।

यह पोर्टल भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए XHTML 1.0 ट्रांजिशनल का प्रयोग करके डिजाइन किया गया है तथा विश्‍वव्‍यापी वेब कंसोर्टियम (डब्‍ल्‍यू 3 सी) द्वारा विहित वेब अंतर्वस्‍तु अभिगम्‍यता दिशानिर्देश (डब्‍ल्‍यू सी ए जी) 2.0 के लेवल ए का भी अनुपालन किया गया है। बाहरी वेबसाइटों के लिंक के माध्‍यम से भी इस पोर्टल में कुछ सूचनाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं। बाहरी वेबसाइटों का अनुरक्षण संबंधित विभागों द्वारा किया जाता है, जो इन साइटों को सुगम्‍य बनाने के लिए जिम्‍मेदार हैं।

विदेश मंत्रालय अपने पोर्टल को विकलांग व्‍यक्तियों के लिए सुगम्‍य बनाने की दिशा में काम कर रहा है, तथापि इस समय पोर्टेबल डॉक्‍यूमेंट फार्मेट (पीडीएफ) फाइलें सुगम्‍य नहीं हैं। इसके अतिरिक्‍त हिंदी भाषा में उपलब्‍ध कराई गई सूचना भी सुगम्‍य नहीं है।

यदि इस पोर्टल की सुगम्‍यता के संबंध में आपके पास कोई समस्‍या या सुझाव हो, तो कृपया हमें लिखें ताकि हम आपकी मदद कर सकें। कृपया अपनी संपर्क सूचना के साथ हमें समस्‍या स्‍वरूप के बारे में बताएं।