मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रश्न सं. 4085 विदेश यात्रा में सुगमता

मार्च 18, 2020

लोक सभा
अतारांकित प्रश्न सं. 4085
18.03.2020 को उत्तर दिए जाने के लिए

विदेश यात्रा में सुगमता

4085. श्री सुनील कुमार पिन्टू:


क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) विदेश यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने हेतु क्या पहल की जा रही है/किए जाने का प्रस्ताव है; और

(ख) मुजफ्फरपुर में एक पासपोर्ट कार्यालय स्थापित करने के लिए अभी तक क्या कदम उठाए गए हैं/किए जाने का प्रस्ताव है?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
[श्री वी. मुरलीधरन]

(क) मंत्रालय ने पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है और पासपोर्ट के लिए दस्तावेज जमा करने के लिए अपॉइंटमेंट लेने सहित इसे ऑनलाइन प्रक्रिया बनाया है। किसी भी स्थान से हर समय पहुंच के लिए पासपोर्ट सेवा प्रणाली उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने हेतु प्रभावी तकनीकी बुनियादी ढांचा काम करता है। पासपोर्ट पोर्टल (www.passportindia.gov.in) किसी के लिए भी, कहीं से भी और किसी भी समय सुलभ है। विशेष रूप से ग्रामीण आंतरिक क्षेत्रों में डिजिटल खाई की चुनौती का सामना करने के दृष्टिगत, मंत्रालय ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड (जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संवर्धित किया गया है) के सहयोग से ग्रामीण आंतरिक क्षेत्रों में सामान्य सेवा केन्द्रक (सीएससी) के व्या्पक नेटवर्क के माध्यीम से पासपोर्ट आवेदनों को ऑनलाइन भरने को सुकर बनाया है।

वर्ष 2017 में, डाक विभाग के सहयोग से 'डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र'(पीओपीएसके)खोलने का निर्णय लिया गया था। 12 मार्च, 2020 तक देश में 424 पीओपीएसके कार्यरत हैं।

अब कोई भी आवेदक भारत में कहीं से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन फार्म में दिए गए पते के क्षेत्राधिकार वाले थाने द्वारा ही पुलिस सत्याआपन किया जाएगा और उसी पते पर ही पासपोर्ट भेजा जाएगा।

एम-पासपोर्ट सेवा मोबाइल ऐप पासपोर्ट सेवाओं के लिए आवेदन, भुगतान और अपॉइंटमेंट निर्धारित करने को सुकर बनाता है। यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस प्लेयटफार्म पर उपलब्ध है। यह पासपोर्ट संबंधित सूचना भी उपलब्धन कराती है जिसमें स्मार्ट फोन पर पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीएसके) के स्थान, लागू शुल्क, शुल्की जमा करने का तरीका और पासपोर्ट आवेदन की स्थिति की ट्रैकिंग शामिल है। पासपोर्ट सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए नागरिकों को कंप्यूटर और प्रिंटर की आवश्यकता नहीं होगी।

पीएसके/पीओपीएसके में पासपोर्ट आवेदन जमा करने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने को आसान बनाया गया है। वर्तमान प्रावधान आवेदकों को पासपोर्ट संबंधी सेवाओं के लिए अपॉइंटमेंट लेने/पुन: अपॉइंटमेंट लेने के लिए उपलब्धव पहली पांच तारीखों (कार्यदिवसों) में से किसी भी अपॉइंटमेंट तारीख का चयन करने का विकल्पओ प्रदान करता है। पहले, पासपोर्ट संबंधित सेवाओं के लिए अपॉइंटमेंट लेने हेतु आवेदक को केवल एक ही उपलब्ध‍ तारीख दी जाती थी।

(ख) पटना में पासपोर्ट कार्यालय के प्रशासनिक क्षेत्राधिकार के तहत मुजफ्फरपुर में दिनांक 08.03.2017 से एक डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीओपीएसके) कार्यशील है।

*****
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code


यह भी देखें