प्रवक्‍ता कार्यालय प्रवक्‍ता कार्यालय

विदेश संचार माध्यम की सुगमता

पत्रकारों के लिए वीजा

सभी विदेशी पत्रकार जो किसी भी कारण से भारत की यात्रा पर आ रहे हैं, उन्हें "जे" पत्रकार वीजा प्राप्त करना आवश्यक है, इसमें वे लोग भी सम्मिलित हैं, जो पर्यटन अथवा सम्मेलनों में भाग लेने के लिए यात्रा पर आ रहे हैं। उन्हें भारतीय मिशन के निकटतम् कार्यालय पर जाना चाहिए और वीजा तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करना चाहिए।

विदेशी पत्रकार जिसमें, अन्तःशिक्षुओं / प्रशिक्षुओं के लिए जो भारत में, भारतीय संचार माध्यम संगठनों में काम करने के लिए आ रहे हैं, को "इ" (रोजगार) वीजा लेना आवश्यक होगा, जो वीजा नियमावली के विशेष नियमों से नियंत्रित हैं।

विदेशी पत्रकारों के लिए वीजा का विस्तार

एक्स पी मण्डल, दीर्घ कालिक (एक वर्ष) के लिए वीजा के प्रार्थना पत्र पर, उन वास्तविक पत्रकारों के लिए, (जो उपरोक्त क्रमाँक क को ध्यान में ऱख कर अल्प कालिक वीजा पर आये थे) पृष्ठाँकन कर सकते हैं, जिसके आधार पर, गृह मंत्रालय का विदेशी क्षेत्रीय पञ्जीकरण कार्यालय (इ आर आर ओ) वीजा विस्तारित कर सकता है।

भारत आगमन पर, प्रार्थियों के लिए आवश्यक है कि वे आगमन पर एक्स पी मण्डल को रिपोर्ट करें और एक सादे कागज पर प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करे (पत्रकार और उसके परिवार के सदस्यों के लिए) और उसके साथ में, रोजगार

सौंपे गये कार्य के मूल नियोक्ता संगठनों के समर्थन पत्र, आवासीय प्रमाण, वैध पार-पत्र ( पूर्व में लगे वीजा के साथ), पी आई बी के प्रत्यायन कार्ड की प्रतिलिपि (अस्थायी अथवा स्थायी), हाल के प्रकाशनों की प्रतिलिपियाँ, स्वयं एवं परिवार के सदस्यों में से प्रत्येक का एक फोटो तथा अन्य समर्थक दस्तावेजों को, इन्हें देना आवश्यक हैः

विशेष कार्याधिकारी (पी आर)
एक्स पी मण्डल, विदेश मंत्रालय
कमरा- १३७, ए विंग, शास्त्री भवन
डा. राजेन्द्र प्रसाद मार्ग
नई-दिल्ली - ११०००१
Emailosdpr@mea.gov.in

प्रतिबंधित संरक्षित क्षेत्रों की यात्रा के लिए अनुमति

विदेशी पत्रकार, जो प्रतिबंधित एवं संरक्षित क्षेत्रो में जाना चाहते हैं उन्हें साथ-ही-साथ गृह मंत्रालय (एम एच ए) को भी प्रार्थना पत्र (विदेश मण्डल, बीकानेर भवन में स्थित है) एक निर्धारित फार्म पर और एक्स पी मण्डल को अनुमति के लिए, सादे कागज पर देना होगा। अनुमति गृह मंत्रालय द्वारा, एक्स पी मण्डल के साथ परामर्श कर प्रदान की जाती है।

विदेशी पत्रकारों के लिए अभिविन्यास कार्यक्रम

एक्स पी मण्डल, समय-समय पर, भारत में आधारित विदेशी पत्रकारों के लिए, अभिविन्यास कार्यक्रमों का आयोजन करता रहता है, जिसकी अवधि में, सरकारी व्यवस्था, वीजा, विनियमन की आवश्यकताओं तथा अन्य जानकारियों को उपलब्ध कराया जाता है। पत्रकारों को अपने प्रथम आगमन पर, एक्स पी मण्डल (विस्तार विवरण निम्नप्रकार) को उक्त कार्यक्रमों के लिए स्वयं का पंञ्जीकरण के लिए सम्पर्क करने की सलाह दी जाती है। उन्हें कार्यक्रम के आयोजन की तिथि और आयोजन स्थल की सूचना, निश्चित समय पर दी जायेगी।


विशेष कार्याधिकारी (पी आर)
एक्स पी मण्डल, विदेश मंत्रालय
कमरा- १३७, ए विंग, शास्त्री भवन
डा. राजेन्द्र प्रसाद मार्ग
नई-दिल्ली - ११०००१