मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री का आधिकारिक भारत दौरा (7-9 जुलाई, 2019)

जुलाई 09, 2019

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री महामहिम शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने 7-9 जुलाई, 2019 को भारत का आधिकारिक दौरा किया।

दौरे के दौरान, विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला ने 8 जुलाई, 2019 को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात की, जिन्होंने उनके सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री ने 9 जुलाई 2019 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

विदेश मंत्री और महामहिम शेख अब्दुल्ला के बीच बातचीत में आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान, महामहिम विदेश मंत्री ने चुनावों में शानदार जीत के लिए संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व की बधाई दी। उन्होंने प्रधानमंत्री को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा का निमंत्रण दिया। प्रधानमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के महामहिम राष्ट्रपति और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस को ज़ायेद के प्रतिष्ठित आर्डर से सम्मानित करने के लिए धन्यवाद दिया, जिसपर उन्होंने कहा कि उन्हें 1.3 अरब भारतीयों की तरफ से गर्व है। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। वे इन बढ़ते रणनीतिक संबंधों के साथ-साथ अपने त्रिपक्षीय सहयोग की पहल को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए, विशेष रूप से अफ्रीका में।

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री की यात्रा ने दोनों पक्षों को रचनात्मक रणनीतिक साझेदारी की दूरदर्शिता पर आगे बढ़ने और द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को व्यापक बनाने का अवसर प्रदान किया।

नई दिल्ली
09 जुलाई, 2018

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code