यात्रायें यात्रायें

अफगानिस्तान के इस्लामिक गणराज्य के विदेश मंत्री महामहिम मोहम्मद हनीफ अतमार का भारत दौरा (22-23 मार्च, 2021)

मार्च 24, 2021

अफगानिस्तान के इस्लामिक गणराज्य के विदेश मंत्री महामहिम मोहम्मद हनीफ अतमार ने 22-23 मार्च, 2021 तक नई दिल्ली के आधिकारिक दौरे का सफलतापूर्वक समापन किया। उनके साथ अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय का एक वरिष्ठ प्रतिनिधिमंडल भी था। उनके वर्तमान कार्यभार संभालने के बाद महामहिम हनीफ अतमार की यह पहली भारत यात्रा थी।

2. विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर तथा महामहिम हनीफ अतमार ने 22 मार्च को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की थी। यह वार्ता गर्मजोशी और मैत्रीपूर्ण माहौल में हुई, जिसमें विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान हुआ । यह चर्चा भारत-अफगानिस्तान रणनीतिक साझेदारी, विशेष रूप से राजनीतिक, सुरक्षा, व्यापार, आर्थिक, क्षमता विकास, शिक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक संबंधों के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर केंद्रित थी । भारत - अफगानिस्तान रणनीतिक भागीदारी समझौते के तत्वावधान में विदेश मंत्री और अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सामरिक साझेदारी परिषद (एसपीसी) की अध्यक्षता करते हैं।

3. विदेश मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अफगानिस्तान में स्थायी शांति क्षेत्र और विश्व की शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। विदेश मंत्री ने एक सफल अफगान शांति प्रक्रिया के लिए एक व्यापक और स्थायी युद्ध विराम के महत्व को रेखांकित किया। बैठक के दौरान अफगानिस्तान के साथ भारत की व्यापक विकास साझेदारी, क्षेत्र और दुनिया में आपसी हित के मुद्दे और अफगान शांति प्रयासों सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई । विदेश मंत्री ने अफगान विदेश मंत्री को शांतिपूर्ण, संप्रभु, स्थिर और समावेशी अफगानिस्तान के प्रति भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया, जहां समाज के सभी वर्गों के अधिकारों को लोकतांत्रिक संवैधानिक ढांचे के भीतर संरक्षित किया जाता है।

4. हाल ही में, 9 फरवरी को, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति गनी की उपस्थिति में, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर तथा विदेश मंत्री अतमार ने काबुल शहर को पीने का पानी मुहैया कराने के लिए शातूत बांध के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। महामहिम हनीफ अतमार ने 3 अरब अमेरिकी डॉलर के विकास सहयोग और उन परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए भारत को धन्यवाद दिया, जिससे अफगानिस्तान के सभी 34 प्रांतों को लाभ हुआ है।

5. महामहिम हनीफ अतमार ने यात्रा के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल से भी मुलाकात की।

नई दिल्ली
मार्च 24, 2021


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code