यात्रायें यात्रायें

मोजाम्बिक की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा प्रेस वक्तव्य (जुलाई 07, 2016)

जुलाई 07, 2016

महामहिम, राष्ट्रपति फिलिपे न्यूसी,

मीडिया के सदस्य,
आपके हार्दिक और बुद्धिमान शब्दों के लिए धन्यवाद।


मैं भारत और हमारे द्विपक्षीय संबंधों के प्रति आपकी भावनाओं के साथ पूरे दिल से सहमत हूँ। राष्ट्रपति न्यूसी, पिछले साल भारत एशिया में बुलावे का पहला बंदरगाह था।

आज, मुझे मुख्य भूमि अफ्रीका में मेरे पहले गंतव्य के रूप में मोजाम्बिक में खुशी हो रही है।

मित्रों,

हमारा साझा संघर्ष और औपनिवेशिक दमन के तहत पीड़ा हमारे दोनों देशों को एक साथ लाये हैं. भारत मोजाम्बिक आजादी की सबसे मजबूत समर्थकों में से एक था । लेकिन, यह केवल अतीत के इतिहास के बारे में नहीं है। राष्ट्रपति और मैंने भी आने वाले वर्षों में एक मजबूत साझेदारी के लिए हमारे सांझे दृष्टिकोण के बारे में विस्तृत विचार विमर्श किया है। वास्तव में, मोजाम्बिक पहले से ही अफ्रीका में भारतीय निवेश के लिए प्रवेश द्वार में से एक रहा है। अफ्रीका में करीब भारतीय निवेशों का एक चौथाई मोजाम्बिक में हैं। वाणिज्य और व्यापार के हमारे संबंध पिछले एक दशक में विकसित होते रहे हैं । हमें विश्वास है कि राष्ट्रपति न्यूसी के नेतृत्व में भारतीय निवेश मोजाम्बिक में एक पोषण वातावरण प्राप्त करने के लिए जारी रहेगा। हमारी भागीदारी भी क्षमता और हितों की समानता से प्रेरित है।

  • क्या यह कृषि या स्वास्थ्य है; या ऊर्जा सुरक्षा है
  • प्राकृतिक संसाधन या प्रौद्योगिकी;
  • कौशल विकास और संस्था निर्माण;
  • सुरक्षा या रक्षा
मोजांबिक की ताकत भी भारत की जरूरत के क्षेत्र हैं। और, जो मोजाम्बिक की आवश्यकता है, भारत में उपलब्ध है। हम एक दूसरे के पूरक हैं। राष्ट्रपति न्यूसी ने उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में कृषि के विकास पर प्रकाश डाला था। हमारे विशेषज्ञों ने इस पर विचार विमर्श किया है कि कैसे हम एक साथ मोजाम्बिक में कृषि के बुनियादी ढांचे और उत्पादकता में सुधार लाने के लिए काम कर सकते हैं। आज, हम इस शीघ्रपत पर सहयोग के लिए सहमत हुए हैं। हम भी खाद्य सुरक्षा में हमारी भागीदारी मजबूत कर रहे हैं। मोजांबिक से दालों को खरीदने के लिए भारत प्रतिबद्धता भारत की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगी। यह इस देश में व्यावसायिक खेती में लंबी अवधि के निवेश , खेती रोजगार पैदा करने और किसानों की आय को बढ़ाने की सुविधा भी प्रदान करेगी । स्वास्थ्य देखभाल एक अन्य क्षेत्र है जहां भारत की क्षमता और मोजाम्बिक जरूरतों की अच्छी होड़ है। भारत मोजाम्बिक सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के लिए एड्स के इलाज के लिए दवाओं सहित आवश्यक दवाओं का दान कर रहा होगा।

मित्रों,

लगभग 20,000 मोजाम्बिक नागरिक भारत से अपने पूर्वजों का पता लगा सकते हैं। वे हमारी अर्थव्यवस्था और हमारे समाज के बीच एक जीवंत पुल हैं। मैं युवा और खेल सहयोग और आदान-प्रदान की सुविधा के लिए हमारे समझौते के बारे में विशेष रूप से खुश हूँ। मैं भी आज मोजाम्बिक युवा के साथ जिन्होंने भारत में अध्ययन किया है, मेरी बातचीत करने के लिए आगे देख रहा हूँ।

मित्रों,

हम हमारे समाज के लाभ के लिए हमारा विकास और आर्थिक संबंध चाहते हैं. हम भी हमारे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारी भागीदारी चाहते हैं। राष्ट्रपति न्यूसी और मैं मानता हूं कि आतंकवाद गंभीरतम सुरक्षा खतरा है जो आज दुनिया का सामना कर रहा है। मोजाम्बिक और भारत अपवाद नहीं हैं। आतंकवाद भारत और मोजाम्बिक को समान रूप से प्रभावित करता है। आतंक का गिरोह अन्य अंतरराष्ट्रीय अपराधों के साथ आपस में जुड़ा हुआ है। नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम पर हमारा समझौता इस खतरे और इन गिरोहों से निपटने के लिए हमारे सांझे दृढ़ संकल्प का प्रमाण है । भारत और मोजाम्बिक हिंद महासागर से जुड़े हुए हैं। यह कई आर्थिक अवसरों का एक सागर है। लेकिन, हम भी समुद्री क्षेत्र में उभरती सामरिक और सुरक्षा चुनौतियों के बारे में जागरूक हैं। हमारे साझा सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिए, राष्ट्रपति और मैं आज हमारी रक्षा और सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए सहमत हो गए हैं। हम क्षमता निर्माण और संस्थाओं, कर्मियों के प्रशिक्षण, उपकरणों की आपूर्ति, और उनके अन्य उभरते जरूरतों को पूरा करने के दवारा मोजाम्बिक रक्षा बलों का समर्थन करने के लिए एक साथ काम करेंगे।

मित्रों,

हमारा सहयोग के केवल हमारे साझा समृद्धि के लिए नहीं है। हम भी बड़े क्षेत्रीय और वैश्विक अच्छे के प्रति जागरूक हैं। हम मुद्दों की एक सीमा पर अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में एक दूसरे के साथ खड़े हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार से, योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में 21 जून तक, पिछले साल पेरिस में COP21 शिखर सम्मेलन में, भारत ने अक्षय ऊर्जा के स्रोत के रूप में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा प्रयास का नेतृत्व किया। इस के लिए, हमने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का गठन किया है । गठबंधन को 120 से अधिक देशों का समर्थन है और हम इस पहल में मोजाम्बिक की साझेदारी को बहुत महत्व देते हैं।

मित्रों,


आर्थिक समृद्धि की दिशा में मोजाम्बिक की मार्च में भारत हर तरह के कदम चलेगा। हम आपके विकास में एक विश्वसनीय दोस्त होंगे और हमारे लोगों के लिए एक उज्ज्वल, सुरक्षित और सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने में एक विश्वसनीय भागीदार होंगे। मैं एक बार फिर राष्ट्रपति न्यूसी, सरकार और मोजाम्बिक के लोगों को मुझे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के लिए उनके गर्मजोशी से स्वागत और उदार आतिथ्य सत्कार के लिए धन्यवाद देता हूँ ।

धन्यवाद।
आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

 



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code