मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत और म्‍यांमार ने सीमा सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया

मई 10, 2014

भारत और म्‍यांमार ने सीमा सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन (एम ओ यू) पर हस्‍ताक्षर किया है। इस एम ओ यू पर हस्‍ताक्षर म्‍यांमार में भारत के राजदूत श्री गौतम मुखोपाध्‍याय और म्‍यांमार के उप रक्षा मंत्री मेजर जनरल काव निंत द्वारा 8 मई 2014 को नाय पी ताव में किया गया।

यह एम ओ यू भारत एवं म्‍यांमार की सुरक्षा एजेंसियों के बीच सुरक्षा सहयोग एवं सूचना के आदान - प्रदान के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है। इसमें निहित एक प्रमुख प्रवधान अंतरराष्‍ट्रीय सीमा और समुद्री सीमा के अपने - अपने हिस्‍से में दोनों देशों के सशस्‍त्र बलों द्वारा समन्वित रूप से गश्‍त लगाने से संबंधित है। दोनों पक्ष बगावत, हथियारों की तस्‍करी तथा औषधि, मानव एवं वन्‍य जीव दुर्व्‍यापार के विरूद्ध लड़ाई में सूचना के आदान - प्रदान के लिए सहमत हुए हैं। दोनों पक्ष गैर कानूनी सीमा पारीय गतिविधियों पर रोक लगाने हेतु कदम उठाने के लिए भी सहमत हुए हैं। एम ओ यू में सशस्‍त्र बलों, औषधि नियंत्रण एजेंसियों एवं वन्‍य जीव अपराध नियंत्रण एजेंसियों के बीच बैठक के स्‍तर एवं बारंबारता का उल्‍लेख किया गया है।

उम्‍मीद है कि यह एम ओ यू दोनों देशों के बीच लंबी अंतरराष्‍ट्रीय भूमि एवं समुद्री सीमा पर शांति, स्थिरता और सुरक्षा का सुनिश्‍चय करने में भारत एवं म्‍यांमार की सुरक्षा एजेंसियों के बीच अधिक एवं मूर्त सहयोग का मार्ग प्रशस्‍त करेगा।

नई दिल्‍ली,
10 मई, 2014

मलयालम मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंmalayalam.pdf[98 KB]
उर्दू मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंUrdu.pdf[55.2 KB]
तमिल मे देखने के लिए यहां क्लिक करेTamil.pdf[154 KB]
असमी मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंAssamese.pdf[40 KB]
तेलुगु मे देखने के लिए यहां क्लिक करें [179 KB]
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code