सहायता सहायता

सहायता

विभिन्‍न फाइल फार्मेट के लिए सूचना देखना

इस वेबसाइट में कुछ ऐसी अंतर्वस्‍तुएं शामिल हैं जो गैर एचटीएमएल फार्मेट में उपलब्‍ध हैं। यदि आपके ब्राउजर में अपेक्षित प्‍लग-इन नहीं होगा, तो हो सकता है कि वे ठीक से न दिखें।

उदाहरण के लिए, एडोब एक्रोबैट पीडीएफ फाइलों को देखने के लिए एक्रोबैट रीडर साफ्टवेयर अपेक्षित है। यदि आपके कंप्‍यूटर पर यह साफ्टवेयर इंस्‍टाल नहीं है, तो आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। निम्‍नलिखित सारणी में कुछ प्‍लग-इन सूचीबद्ध किए गए हैं जिनकी आपको जरूरत होगी।

दस्‍तावेज का प्रकार डाउनलोड
पीडीएफ अंतर्वस्‍तु Adobe Acrobat Reader एडोब एक्रोबैट रीडर External website that opens in a new window
वर्ड फाइल

यदि आपने एमएस वर्ड [वर्जन 2003, 2007 या 2010] या ओपन ऑफिस पहले से इंस्‍टाल किया है, तो आप वर्ड की फाइलें सीधे देख सकते हैं अथवा आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
Word Viewer 2003 वर्ड व्‍यूअर 2003 (2003 तक किसी वर्जन में)External website that opens in a new window
वर्ड (वर्जन 2007 के लिए) के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कंपैटिबिलिटी पैक External website that opens in a new window
OpenOffice ओपन ऑफिस External website that opens in a new window
एक्‍सल फाइल यदि आपने एमएस एक्‍सल [वर्जन 2003, 2007 या 2010] या ओपन ऑफिस पहले से इंस्‍टाल किया है, तो आप एक्‍सल की फाइलें सीधे देख सकते हैं अथवा आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
Excel Viewer 2003 एक्‍सल व्‍यूअर 2003 (2003 तक किसी वर्जन में) External website that opens in a new window
एक्‍सल (वर्जन 2007 के लिए) के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कंपैटिबिलिटी पैक External website that opens in a new window
OpenOffice ओपन ऑफिस External website that opens in a new window
पॉवरप्‍वाइंट प्रजेंटेशन यदि आपने एमएस पॉवरप्‍वाइंट [वर्जन 2003, 2007 या 2010] या ओपन ऑफिस पहले से इंस्‍टाल किया है, तो आप पॉवरप्‍वाइंट की फाइलें सीधे देख सकते हैं अथवा आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
PowerPoint Viewer 2003 पॉवरप्‍वाइंट व्‍यूअर 2003 (2003 तक किसी वर्जन में) External website that opens in a new window
पॉवरप्‍वाइंट (वर्जन 2007 के लिए) के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कंपैटिबिलिटी पैक External website that opens in a new window
OpenOffice ओपन ऑफिस External website that opens in a new window
फ्लैश अंतर्वस्‍तु

Adobe Flash Player एडोब फ्लैश प्‍लेयर External website that opens in a new window
श्रव्य / दृश्‍य फाइल

Windows Media Player विंडोज मीडिया प्‍लेयर External website that opens in a new window
RealPlayer रियल ऑफिस External website that opens in a new window


स्‍क्रीन रीडर अक्‍सेस

विदेश मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाइट विश्‍वव्‍यापी वेब कंसोर्टियम (डब्‍ल्‍यू 3 सी) वेब अंतर्वस्‍तु अभिगम्‍यता दिशानिर्देश (डब्‍ल्‍यू सी ए जी) 2.0 लेवल एए का अनुपालन करता है। यह दृष्टि विकलांग व्‍यक्तियों को सहायक प्रौद्योगिकियों, जैसे कि स्‍क्रीन रीडर का प्रयोग करके वेबसाइट को अक्‍सेस करने में समर्थ बनाएगा। इस वेबसाइट की सूचना को विभिन्‍न स्‍क्रीन रीडर जैसे कि जे ए डब्‍ल्‍यू एस से अक्‍सेस किया जा सकता है।

आगे पढ़ें

वक्‍तृता पहचान सहायता

विभिन्‍न वक्‍तृता पहचान साफ्टवेयर जैसे कि ड्रैगन नेचुरली स्‍पीकिंग से इस वेबसाइट की सूचना को अक्‍सेस किया जा सकता है तथा विंडोज विस्‍टा एवं विंडोज 7 आपरेटिंग सिस्‍टम में वक्‍तृता पहचान सहायता उपलब्‍ध है ... यह चलने फिरने में असमर्थ व्‍यक्तियों, दृष्टि विकलांग व्‍यक्तियों तथा वरिष्‍ठ नागरिकों को सहायक प्रौद्योगिकियों जैसे कि वक्‍तृता पहचान साफ्टवेयर का प्रयोग करके वेबसाइट को अक्‍सेस करने में समर्थ बनाएगा।

आगे पढ़ें

सर्च सुविधा का प्रयोग करना

सर्च की सुविधा सभी पृष्‍ठों के शीर्ष पर दाएं कोने में मौजूद है। बेसिक सर्च आपको साइट टाइटल अथवा यू आर एल में शब्‍द या पदबंध का प्रयोग करके किसी वेबसाइट को सर्च करने में समर्थ बनाता है।

आर एस एस फीड क्‍या है तथा इसका प्रयोग कैसे करें?

आर एस एस (रिच साइट समरी) वेब की नियमित रूप से बदलने वाली अंतर्वस्‍तु की डिलीवरी के लिए एक फार्मेट है। अनेक समाचार संबद्ध साइटें, वेबलॉग तथा अन्‍य आनलाइन पब्लिशर ऐसे किसी के लिए आरएसएस फीड के रूप में अपनी अंतर्वस्‍तु को प्रकाशित करते हैं, जिनको इसकी जरूरत होती है।

आरएसएस ऐसे लोगों की समस्‍या का समाधान करता है जो वेब का प्रयोग नियमित रूप से करते हैं। यह आपको साइटों से अपनी रुचि की नवीनतम अंतर्वस्‍तु पुन: प्राप्‍त करके आसानी से सूचित रखने में समर्थ बनाता है। इससे आप समय की बचत करते हैं क्‍योंकि आपको व्‍यक्तिगत रूप से प्रत्‍येक साइट को विजिट करने की जरूरत नहीं होती है। आप अपनी निजता सुनिश्चित करते हैं क्‍योंकि आपको प्रत्‍येक साइट के ईमेल सूचना पत्र को ज्‍वाइन करने की जरूरत नहीं होती है।

फीड रीडर या न्‍यूज एग्रीगेटर साफ्टवेयर आपको विभिन्‍न साइटों से आरएसएस फीड पकड़ने में समर्थ बनाता है तथा पढ़ने और प्रयोग करने के लिए उनको आपके लिए प्रदर्शित करता है।

विभिन्‍न प्‍लेटफार्म के लिए कई तरह तरह के आरएसएस रीडर उपलब्‍ध हैं। कुछ लोकप्रिय फीड रीडर में एम्‍फेटा डेस्‍कExternal website that opens in a new window (विंडोज, लाइनक्‍स, मैक), फीड रीडर External website that opens in a new window(विंडोज), और न्‍यूज गेटर External website that opens in a new window(विंडोज - आउटलुक के साथ एकीकृत) शामिल हैं। अनेक वेब आधारित फीड रीडर भी उपलब्‍ध हैं। माई याहू,External website that opens in a new windowब्‍लाग लाइन,External website that opens in a new window और गूगल रीडर External website that opens in a new window लोकप्रिय वेब आधारित फीड रीडर हैं।

जब आप अपना फीड रीडर प्राप्‍त कर लेते हैं, तो आपको ऐसी साइटों को ढूंढ़ना होता है जो अंतर्वस्‍तु प्रकाशित करती हैं और फीड की सूची में उनके आरएसएस फीड को शामिल करके आपका फीड रीडर चेक करता है। अनेक साइटें आरएसएस, एक्‍सएमएल या आरडीएफ जैसे संक्षेपाक्षरों के साथ छोटा आइकन प्रदर्शित करती हैं ताकि आप जान सकें कि कोई फीड उपलब्‍ध है।

जब आप आरएसएस फीड रीडर चुन लेते हैं, तो आपको आरएसएस फीड सब्‍साक्राइब करना होता है।

आरएसएस फीड को कैसे सब्‍सक्राइब करें?


  • अपने आरएसएस फीड रीडर के अनुदेशों का अनुसरण करें। प्रत्‍येक आरएसएस फीड रीडर थोड़ा भिन्‍न होता है।
  • फीड वाली वेबसाइट या ब्‍लॉग पर आरएसएस आइकन या बटन ढूंढ़ें, बाईं तरफ क्लिक करें और देखें कि क्‍या सब्‍सक्राइब करने में मदद के लिए आरएसएस फीड में सूचना है।
  • फीड वाली वेबसाइट या ब्‍लॉग पर आरएसएस आइकन या बटन ढूंढ़ें, दाईं तरफ क्लिक करें, लिंक के लोकेशन को कॉपी करें और अपने आरएसएस फीड रीडर में यूआरएल को पेस्‍ट करें।
  • फीड वाली वेबसाइट या ब्‍लॉग पर अपने विशिष्‍ट आरएसएस फीड रीडर के लिए बटन ढूंढ़ें, क्लिक करें और अनुदेशों का अनुसरण करें।
साइट मैप

इस साइट की अंतर्वस्‍तुओं का समग्र रूप में जायजा लेने के लिए आप साइट मैप पेज पर जा सकते हैं। आप साइट मैप लिंक पर क्लिक करके साइट के चारों ओर नेविगेट भी कर सकते हैं।

फीडबैक / सुझाव

आप सुधार के लिए विदेश मंत्रालय को अपनी टिप्‍पणियां, फीडबैक, सुझाव तथा विचार प्रस्‍तुत करने के लिए फीडबैक फार्म का प्रयोग कर सकते हैं।

क्‍या आपको और सहायता की जरूरत है?

यदि आपको और सहायता की जरूरत है, तो कृपया हमसे संपर्क करें