मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत और म्‍यांमार के बीच विदेश कार्यालय परामर्श

जुलाई 23, 2014

भारत और म्‍यांमार के बीच विदेश कार्यालय परामर्श के 14वें चक्र का आयोजन 23 जुलाई, 2014 को नई दिल्‍ली में हुआ। भारत की विदेश सचिव श्रीमती सुजाता सिंह ने भारत के शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व किया और म्‍यांमार के उप विदेश मंत्री श्री यू थांत क्‍याव ने म्‍यांमार के शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व किया।

दोनों देशों के बीच घनिष्‍ट एवं सौहार्दपूर्ण संबंध हैं जो साझे ऐतिहासिक, नृजातीय, सांस्‍कृतिक एवं धार्मिक संबंधों पर आधारित हैं। चर्चा के क्रम में, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम के अलावा अंतरराष्‍ट्रीय महत्‍व के मामलों की भी समीक्षा की। बैठक के दौरान राजनीतिक एवं संसदीय सम्‍पर्क, सुरक्षा, व्‍यापार एवं निवेश, विकास सहयोग एवं क्षमता निर्माण, संयोजकता एवं अवसंरचना विकास, ऊर्जा, संस्‍कृति एवं जन दर जन संपर्क से संबंधित मामलों पर भी चर्चा हुई।

दोनों शिष्‍टमंडलों के नेताओं ने दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर संतोष व्‍यक्‍त किया। दोनों पक्षों ने आगामी उच्‍च स्‍तरीय विनिमय की उम्‍मीद व्‍यक्‍त की – ईएएस / एआरएफ मंत्री स्‍तरीय बैठकों के लिए अगस्‍त, 2014 में भारत के विदेश मंत्री की नाय पी ताव की नियोजित यात्रा तथा ईएएस / आसियान - भारत शिखर बैठक के लिए नवंबर, 2014 में प्रधानमंत्री की नियोजित यात्रा।

म्‍यांमार के उप विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री से शिष्‍टाचार मुलाकात भी की तथा म्‍यांमार के विदेश मंत्री की ओर से उनको म्‍यांमार का द्विपीक्षीय दौरा करने के लिए आमंत्रित किया।

नई दिल्‍ली
23 जुलाई, 2014

मलयालम मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंMalayalam.pdf[51 KB]
उर्दू मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंUrdu.pdf[57 KB]
तेलुगु मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंTelugu.pdf[39 KB]
तमिल मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंTamil.pdf[39 KB]
असमी मे देखने के लिए यहां क्लिक करें Assamese.pdf[56 KB]

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code