मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रश्न सं. 4062 पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय

मार्च 18, 2020

लोक सभा
अतारांकित प्रश्न सं. 4062
18.03.2020 को उत्तर दिए जाने के लिए

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय

4062. श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश:


क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) वर्तमान में पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीयों की संख्या कितनी है और वह कब से इन जेलों में पांच वर्षों से कम, पांच वर्षों से अधिक लेकिन दस वर्षों से कम, दस वर्षों से अधिक लेकिन पन्द्रह वर्षों से कम और पन्द्रह वर्षों से अधिक समय से बंद भारतीयों की संख्या का ब्यौरा क्या है;

(ख) क्या पाकिस्तान में हमारे वाणिज्य दूतावासों में सभी भारतीय कैदियों के विषय से संबंधित ब्यौरा उपलब्ध है और क्या ये दूतावास ऐसे कैदियों को सभी कानूनी/वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं और यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है; और

(ग) आज की स्थिति के अनुसार पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीय मछुआरों की संख्या कितनी है और उनकी रिहार्इ के लिए क्या प्रयास किए गए हैं?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
[श्री वी. मुरलीधरन]

(क) और (ख) उपलब्धल जानकारी के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि मछुआरों सहित 337 भारतीय कैदी पाकिस्ता)न की हिरासत में हैं। हालांकि 01 जनवरी 2020 को भारत और पाकिस्ता न सरकार के बीच आदान-प्रदान की गई सूचियों के अनुसार, पाकिस्ताजन ने अपनी हिरासत में मछुआरों सहित 261 भारतीय कैदियों के होने की पुष्टिस की है। उपलब्धय जानकारी के अनुसार, उनका पाकिस्ता न की कैद में माने जाने का समय निम्ना नुसार है:

 

5 वर्षों से कम

5 वर्षों से अधिक परंतु 10 वर्षों से कम

10 वर्षों से अधिक परंतु 15 वर्षों से कम

15 वर्षों से अधिक

सिविल कैदियों की संख्‍या

34

19

11

03

मछुआरों की संख्‍या

270

-

-

-

इसके अतिरिक्तर, युद्ध बंदियों सहित 83 गुमशुदा भारतीय रक्षा कार्मिकों का मुद्दा भी है जिनके हिरासत में होने की पुष्टि पाकिस्ताोन ने अब तक नहीं की है। सरकार पाकिस्ताेन की जेलों में कैद भारतीय नागरिकों की जल्दं रिहाई और देश वापसी का मामला निरंतर उठाती रहती है। इसके अतिरिक्ता, इस्ला माबाद स्थि त भारतीय उच्चाियोग निरंतर पाकिस्ताहन में कैद भारतीय नागरिकों को पाकिस्ताजन जेल प्राधिकारियों के माध्य्म से दैनिक आवश्याकता की वस्तुाओं के नियमित वितरण सहित उन्हें मानवीय और विधिक सहायता प्रदान करता है।

(ग) उपलब्धउ जानकारी के अनुसार, 270 भारतीय मछुआरे पाकिस्ताहन की हिरासत में माने जाते हैं। हालांकि पाकिस्ता्न ने अब तक केवल 207 लोगों के हिरासत में होने की पुष्टि‍ की है। भारतीय मछुआरों के पकड़े जाने की रिपोर्ट प्राप्ते होते ही सरकार तत्का ल राजनयिक माध्येम से मामले को पाकिस्ताेन के साथ उठाती है तथा उन्हें तत्का ल कौंसुली सहायता प्रदान करने और मछली पकड़ने की उनकी नौकाओं सहित उनकी जल्दे रिहाई और देश वापसी की मांग करती है। लगातार प्रयासों के फलस्वररूप सरकार ने 2014 से अब तक पाकिस्तारन की हिरासत से 2,100 भारतीय मछुआरों की सुरक्षित रिहाई एवं देश वापसी में सफलता प्राप्तर की है।



*****

 

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code


यह भी देखें