मीडिया सेंटर

तथ्य पत्रः भारत-नेपाल भागीदारी

जुलाई 09, 2013

भारत के विदेश मंत्री श्री सलमान खुर्शीद, नेपाल के माननीय विदेश मंत्री श्री माधव प्रसाद घिमरी के निमंत्रण पर 09 जुलाई, 2013 को नेपाल की यात्रा पर गए। दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं और आपसी हित के मामलों पर आधिकारिक वार्ता की। यह वार्ता अत्यधिक सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण माहौल में हुई।

अपनी यात्रा के दौरान भारत के विदेश मंत्री ने नेपाल के परम आदरणीय महामहिम राष्ट्रपति डा. राम बरन यादव और नेपाल की मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष परम आदरणीय श्री खिल राज रेग्मी से भेंट की।

भारत के विदेश मंत्री ने यह तथ्य दोहराया कि एक घनिष्ठ मित्र के नाते भारत, नेपाल की शांति प्रक्रिया और नेपाल में एक संवैधानिक और बहुदलीय रूपरेखा में लोकतंत्र को संस्थागत स्वरूप प्रदान करने की सफलता के प्रति दृढ़ प्रतिज्ञ है। भारत 19 नवम्बर, 2013 को संविधान सभा सह-संसद के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से चुनाव कराए जाने का समर्थन करता है।

इस यात्रा ने दोनों मंत्रियों को भारत - नेपाल भागीदारी की वर्तमान प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान किया जिसकी कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं:

संविधान सभा सह-संसदीय चुनाव के लिए साजो-सामान

भारत सरकार नेपाल सरकार के अनुरोध के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों और नेपाल के निर्वाचन आयोग को सभी साजो-सामान सहायता उपलब्ध कराने के लिए सहमत हुआ है। इसमें लगभग 800 मिलियन नेपाली रुपए की लागत के विभिन्न प्रकार के 764 वाहन शामिल हैं। ये वाहन अक्तूबर, 2013 तक नेपाल सरकार को सौंप दिए जाएंगे। दोनों पक्षों ने इस आशय के पत्रों का आदान-प्रदान किया।

जल संसाधन

मंत्रियों ने बाढ़ संबंधी आपदाओं के मुकाबले के लिए संयुक्त प्रयासों की समीक्षा की जिसमें प्रमुख सीमावर्ती नदियों विशेषतः कोसी और गंडक पर मरम्मत और रखरखाव कार्य शामिल हैं। विद्यमान द्विपक्षीय परामर्शी तंत्र को सक्रिय करने और संबंधित द्विपक्षीय समझौतों के अंतर्गत कोसी और गंडक नदियों के तटबंधों के रखरखाव के अतिरिक्त भारत ने कमला, लालबाक्या, खांडो और बागमती नदियों पर संरक्षण कार्य के लिए पिछले तीन वर्षों के दौरान 2.543 अरब नेपाली रुपए की अनुदान सहायता प्रदान की है। चालू वर्ष के लिए इस प्रयोजन हेतु 256.94 मिलियन नेपाली रुपए जारी किए गए हैं और 374.47 मिलियन नेपाली रुपए की अतिरिक्त राशि इस वर्ष के आखिर में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त, भारत ने त्रिजुग, लखनदेही, सुनसारी, कंकई और कालीगंडकी नदियों पर बाढ़ सुरक्षा कार्यों के लिए द्विपक्षीय लघु विकास परियोजनाओं के अंतर्गत 181.37 मिलियन नेपाली रुपए और गगन नदी पर सुरक्षा कार्यों के लिए 95.2 मिलियन नेपाली रुपए की अनुदान सहायता का वादा किया है।

विद्युत आपूर्ति का बढ़ाया जाना

भारत से नेपाल के लिए, विशेषतः कम खपत के मौसम में विद्युत आपूर्ति बढ़ाने के लिए भारत ने अल्पकालिक ग्रिड संपर्क परियोजनाएं (124.6 मिलियन नेपाली रुपए की अनुदान सहायता) पहले ही लागू कर दी हैं जिससे नेपाल कम खपत के पिछले मौसम में 14 विभिन्न उन्नत आदान-प्रदान केन्द्रों के माध्यम से 80 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का आयात कर सका। एक मध्य कालिक ग्रिड उन्नयन परियोजना (464 मिलियन नेपाली रुपए की अनुदान सहायता) के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। इससे नेपाल आवश्यकता पड़ने पर भारत से 120-175 मेगावाट और बिजली प्राप्त कर सकेगा। मुजफ्फरपुर से धाल्केबार तक दीर्घकालिक सीमा पार ग्रिड संपर्क के वित्तपोषण को पूरा करने के लिए भारत की एग्जिम बैंक 13.2 मिलियन अमरीकी डालर का अंशदान दे रही है।

एग्जिम बैंक ऋण सहायता

नेपाल के लिए एग्जिम बैंक की 250 मिलियन अमरीकी डालर की विद्यमान ऋण सहायता में से 175 मिलियन अमरीकी डालर अथवा 15.8 अरब नेपाली रुपए के उपयोग के लिए पिछले माह राहूघाट पन- बिजली परियोजना के चरण-II, 220 केवी कोसी कोरिडोर ट्रांसमिशन लाइन परियोजना, 132 केवी सोलू कोरिडोर ट्रांसमिशन लाइन परियोजना और 132 केवी मोदी लेकनाथ ट्रांसमिशन लाइन परियोजना के लिए विशिष्ट अनुमोदन प्राप्त कर लिए गए हैं। नेपाल में सड़कों के निर्माण के लिए शेष धनराशि के उपयोग हेतु अनुमोदनों पर विचार किया जा रहा है।

व्यापार एवं आर्थिक सहयोग

नेपाल के विदेश व्यापार में लगभग दो तिहाई, नेपाल के निर्यात का 70% और उसके प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का लगभग आधा हिस्सा भारत का है। मंत्रियों ने अतिरिक्त पारगमन मार्गों के लिए कानूनी और प्रशासनिक व्यवस्था को अंतिम रूप देने, खुले बॉक्स वैगनों के संचालन और फ्लैट वैगनों पर बल्क कार्गो संचालन के पारगमन के नेपाल के पुराने अनुरोध को लागू करने के लिए रेल सेवा समझौते में संशोधन, मोटरयान समझौते को अंतिम रूप दिए जाने, ऊर्जा बैंकिंग और विद्युत व्यापार, मुद्रा परिवर्तन सुविधा, अधिकाधिक विमान संपर्क के लिए नए मार्गों और भारत - नेपाल सीमा पर परीक्षण एवं प्रयोगशाला सुविधाओं की स्थापना करके खाद्य एवं कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए नेपाल की प्रमाणन क्षमता के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ नेपाल के आर्थिक विकास के अवसरों के इष्टतम उपयोग हेतु द्विपक्षीय स्तर पर और तीसरे देशों के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के उपायों पर विचार-विमर्श जारी रखने की आवश्यकता महसूस की।

रक्षा सहयोग

भारत-नेपाल रक्षा संबंधों में सैन्य शैक्षिक आदान-प्रदान, संयुक्त अभ्यास और नेपाल की अपेक्षाओं के अनुसार सैन्य सामग्री और उपकरणों की आपूर्ति शामिल है। पूर्व माओवादी लड़ाकों के नेपाल की सेना में एकीकरण के सफलतापूर्वक पूरा होने तथा नेपाली सेना के लिए सामग्री और उपकरणों का आयात बहाल करने के नेपाल सरकार के निर्णय के बाद सुरक्षा मामलों से संबंधित द्विपक्षीय परामर्शी समूह में अभिनिर्धारित इन सामग्रियों की आपूर्ति आगामी महीनों में नेपाल को की जाएगी (मांगी गई तत्काल आपूर्ति का मूल्य 1.76 अरब नेपाली रुपए है)।

विकास भागीदारी

मंत्रियों ने द्विपक्षीय विकास भागीदारी कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की जिसमें विशाल, सीमा पार संपर्क और अवसंरचना परियोजनाएं तथा शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण अवसंरचना के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में समुदाय एवं जन साधारण के लिए लघु विकास परियोजनाएं शामिल हैं। अवसंरचना परियोजनाओं में व्यापार संवर्धन एवं सरलीकरण के लिए चार एकीकृत जांच चौकियों, 1450 किमी तराई सड़कों और पांच स्थलों पर सीमापार रेल लिंक का निर्माण शामिल है। प्रथम चरण में चार एकीकृत जांच चौकियों में से दो (नेपाल में पड़ने वाले खंड के लिए 4.32 अरब नेपाली रुपए का सहायता अनुदान), तराई सड़क परियोजना के छह खंडों (11 अरब नेपाली रुपए के सहायता अनुदान से कुल 605 किमी) और 5 रेल संपर्क में से दो (10.4 अरब नेपाली रुपए का सहायता अनुदान) पर कार्य शुरू किए गए हैं। लघु विकास परियोजनाओं के अंतर्गत शुरू की गई 425 परियोजनाओं में से 218 परियोजनाएं पूरी कर ली गई हैं। इन विकास परियोजनाओं के लिए चालू वर्ष में 6.08 अरब नेपाली रुपए का परिव्यय है।

भारत क्षमता निर्माण और मानव संसाधन विकास में नेपाल को सहयोग देता है। इस वर्ष, नेपाली छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्तियों की संख्या लगभग दुगुनी बढ़ाकर 3000 कर दी गई है। भारत तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग और कोलंबो योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रमों की संख्या पिछले वर्ष के 100 से बढ़कर 230 तक पहुंच गई है।

09 जुलाई, 2013

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या