मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्या 3845 भारतीय परियोजनाओं को लक्ष्य बनाना

अगस्त 11, 2021

लोक सभा
अतारांकित प्रश्न संख्या 3845
दिनांक 11.08.2021 को उत्तर देने के लिए

भारतीय परियोजनाओं को लक्ष्य बनाना

3845. श्री जी.एस. बसवराजः

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि :

(क) क्या तालिबानी गुटों ने कहा है कि अफगानिस्तान से अमरीकियों की वापसी के बाद भारत की सहायता और जनशक्ति से अफगानिस्तान में निर्मित भवनों/प्रतिष्ठानों को निशाना बनाना उनकी सूची में सबसे पहले है;

(ख) यदि हाँ, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है;

(ग) क्या भारत ने अफगानिस्तान में उसके द्वारा वित्तपोषित परियोजनाओं/प्रतिष्ठानों को पूर्ण विनाश से बचाने के लिए वहाँ से साजो-सामान हटाने की योजना बनाई है; और

(घ) यदि हाँ, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) से (घ) सरकार ने अमेरिकी सरकार की घोषणा का संज्ञान लिया है कि अमेरिकी सैनिक सहित नाटो सदस्य राष्ट्रों द्वारा तैनात सैन्य बल 11 सितंबर, 2021 से पहले अफगानिस्तान छोड़ देंगे।

हाल में अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति काफी बिगड़ गई है और गंभीर बनी हुई है। इसको देखते हुए, सरकार सतर्क है और उत्पन्न हुई सुरक्षा स्थितियों पर करीबी नज़र बनाए हुए है।

सरकार को समय-समय पर, भारत विरोधी आतंकवादी तत्वों द्वारा भारतीय संपत्तियों और अफगानिस्तान में चल रही परियोजनाओं पर संभावित खतरों से संबंधित विभिन्न इनपुट प्राप्त होते हैं। सरकार अफगान प्राधिकारियों के साथ करीबी सहयोग से, भारतीय संपत्तियों और चल रही परियोजनाओं की सुरक्षा और हिफाजत सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करती है।

***

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code


संसदीय प्रश्न एवं उत्तर
यह भी देखें