मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

ब्रिक्स नीति नियोजन वार्ता, पटना, बिहार (25-26 जुलाई 2016)

जुलाई 20, 2016

2016 के लिए ब्रिक्स के अध्यक्ष के रूप में, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार को भारत में बिहार राज्य की राजधानी पटना में 26जुलाई 2016 को ब्रिक्स नीति नियोजन वार्ता की मेजबानी करने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त है। विचार – विमर्श नीति नियोजन वार्ता को 2015 में रूस की अध्यक्षता के तहत उत्तरदायी समावेशी और सामूहिक समाधान के निर्माण की इस वर्ष के शीर्षक के साथ आगे ले जाएगा।

यह पहली बार है कि विदेश मंत्रालय पटना में एक अधिकारी विदेश नीति से संबंधित कार्य की मेजबानी करेगा ।

ब्रिक्स नीति नियोजन वार्ता अंतरराष्ट्रीय स्थिति के सामरिक आकलन पर आदान-प्रदान और प्रत्येक देश और उसकी प्रवृत्तियों की क्षेत्रीय स्थिति, दैनिक कूटनीति के परे तत्काल मुद्दों के लिए एक अवसर प्रदान करेगा। ब्रिक्स की भूमिका अंतरराष्ट्रीय शासन, ब्रिक्स फोरम में जारी सहयोग और ब्रिक्स के बीच अभिसरण की पहचान के क्षेत्रों में प्रतिबिंब के लिए एक विषय होगी। यह बातचीत भी विदेश नीति नियोजन और ब्रिक्स देशों के बीच मूल्यांकन में सर्वोत्तम प्रथाओं के बंटवारे को बढ़ाने के लिए की तलाश करेगी।

संबंधित विदेश कार्यालय के प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व श्री मिशेल Arslanian नेटो (ब्राजील की नीति नियोजन के उपप्रमुख), श्री ओलेग स्टेपनोव (रूस की नीति नियोजन के प्रमुख), श्री संतोष झा (भारत की नीति नियोजन के संयुक्त सचिव),श्री वांगवेंबिं (चीन की नीति नियोजन के कार्यवाहक महानिदेशक) और श्री डेविड मल्कोल्मसों (दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रीय संगठन के मुख्य निदेशक ) द्वारा किया जाएगा।

(दलविंदर सिंह)
प्रचार अधिकारी (एक्सएमएम)
एक्स पी प्रभाग, एम / ओ विदेश मंत्रालय
टेलीफोन: 2338-9351

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code