कांसुलर सर्विसेज

भारत जानों कार्यक्रम

मंत्रालय का भारत को जानें कार्यक्रम विदेशों में रह रहे भारतीय युवाओं के लिए तीन सप्ताह का अभिमुखीकरण कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य प्रतिभागियों के मध्य भारतीय जीवन के विविध आयामों पर जागरूकता का सृजन करना और उन्हें देश द्वारा विभिन्न क्षेत्रों अर्थात्‍ आर्थिक, औद्योगिक, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी, संस्कृति में हासिल की गई प्रगति के बारे में जानकारी प्रदान करना है। केआईपी भारतीय मूल के छात्रों और युवा वृत्तिकों के लिए भारत का भ्रमण करने, अपने विचारों, आकांक्षाओं और अनुभवों का आदान-प्रदान करने तथा समकालीन भारत के साथ घनिष्ट संबंध विकसित करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है। एक अथवा दो राज्य सरकारों के साथ भागीदारी करते हुए प्रत्येक वर्ष ऐसे चार-पांच कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

विदेशों में स्थित भारतीय मिशनों/पोस्टों के प्रमुखों से प्राप्त सिफारिशों के आधार पर 18 से 26 वर्ष के आयु-वर्ग में 35 भारतीय मूल के विदेशी युवाओं को प्रत्येक कार्यक्रम के लिए चुना जाता है। चुने गए प्रतिभागियों को कार्यक्रम की अवधि के दौरान भारत में पूर्ण आथित्य-सत्कार प्रदान किया जाता है। प्रतिभागियों द्वारा कार्यक्रम की सफलतापूर्वक समाप्ति कर लिए जाने पर उन्हें हवाई टिकट (सबसे सस्ते इकॉनामी एक्शर्सन किराए पर) की कुल लागत की 90 प्रतिशत (नब्बे प्रतिशत) राशि की वापसी की जाती है।

कार्यक्रम की विषय-वस्तु में मोटे तौर पर निम्नलिखित शामिल है

  • देश, राजनीतिक प्रक्रिया, विभिन्न क्षेत्रों में हुए विकास पर प्रस्तुतीकरण
  • किसी प्रतिष्टित विश्वविद्यालय/कालेज/संस्थान में संकाय और छात्रों के साथ संपर्क
  • औद्योगिक विकास पर प्रस्तुतीकरण और किसी उद्योग का दौरा
  • विशिष्ट ग्रामीण जीवन को बेहतर रूप से समझने के लिए किसी गांव का दौरा
  • भारतीय मीडिया का अनुभव
  • महिला मामलों के क्षेत्र में कार्य करने वाले एनजीओ और संगठनों के साथ संपर्क
  • ऐतिहासिक महत्व के स्थलों/स्मारकों का दौरा
  • सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभागिता
  • योग का अनुभव
  • प्रतिष्ठित गण्यमान्य व्यक्तियों से भेंट जिनमें भारत के राष्ट्रपति, भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत के नियंत्रक-महालेखा परीक्षक, युवा मामले और खेल मंत्रालय के प्रभारी मंत्री शामिल हैं।

अब तक प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय द्वारा 24 भारत को जानें कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं तथा इन कार्यक्रमों में विदेशों में रह रहे 729 भारतीय युवाओं ने भाग लिया है।

35वां भारत को जानें (नो इंडिया) कार्यक्रम (केआईपी)

भारतीय मूल के विदेशी युवाओं को भारत की संस्कृति, विरासत तथा साथ ही समकालीन भारत से अवगत कराने के उद्देश्य से 35वां भारत को जानें (नो इंडिया - केआईपी) कार्यक्रम 6 मई से 29 मई, 2016 तक आयोजित किया जाएगा। यह केआईपी 25 दिन की अवधि का होगा जिसके दौरान प्रतिभागी लगभग 10 दिन का समय महाराष्ट्र में बिताएंगे - अंतरिम कार्यक्रम संलग्न है।

इस वर्ष के केआईपी कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण लक्जरी ट्रेन 'डेकन ओडिसी' में महाराष्ट्र का दौरा है जिसके लिए महाराष्ट्र राज्य की सरकार ने अपना सहयोग प्रदान किया है।

केआईपी के लिए दिशा-निर्देश और आवेदन-प्ररूप संलग्न हैं।

यह कार्यक्रम केवल 18-26 वर्ष की आयु वर्ग में भारतीय मूल के विदेशी युवाओं (पीओआई) के लिए खुला है। एनआरआई इसके लिए पात्र नहीं हैं। ऐसे पीआईओ को वरीयता प्रदान की जाएगी जिन्होंने अभी तक भारत की यात्रा नहीं की है।पूर्ण आवेदन प्ररूप पीआईओ द्वारा संबंधित भारतीय मिशनों को प्रस्तुत किए जाने चाहिए। इसके उपरांत, मिशन उन्हें 10 अप्रैल, 2016 तक ओआईए-II प्रभाग को भेजेगा। इन नामांकनों को मिशन/पोस्ट के प्रमुख से अनुशंसित करवाते हुए ई-मेल के माध्यम से दर्शाई गई अंतिम तारीख तक भिजवा दिया जाना चाहिए। मूल दस्तावेज बैग/डाक द्वारा भेजे जा सकते हैं।

केआईपी के लिए चुने गए आवेदनों की सूची संबंधित मिशनों/पोस्टों को यथासंभव शीघ्र सूचित की जाएगी।

चुने गए प्रतिभागियों को मंत्रालय द्वारा विनिर्दिष्ट किए गए कार्यक्रम के अनुसार उनके निवास के देश से भारत के लिए तथा वापसी (निकटतम रूट द्वारा) की हवाई टिकटें खरीदनी होंगी। प्रतिभागियों द्वारा कार्यक्रम को सफलतापूर्वक समाप्त किए जाने पर कार्यक्रम में प्रतिभागिता के लिए हवाई टिकटों की कुल लागत के 90 प्रतिशत (नब्बे प्रतिशत) तक की राशि की प्रतिपूर्ति संबंधित भारतीय मिशन/पोस्ट द्वारा की जाएगी।

यात्रा कार्यक्रम

'भारत को जानें' कार्यक्रम के दिशा-निर्देश

  • कार्यक्रम के बारे में:
    केआईपी भारतीय मूल विदेशी युवाओं (18-26 वर्ष की आयु के बीच में) के लिए एक प्रतिभागिता कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य उन्हें भारत से परिचित कराना तथा भारतीय जीवन, हमारी सांस्कृतिक विरासत, कला के विभिन्न पहलुओं और भारत में हो रहे परिवर्तनों के विषय में जानकारी प्रदान करना है। यह कार्यक्रम भारतीय मूल के युवाओं (अनिवासी भारतीयों को छोड़कर) के लिए खुला है। यह कार्यक्रम 2003 से चल रहा है।
  • केआईपी के मुख्य अवयव:
    (क) भारत की राजनीतिक प्रणाली, अर्थव्यवस्था, समाज और विभिन्न क्षेत्रों में होने वाले विकास आदि के बारे में कक्षा में प्रस्तुतीकरण।
    (ख) विश्वविद्यालय/महाविद्यालयों में छात्रों के साथ संपर्क।
    (ग) ऐतिहासिक महत्व के स्थानों की यात्रा।
    (घ) सांस्कृतिक महत्व के स्थानों की यात्रा।
    (ङ) औद्योगिक स्थलों का दौरा।
    (च) किसी गांव का दौरा।
    (छ) अलाभकारी संस्था के साथ पारस्परिक चर्चा।
    (ज) भारत में वरिष्ठ राजनीतिक नेतृत्व के साथ बैठकें।
    (झ) 10 दिन के लिए किसी चयनित राज्य का दौरा।
  • प्रदान की जाने वाली सहायता:
    (क) विदेश मंत्रालय केवल कार्यक्रम की अवधि के लिए ही प्रतिभागियों का ध्यान रखेगा। यदि प्रतिभागी जल्दी आना चाहते हैं अथवा देर तक रुकना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अपनी व्यवस्था करनी होगी।
    (ख) प्रतिभागियों को स्थानीय आतिथ्य-सत्कार प्रदान किया जाता है अर्थात राज्य अतिथि-गृहों अथवा बजट होटलों में रहने और भोजन की व्यवस्था तथा भारत में आंतरिक यात्रा।
    (ग) प्रतिभागियों को मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम के लिए विनिर्दिष्ट किए गए कार्यक्रम के अनुसार अपने निवास के देश से भारत तथा वापसी की अपनी यात्रा के लिए हवाई टिकटें खरीदनी होंगी। भारतीय मिशन/पोस्ट प्रतिभागियों द्वारा कार्यक्रम सफलतापूर्वक समाप्ति करने तथा विदेश मंत्रालय से प्रतिभागिता का प्रमाण-पत्र दर्शाने पर उन्हें सबसे सस्ती इकॉनामिक श्रेणी के हवाई टिकट की कुल लागत की 90 प्रतिशत (नब्बे प्रतिशत) राशि की प्रतिपूर्ति करेगा।
    (घ) चयनित प्रतिभागियों को विदेशी भारतीय मिशन/पोस्ट द्वारा ग्रेटिस वीजा प्रदान किया जाएगा (इसके लिए कोई शुल्क प्रभारित नहीं किया जाएगा।)
  • पात्रता मानदण्ड:
    आयु : यह कार्यक्रम विदेशी मूल के ऐसे युवा भारतीयों (इसमें अनिवासी भारतीय शामिल नहीं हैं) के लिए खुला है, जिनकी आयु उस माह, जिसको इस कार्यक्रम के आरंभ होने की आशा है, की पहली तारीख को 18-26 वर्ष के आयु-वर्ग में है। यह समूचे देश के पीआईओ युवाओं के लिए खुला है।
    पूर्व प्रतिभागिता :आवेदक ने किसी पूर्व केआईपी में अथवा इंटर्नशिप प्रोग्राम फॉर डायस्पोरा यूथ (आईपीडीवाई) में अथवा विदेश मंत्रालय के भारत अध्ययन कार्यक्रम में प्रतिभागिता नहीं की होनी चाहिए। जो छात्र कभी भारत नहीं आए हैं, उन्हें वरीयता प्रदान की जाएगी।
    शैक्षणिक योग्यता : आवेदन करने के लिए अपेक्षित न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक है अथवा आवेदक स्नातक स्तर पर अध्ययन कर रहा हो।
    भाषा : आवेदक अंग्रेजी बोलने में समर्थ होना चाहिए अथवा उसने दसवीं कक्षा के स्तर तक एक विषय के रूप में अंग्रेजी पढ़ी हो अथवा स्नातकपूर्व पाठ्यक्रम के लिए उसके अध्ययन का माध्यम अंग्रेजी हो।
  • आवेदन कैसे करें :
    (क) कार्यक्रम के लिए पूर्ण रूप से भरा गया और हस्ताक्षरित आवेदन/फार्म एक पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ के साथ दिए गए आवेदन-प्ररूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। फार्म भारतीय दूतावास/काउंसुलेट को ई-मेल और डाक द्वारा भेजे जाने चाहिए। निर्दिष्ट तारीख के बाद प्राप्त हुए, अधूरे भरे गए और हस्ताक्षर न किए गए अथवा फोटोग्राफों के साथ न भेजे गए और एचओएम/एचओपी के स्पष्ट अनुमोदन/अनुशंसा के बिना भेजे गए नामांकनों को रद्द कर दिया जाएगा।
    (ख) प्रतिभागी को कार्यक्रम के लिए अनुशंसित करने से पूर्व मिशन उसका चिकित्सा उपयुक्तता प्रमाण-पत्र प्राप्त करेगा। प्रत्येक प्रतिभागी के पास वीजा प्रदान किए जाने से पूर्व यात्रा और चिकित्सा बीमा होना चाहिए।
    (ग) एचओएम/एचओपी द्वारा अनुशंसित किए गए नामांकनों को भारतीय दूतावास/काउंसुलेट द्वारा ई-मेल के माध्य)म से अवर सचिव (ओआईए-II), विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली को usds2@moia.nic.in पर भेजा जाएगा। मूल आवेदन-पत्र राजनयिक बैग द्वारा अवर सचिव (ओआईए), कमरा सं. 1032, दसवां तल, अकबर भवन, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली को भेजा जाएगा।
  • अवधि :
    (क) केआईपी की अवधि 25 दिन होगी जिसमें भागीदार राज्य में 10 दिन का प्रवास शामिल होगा।
  • प्रवेश क्षमता :
    (i) किसी भी केआईपी में प्रतिभागियों की कुल संख्या 40 से अधिक नहीं होगी। यदि 20 से कम प्रतिभागी हैं, तो केआईपी आयोजित नहीं किया जाएगा और आवेदक को उस वर्ष किसी अन्य केआईपी को चुनने की अनुमति दी जाएगी, यदि वे ऐसा करना चाहते हैं।
    (ii) एक देश से अधिकतम पांच प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। प्रतिभागियों की एक आरक्षित सूची भी तैयार की जाएगी ताकि ऐसी स्थिति में रिक्त स्थानों को भरा जा सके, यदि किसी केआईपी में अपेक्षित संख्या में उम्मीदवार उपलब्ध नहीं होते हैं।
  • प्रतिभागियों के लिए 'क्या करें' और 'क्या न करें' :
    (i) चुने गए प्रतिभागियों को ‘भारत को जानें’ कार्यक्रम के विनियमों का पालन करना होगा जिनके बारे में उन्हें विदेश मंत्रालय द्वारा अथवा उसके द्वारा कार्यक्रम को संचालित करने के लिए नामांकित एजेंसी द्वारा प्रत्यक्षत: अथवा विदेश स्थित भारतीय मिशनों/पोस्टों के माध्यम से बताया जाएगा। उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे केआईपी का सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित करने के लिए पूर्णत: सहयोग करें।
    (ii) यदि कोई प्रतिभागी अपने प्रवास के दौरान कदाचार अथवा अनुशासनहीनता का दोषी पाया जाता है, तो उससे कार्यक्रम को छोड़ने के लिए कहा जाएगा। ऐसे प्रतिभागियों को अपने निवास के देश से भारत आने तथा वापसी की उनकी हवाई यात्रा की सम्पूर्ण लागत का वहन करना होगा तथा भारतीय मिशन/पोस्ट द्वारा हवाई टिकट की कुल लागत की 90 प्रतिशत राशि की वापसी के संबंध में उपर्युक्त 'खण्ड 3(ग)' उनके संबंध में लागू नहीं होगा। भारत के अनेक स्थानों पर मद्यपान और धूम्रपान पर प्रतिबंध है तथा उसे प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। प्रतिभागियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने समूह के ही साथ रहें तथा कार्यक्रम के प्रति रुचि दर्शाएं।
    (iii) प्रतिभागियों को कार्यक्रम बीच में ही छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन सभी से अपेक्षा की जाती है कि वे उनके लिए आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में उत्साह से भाग ले तथा उनसे अपने होटल के कमरों में ही रहने की अपेक्षा नहीं की जाती है, सिवाए चिकित्सा संबंधी कारणों, से जिसका परामर्श उन्हें किसी चिकित्सक द्वारा दिया गया हो। जो प्रतिभागी अपनी इच्छा के अनुसार कार्यक्रम छोड़ेंगे, वे न तो हवाई किराए के लिए पात्र होंगे और न ही दैनिक भत्ते के।

अनुबंध –I

मिशनों/पोस्टों की भूमिका:

(i) मिशन/पोस्ट यह सुनिश्चित करने के लिए आवेदनों की जांच करेंगे कि आवेदक दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्यक्रम के लिए पात्र हैं तथा वे केवल पात्र उम्मीदवारों के नामों की ही अनुशंसा करेंगे।

(ii) मिशन/पोस्ट यह सुनिश्चित करेंगे कि चयनित प्रतिभागी विदेश मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम के लिए विनिर्दिष्ट कार्यक्रम के अनुसार ही उनके निवास के देश से भारत तथा वापसी की यात्रा के लिए हवाई टिकटें खरीदें।

(iii) संबंधित मिशन/पोस्ट प्रतिभागियों द्वारा कार्यक्रम की सफलतापूर्वक समाप्ति पर उनके द्वारा सबसे सस्ती इकानॉमी क्लास की यात्रा के लिए खरीदी गई हवाई टिकटों की कुल लागत के 90 प्रतिशत की प्रतिपूर्ति करेंगे।

(iv) चुने गए प्रतिभागियों को भारतीय मिशनों/पोस्टों द्वारा ग्रेटिस वीजा प्रदान किया जाएगा।

(v) मिशन कार्यक्रमों के लिए प्रतिभागियों की अनुशंसा करने से पूर्व उनके चिकित्सा उपयुक्तता प्रमाण-पत्र प्राप्त करेंगे। प्रत्येक प्रतिभागी के पास उन्हें वीजा प्रदान किए जाने से पूर्व यात्रा/चिकित्सा बीमा होना चाहिए।

(vi) प्रतिभागियों को भारत की जलवायु की परिस्थितियों के विषय में सूचित किया जाना चाहिए तथा उन्हें यह बताया जाना चाहिए कि किसी ग्रामीण क्षेत्र में प्रवास करना कार्यक्रम का एक भाग है जहां प्राय: वातानुकूलित आवास उपलब्ध नहीं होता है।

अनुबंध - II

एमईए की भूमिका :

(i) समूचे विश्व से अधिकतम प्रतिभागियों का समान रूप से चयन किया जाएगा। किसी विदेशी भारतीयों के देश से पर्याप्त संख्या में प्रतिभागी उपलब्ध न होने के कारण रिक्त रह गए स्थानों को भरने के लिए प्रतिभागियों की एक आरक्षित सूची भी तैयार की जाएगी।

(ii) दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रतिभागियों के चयन के लिए एक समिति का गठन।

(iii) केआईपी कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए इवेंट प्रबंधक का चयन।

(iv) कार्यक्रम के विवरण वेबसाइट www.mea.gov.in पर रखे जाएंगे।

अनुबंध - III

भागीदार राज्य के उत्तरदायित्व :

(i) भागीदार राज्य केआईपी प्रतिभागियों के 10 दिन के प्रवास के दौरान समस्त लागतों का वहन करेगा।

(ii) राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि प्रतिभागी राज्य के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, औद्योगिक, शैक्षणिक और पर्यटन महत्व के स्थानों का दौरा करें ।

(iii) राज्य सरकार प्रतिभागियों की राज्य सरकार में वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक को सुकर बनाएगी।

(iv) वह यह सुनिश्चित करेगी कि प्रतिभागियों को एक/दो दिन के लिए ग्रामीण जीवन का अनुभव प्रदान किया जाए।

(v) वह राज्य में प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों में पारस्परिक संपर्क सत्रों की व्यवस्था करेगी।

(vi) वह ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की व्यवस्था करेगी जिसमें राज्य की संस्कृति प्रतिबिंबित होती हो तथा प्रतिभागियों के लिए रात्रि-भोज का आयोजन करेगी।

(vii) केआईपी प्रतिभागियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी तथा उन्हें आवश्यकता के अनुसार चिकित्सा देखरेख उपलब्ध कराएगी।

(viii) राज्य के भीतर कार्यक्रम का समन्वय करने के लिए एक नोडल अधिकारी नामनिर्दिष्ट करेगी।

(ix) राज्य के किसी गणमान्य व्यक्ति/मंत्री की अध्यक्षता में समापन सत्र का आयोजन करेगी तथा यदि कार्यक्रम की समाप्ति राज्य में हो रही है, तो कार्यक्रम के प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र वितरित कराएगी।

Know India Programme
दिनतारीखक्षेत्र रात भर
दिन 01वीरवार , मई 05, 2016मुंबई पहॅुचना मुंबई
दिन 02 शुक्रवार, मई 06, 2016 डेक्‍कन ओडिसी रेल यात्रा प्रारंभ डेक्‍कन ओडिसी
दिन 03 शनिवार, मई 07, 2016 ओरंगाबाद डेक्‍कन ओडिसी
दिन 04 रविवार, मई 08, 2016 ओरंगाबाद डेक्‍कन ओडिसी
दिन 05 सोमवार, मई 09, 2016 पेंच राष्‍टीय उद्यान डेक्‍कन ओडिसी
दिन 06 मंगलवार, मई 10, 2016 तडोबा राष्‍टीय उद्यान डेक्‍कन ओडिसी
दिन 07 बुधवार, मई 11, 2016 अजंता डेक्‍कन ओडिसी
दिन 08 वीरवार, मई 12, 2016 नासिक डेक्‍कन ओडिसी
दिन 09 शुक्रवार, मई 13, 2016 डेक्‍कन ओडिसी रेल यात्रा समाप्ति मुंबई
दिन 10 शनिवार, मई 14, 2016 मुंबई से दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 11 रविवार, मई 15, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 12 सोमवार, मई 16, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 13 मंगलवार, मई 17, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 14 बुधवार, मई 18, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 15 वीरवार, मई 19, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 16 शुक्रवार, मई 20, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 17 शनिवार, मई 21, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 18 रविवार, मई 22, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 19 सोमवार, मई 23, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 20 मंगलवार, मई 24, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 21 बुधवार, मई 25, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 22 वीरवार, मई 26, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 23 शुक्रवार, मई 27, 2016 दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 24 शनिवार, मई 28, 2016 दिल्‍ली से आगरा आगरा
दिन 25 रविवार, मई 29, 2016 आगरा से दिल्‍ली दिल्‍ली
दिन 26 सोमवार, मई 30, 2016 भारत से प्रस्‍थान

विगत भारत जानों कार्यक्रमों का ब्यौरा

Know India Programme
क्रम सं. कार्यक्रमतारीख साझेदार राज्‍य देशप्रतिभागियों की संख्‍या
1 पहला आईपीडीवाई 20 दिसंबर 03 से 12 जनवरी 2004 दिल्‍ली आस्ट्रेलिया, कनाडा, फिजी ,इस्राइल , मलेशिया, मॉरिशस , नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका , अमेरीका, जांबिया 19
2 दूसरा आईपीडीवाई 27 दिसंबर 04 से 15 जनवरी 05 महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश आस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, इस्राइल मलेशिया,मॉरिशस , नोर्वे , दक्षिण अफ्रीका , यू.के , अमेरीका 29
3 तीसरा आईपीडीवाई 22 अगसत से 11 सितंबर 2005 उत्तरांचल थाईलैंड, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका , फिजी, मलेशिया, इस्राइल , अमेरीका, यू.के, जांबिया 24
4 चौथा आईपीडीवाई 19 दिसंबर 2005 से 09 जनवरी 2006 कर्नाटक और आंध्र - प्रदेश आस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, गुयाना, इस्राइल , एकीकृत द्वीप, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका 22
5 पांचवा आईपीडीवाई 15 मई से 12 जून 2006 हिमाचल प्रदेश कनाडा, अमेरीका, न्‍यूजीलैंड, मलेशिया, इस्राइल , दक्षिण अफ्रीका , एकीकृत द्वीप, यूएई, यू.के 25
6 छठा केआईपी केआईपी (समूह 1) 19 दिसंबर 2006 से 9 जनवरी 2007 केरल मारिशस, कुवैत , त्रिनिनाड व टोबेगो, अमेरीका यू.के , कनाडा इस्राइल , न्‍यूजीलैंड, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका , आस्ट्रेलिया 30
7 छठा केआईपी (समूह 2) 3 जनवरी से 17 जनवरी 2007 राजस्‍थान मारिशस, कुवैत, त्रिनिनाड व टोबेगो , अमेरीका यू.के , कनाडा इस्राइल , न्‍यूजीलैंड, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका , आस्ट्रेलिया 23
8 7वां केआईपी 29 अगस्‍त से 15 सितंबर , 2007 गोवा कनाडा, गुयाना , इस्राइल , मलेशिया,मॉरिशस नीदरलैंड , दक्षिण अफ्रीका , त्रिनिनाड व टोबेगो, यू.के 29
9 8वां केआईपी 26 दिसंबर , 2007-18 जनवरी, 2008 कर्नाटक कनाडा, फिजी, गुयाना, इस्राइल , मलेशिया, नीदरलैंड , न्‍यूजीलैंड , एकीकृत द्वीपs, दक्षिण अफ्रीका , त्रिनिनाड व टोबेगो, यू.के (मारिशस नागरिक), अमेरीका 34
10 9वां केआईपी 7 सितंबर से 28 सितंबर 2008 गुजरात, उत्‍तर प्रदेश फिजी, न्‍यूजीलैंड, गुयाना, इंडोनेशिया , इस्राइल , एकीकृत द्वीप, दक्षिण अफ्रीका , त्रिनिनाड व टोबेगो, यू.के., अमेरीका 33
11 10वां केआईपी 21 दिसंबर 08 से 12 जनवरी 09 मध्‍य प्रदेश , चैन्‍नई आस्ट्रेलिया , कनाडा, फिजी, इस्राइल , मलेशिया,मॉरिशस , सूरीनाम , एकीकृत, दक्षिण अफ्रीका , स्‍वीडन,त्रिनिनाड व टोबेगो, यू.के., अमेरीका 34
12 11वां केआईपी 21 मार्च से 12 अप्रैल 09 उडीसा,पंजाब अरमेनिया, आस्ट्रेलिया, कनाडा, इस्राइल , मलेशिया, न्‍यूजीलैंड, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका 22

13

12वां केआईपी

24 सितंबर से 16 अक्‍तूबर 2009

हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक

आस्ट्रेलिया, फ्रांस, फिजी, घाना, ईरान, इस्राइल , मलेशिया, सूरीनाम , दक्षिण अफ्रीका , त्रिनिनाड व टोबेगो, यू.के

36

14

13वां केआईपी

28 दिसंबर 2009 से 20 जनवरी 2010

केरल, राजस्‍थान

आस्ट्रेलिया, कनाडा, चि‍ली, फिजी, , इस्राइल , कीन्या, मलेशिया,मॉरिशस , न्‍यूजीलैंड, नीदरलैंड, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका ,सूरीनाम , त्रिनिनाड , अमेरीका, जिमबावे

40

15

14वां केआईपी

28 मार्च से 17 अप्रैल 2010

महाराष्ट्र, हरियाणा

अर्जेंटीना अर्जेंटीना, कनाडा (टोरेंटो), चि‍ली, फिजी, इस्राइल , मलेशिया, न्‍यूजीलैंड ( वेलिंगटन), नीदरलैंड , रूस (व्‍लेडिवोस्‍टोक), दक्षिण अफ्रीका (प्रीटोरिया), सूरीनाम, त्रिनिनाड, यू.के ., जिमबावे

39

16

15वां केआईपी

6 सितंबर से 26 सितंबर 2010

असम , मेघालय

आस्ट्रेलिया (केनब्रा), कनाडा (टोरोंटो), फिजी, इस्राइल , ईरान, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका (डरबन), त्रिनिनाड, यू.के

28

17

16वां केआईपी

6 जनवरी से 26 जनवरी 2011

बिहार

आस्ट्रेलिया (मेलबर्न), कनाडा (वेनकोवर), चि‍ली, फिजी, इस्राइल , न्‍यूजीलैंड, पेरू, सूरीनाम , दक्षिण अफ्रीका (डरबन), त्रिनिनाड, यू.के (लंडन), जिमबावे

35

18

17वां केआईपी

28 अप्रैल से 18 मई 2011

पंजाब

फिजी, फ्रांस, पेरू , दक्षिण अफ्रीका (डरबन), सूरीनाम , त्रिनिनाड व टोबेगो, अमेरीका, अमेरीका (सेनफ्रांसिस्‍को)

24

19

18वां केआईपी

21 सितंबर से 11 अक्‍तूबर, 2011

राजस्‍थान

आस्ट्रेलिया, फिजी, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका (जॉनसबर्ग), सूरीनाम, त्रिनिनाड व टोबेगो

28

20

19वां केआईपी

21 दिसंबर 2011 से 10 जनवरी 2012

राजस्‍थान

मारिशस, मलेशिया, मयंमार, न्‍यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका , सूरीनाम , त्रिनिनाड व टोबेगो , अमेरीका, कीन्या, इस्राइल , आस्ट्रेलिया

37

21

20वां केआईपी

25 अप्रैल से गोवा 15 मई, 2012

आस्ट्रेलिया, पेरू , फिजी, मयंमार, मलेशिया, इस्राइल , सूरीनाम , दक्षिण अफ्रीका , कनाडा, श्रीलंका , पुर्तगाल , जिमबावे

32

22

21वां केआईपी

29 अगस्‍त से 18 सितंबर, 2012

तमिलनाडू

फिजी, मलेशिया,मॉरिशस , न्‍यूजीलैंड, स्‍लोवाक गणराज्‍य, दक्षिण अफ्रीका (जेएनबी ), सूरीनाम , श्रीलंका (केंडी ), टी एंड टी , इस्राइल , ईरान,

36

23

22वां केआईपी

16 नवंबर से 6 दिसंबर, 2012

उत्‍तराखण्‍ड

फिजी , जिमबावे, आस्ट्रेलिया, इस्राइल , त्रिनिनाड व टोबेगो

7

24

23वां केआईपी

21 दिसंबर , 2012 से 10 जनवरी, 2013

केरल

फिजी, इस्राइल ,मॉरिशस , मयंमार, मलेशिया, न्‍यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका , त्रिनिनाड व टोबेगो , अमेरीका न्‍यूयार्क)

34

25

24वां केआईपी

25 अप्रैल, 2013 से 15 मई 2013

उत्‍तर प्रदेश

त्रिनिनाड व टोबेगो, श्रीलंका , मलेशिया, मयंमार,मॉरिशस , कनाडा, दक्षिण अफ्रीका

29

26

25वां केआईपी

29 अगस्‍त, 2013 से 18 सितंबर, 2013

पंजाब

त्रिनिनाड व टोबेगो, इस्राइल , सूरीनाम ,मॉरिशस , फिजी, दक्षिण अफ्रीका , मलेशिया, फ्रांस, कनाडा

32

27

26वां केआईपी

23 दिसंबर, 2013 से 12 जनवरी, 2014

उडीसा

यू.के , फिजी, बोस्टवॉन , त्रिनिनाड व टोबेगो , चीन, आस्ट्रेलिया, श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका , न्‍यूजीलैंड, मलेशिया, अमेरीका, कनाडा,मॉरिशस

37

28

27वां केआईपी

03 जनवरी, 2014 से 23 जनवरी, 2014

राजस्‍थान

फिजी ,मॉरिशस , दक्षिण अफ्रीका , मयंमार, एकीकृत द्वीप

34

29

28वां केआईपी

9 जून, 2014 से 30 जून, 2014

जम्‍मु कश्‍मीर

फिजी, इस्राइल , मलेशिया,मॉरिशस , मयंमार, नीदरलैंड , दक्षिण अफ्रीका , श्रीलंका, सूरीनाम , त्रिनिनाड व टोबेगो

39

30

29वां केआईपी

29 अगस्‍त, 2014 से 18 सितंबर, 2014

हिमाचल प्रदेश

अर्जेंटीना, फ्रांस, इस्राइल , मलेशिया,मॉरिशस , मयंमार, न्‍यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका ,श्रीलंका, सूरीनाम , त्रिनिनाड व टोबेगो , येमेन , जिमबावे

37

31

30वां केआईपी

23 दिसंबर, 2014 से 12 जनवरी, 2015

गुजरात

कनाडा , फिजी, इस्राइल ,मॉरिशस , पैरामैरिबो, सूरीनाम , दक्षिण अफ्रीका , श्रीलंका , त्रिनिनाड व टोबेगो (स्‍पेन )

32

32

31वां केआईपी

2 जनवरी, 2015 से 22 जनवरी, 2015

गुजरात

इस्राइल ,मॉरिशस , मयंमार , दक्षिण अफ्रीका , सूरीनाम , त्रिनिनाड व टोबेगो

36

33

32वां केआईपी

फ्रेंकफोन भारत जानो कार्यक्रम (केआईपी) in 06/01/2015 to 26/01/2015

गुजरात

फ्रांस, एकीकृत द्वीप

7

34

33वां केआईपी

29 जून, 2015 से 19 जूलाई , 2015

गोवा

फिजी, फ्रांस, इंडोनेशिया, मलेशिया, मयंमार, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका , त्रिनिनाड व टोबेगो

38

35

34वां केआईपी

17 अगस्‍त, 2015 से 06 सितंबर , 2015

पंजाब

फिजी, फ्रांस, इस्राइल , मलेशिया,मॉरिशस , मयंमार, दक्षिण अफ्रीका , श्रीलंका, त्रिनिनाड व टोबेगो, कनाडा

32

कुल

1053

पिछले भारत जानों कार्यक्रम के प्रतिभागी

Know India Programme
क्रम सं. शीर्षकडाउनलोड
127 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th KIP Participants (44 KB)
226 वें भारत जानों कार्यक्रम27th Know India Programme(12 KB)
325 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(146 KB)
424 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(78 KB)
523 वें भारत जानों कार्यक्रम27th Know India Programme(79 KB)
622 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(73 KB)
721 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(18 KB)
820 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(13 KB)
919 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(14 KB)
1018 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(14 KB)
1117 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(13 KB)
1216 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(14 KB)
1315 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(13 KB)
1414 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(57 KB)
1513 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(56 KB)
1612 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(58 KB)
1711 वें भारत जानों कार्यक्रम27th Know India Programme(56 KB)
1810 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(41 KB)
199 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(58 KB)
208 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(59 KB)
217 वें भारत जानों कार्यक्रम 27th Know India Programme(57 KB)
226 वें भारत जानों कार्यक्रम27th Know India Programme(63 KB)
235 वें प्रवासी भारतीयों के युवाओं के लिए भारत कार्यक्रम जानिए27th Know India Programme for Diaspora Youth (39 KB)
244 वें प्रवासी युवाओं के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम के प्रतिभागियों की सूची27th Know India Programme for Diaspora Youth (38 KB)
253 वें प्रवासी युवाओं के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम के प्रतिभागियों की सूची27th Know India Programme for Diaspora Youth (39 KB)
262 वें प्रवासी युवाओं के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम के प्रतिभागियों की सूची27th Know India Programme for Diaspora Youth (41 KB)
271 वें प्रवासी युवाओं के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम के प्रतिभागियों की सूची27th Know India Programme for Diaspora Youth (45 KB)
2831 वें भारत जानों कार्यक्रम 31st Know India Programme(50 KB)
2930 वें भारत जानों कार्यक्रम 30th Know India Programme(910 KB)
3029 वें भारत जानों कार्यक्रम 29th Know India Programme(133 KB)
3128 वें भारत जानों कार्यक्रम 28th KIP Participants(88 KB)
3227 वां भारत जानों कार्यक्रम 27th KIP Tentative (44 KB)
3327 वें भारत जानों कार्यक्रम के प्रतिभागियों 27th KIP Participants (44 KB)
3427th Know India Programme27th Know India Programme(25 KB)
3526 वें भारत के बारे अंतरिम कार्यक्रम26th KIP Tentative(76 KB)
3626 वें भारत जानों कार्यक्रम27th Know India Programme(12 KB)
3725 वें भारत के बारे अंतरिम कार्यक्रम25th KIP Tentative(92 KB)
3825th KIP Participants27th Know India Programme(39 KB)
39प्रथम फ्रेंकोफोन भारत जानों कार्यक्रम 1st Fancphone Know India Programme(369 KB)
4033rd and 34th Know India Programme33rd and 34th Know India Programme(1.13 MB)
4133 वें भारत जानों कार्यक्रम33rd Know India Programme(793 KB)
4234 वें भारत जानों कार्यक्रम 34th Know India Programme(691 KB)