मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत और त्रिनिदाद और टोबैगो के बीच विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) के दूसरे दौर के सफल समापन पर संयुक्त मीडिया विज्ञप्ति

अगस्त 17, 2021

भारत गणराज्य और त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य ने 16 अगस्त 2021 को पोर्ट ऑफ स्पेन में विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) के दूसरे दौर का आयोजन किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व, विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली की सचिव (पूर्व), श्रीमती रीवा गांगुली दास ने किया और त्रिनिदाद और टोबैगो प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व, विदेश और कैरिकॉम मामलों के मंत्रालय के स्थायी सचिव (एजी), श्री ब्रूस लाई ने किया।

2. दोनों पक्षों ने व्यापार और आर्थिक सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की और अब तक हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश बढ़ाने के अवसरों का पता लगाने का फैसला किया। कोविड ​​​​-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों और कोविड -19 के बाद की उबरने की अवधि में स्वास्थ्य एवं फार्मास्यूटिकल्स, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी), सूचना प्रौद्योगिकी-सक्षम सेवाओं (आईटीईएस), विज्ञान और प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष, अक्षय ऊर्जा, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, होटल और आतिथ्य उद्योग जैसे पारस्परिक हित के क्षेत्रों में सहयोग की खोज पर भी चर्चा हुई।

3. त्रिनिदाद और टोबैगो की सरकार ने भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत प्रदान की गई सहायता के लिए भारतीय पक्ष को धन्यवाद दिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के तहत परियोजना से संबंधित सहयोग की संभावनाओं पर भी चर्चा की। त्रिनिदाद और टोबैगो प्रतिनिधिमंडल ने वैक्सीन के दान के लिए भारत सरकार की सराहना भी की।

4. दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

5. दोनों पक्ष अगले वर्ष दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ मनाने पर सहमत हुए, जो दोनों देशों के बीच मौजूद घनिष्ठ और सौहार्दपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के समनुरूप है। दोनों पक्षों ने दोनों देशों के लोगों से लोगों के बीच बढ़ते संबंधों पर प्रकाश डाला जो द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करता है। दोनों पक्षों ने भारत के बाहर भारत द्वारा निर्मित सबसे बड़े सांस्कृतिक केंद्र, माउंट होप में लंबे समय से प्रतीक्षित महात्मा गाँधी सांस्कृतिक सहयोग संस्थान (एमजीआईसीसी) के पूरा होने पर संतोष व्यक्त किया।

6. भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने विदेश और कैरिकॉम मामलों के मंत्री सीनेटर माननीय डॉ एमरी ब्राउन से मुलाकात की और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों पक्ष विदेश मंत्री स्तर की संयुक्त आयोग की बैठक (जेसीएम) के दूसरे दौर के शीघ्र आयोजन पर सहमत हुए।

7. वार्ता मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई।

पोर्ट ऑफ स्पेन
अगस्त 16, 2021

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code