यात्रायें यात्रायें

18 वें एससीओ शिखर सम्मेलन के विस्तारित पूर्ण अवधि में प्रधान मंत्री का हस्तक्षेप

जून 10, 2018

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के राष्ट्रपति तथा इस सत्र के अध्यक्ष महामहिम श्री शी जिन्पिंग

Excellencies, Friends, Ladies & Gentlemen,

मुझे पूर्ण सदस्य के रूप में पहली बार SCO Summit में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बेहद खुशी हो रही है। पिछले एक वर्ष में इस संगठन की भूमिका को भली-भांति समझने और उसमें योगदान के अवसर को हम बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं।

Excellencies,

SCO का भौगोलिक क्षेत्र हज़ारों साल से पूरी दुनिया के लिए भौतिक, वैज्ञानिक, दार्शनिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक प्रगति का प्रेरणा-स्रोत रहा है. बुद्ध और कंफूशिअस, सम्राट अशोक तथा तांग वंश, समरकंद व बुखारा, नालंदा एवं तक्षशिला, शुआन त्सांग तथा कश्यप मातंग, अल बरूनी और आर्यभट्ट, महात्मा गाँधी और टॉलस्टॉय, रूमी तथा कालिदास. इस क्षेत्र की ऐसी अनगिनत विभूतियों ने पूरी मानवता को गंगा और वोल्गा की तरह सींचा है. हमारी साझा विरासत के इन फूलों की खुशबू हर जगह फैल सकी क्योंकि हज़ारों साल पहले ही हमारे पूर्वजों ने भौगोलिक बाधाओं को संपर्क और सहयोग के सेतु से पाट दिया. आज हम फिर एक ऐसे मुकाम पर हैं जहां भौतिक और digital कनेक्टिविटी भूगोल की परिभाषा बदल रही हैं. इसलिए विशेषकर SCO क्षेत्र में और हमारे पडौसियों के साथ कनेक्टिविटी भारत की प्राथमिकता है। हम ऐसे नए connectivity projects का स्वागत करते हैं जो समावेशी, sustainable और पारदर्शी हों, और जो देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करें। इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी के लिए हमारी प्रतिबद्धता International North-South Transport Corridor, Chabahar Port का विकास और Ashgabat Agreement जैसे विशिष्ट प्रोजेक्ट्स में हमारी सक्रिय सहभागिता में दिखाई देती है।


Excellencies,


हमारे क्षेत्र का इतिहास गवाह है कि कनेक्टिविटी का अर्थ सिर्फ भौतिक संपर्क नहीं होता. उसके मानवीय पक्ष भी उतने ही महत्वपूर्ण होते हैं. इसलिए पीपल-टू-पीपल सम्बन्ध और विचारों का आदान-प्रदान भी हमारी उतनी ही प्राथमिकता होनी चाहिए. अतः ‘SCO Our Common Home’ तथा ‘Days ऑफ़ ओपन Doors’ जैसी पहलों का हम स्वागत करते हैं. परस्पर बेहतर संपर्क के लिए चीन की अध्यक्षता में शुरू किए गए SCO Film Festival और SCO World Heritage Exhibition भी सराहनीय प्रयास हैं. भारत में विदेशी यात्रियों का केवल 6% SCO देशों से आता है। इसको आसानी से दुगुना किया जा सकता है। हमारी साझा और संपन्न सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूकता SCO देशों और भारत के बीच पर्यटन को बढ़ावा दे सकती है। अतः हम एक SCO Food फेस्टिवल और साझा Buddhist Heritage की प्रदर्शनी का भारत में आयोजन करेंगे।

Excellencies,

भारत अपने विदेश संबंधों में भी विकास के लिए सहयोग को प्राथमिकता देता रहा है. Skill development, capacity-building और human resource development में सहयोग पर हमारा विशेष फोकस है। अतः SCO देशों, ख़ास कर मध्य एशिया के देशों के साथ, द्विपक्षीय तथा SCO फ्रेमवर्क में इन क्षेत्रों में सहयोग करने में हमें बेहद खुशी होगी:Organic farming, dairy & animal husbandry, soil testing, water conservation, agricultural education और agro processing;अच्छी, प्रभावी और सस्ती दवाओं, मेडिकल सुविधाओं, medical और वेलनेस tourism में भारत की क्षमता से लाभ;इनफार्मेशन technology, finance और management, स्पेस applications जैसे रिसोर्स मैपिंग, Nanosatellites बनाना और उन्हें Indian space vehicle के माध्यम से छोड़ना और इसके लिए SCO देशों के university students के साथ सहयोग;Petrochemical Engineering में SCO countries के कार्मिकों का प्रशिक्षण तथाउन्नत environment protection technologies, renewable तथा clean energy, energy efficiency एवं International Solar Alliance के फ्रेमवर्क में सहयोग.

Excellencies,

मैं एक अन्य महत्त्वपूर्ण विषय को संक्षेप में स्पर्श करना चाहूँगा. अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति हमारे साझा क्षेत्र में अतिवाद और आतंकवाद के कुपरिणामों का एक दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है। मैं आशा करता हूं कि राष्ट्रपति ग़नी ने जिस भावना से शांति के लिए एक बार फिर से साहसिक क़दम उठाये हैं, उस भावना का सम्मान सभी पक्ष करेंगे।हम सब की यह जिम्मेदारी है कि विगत में जिन कारणों से अफ़ग़ानिस्तान की एकता, अखंडता, संप्रभुता, विविधता और लोकतंत्र पर आँच आयी है, उन्हें न दोहराया जाए।SCO के तत्वावधान में अफ़ग़ानिस्तान के लिए Contact Group में भारत सक्रिय भूमिका निभायेगा।

Excellencies,

सुरक्षा यानि सिक्यूरिटी हमारी प्रमुख प्राथमिकता है. समग्र रूप से हमारे क्षेत्र को सिक्योर करने के लिए मेरे विचार से ६ महत्वपूर्ण आयाम हैं. इनका संक्षिप्त रूप अंग्रेजी का शब्द सिक्योर यानि SECURE होता है

S से Security ऑफ़ आवर सिटीजन्स
E से इकनोमिक development फॉर all
C से Connecting the रीजन
U से यूनाइट आवर पीपल
R से रेस्पेक्ट फॉर सोवेरिनिटी एंड इंटीग्रिटी
E से Environment प्रोटेक्शन

मैं मानता हूँ कि इन दिशाओं में सार्थक सहयोग से ही हमारा SCO सही मायनो में सेफ एंड कनेक्टेड आर्गेनाइजेशन बन सकेगा.

Excellencies,


मैं आगामी वर्ष में किर्गिज़तान को SCO की Chairmanship के लिए बधाई देता हूं। साथ ही पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी देता हूं। मैं हमारे मेजबान President Xi को इस बैठक के सफल एवं सौहार्द्रपूर्ण आयोजन के लिए एक बार फिर धन्यवाद देता हूं।

Excellencies,

रमज़ान के पवित्र महीने और आने वाली ईद के लिए मेरी शुभकामनाएं. इस संदर्भ में, मैं हमारे क्षेत्र में शान्ति, समृद्धि और सद्भाव की कामना भी करता हूँ.

धन्यवाद।



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code