मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

COVID-19 पर प्रधानमंत्री और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर वी. पुतिन के बीच टेलीफोन पर बातचीत

मार्च 25, 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूसी संघ के राष्ट्रपति महामहिम श्री व्लादिमीर वी. पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने COVID-19 महामारी के संदर्भ में वैश्विक स्थिति पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने रूस में बीमारी से पीड़ित सभी लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि बीमारी से लड़ने के लिए राष्ट्रपति पुतिन के नेतृत्व में रूस के प्रयास सफल होंगे।

राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री को COVID-19 का मुकाबला करने के लिए भारत में अपनाए गए उपायों की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

दोनों नेताओं ने स्वास्थ्य, चिकित्सा, वैज्ञानिक अनुसंधान, मानवीय मामलों और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव से संबंधित इस प्रमुख वैश्विक संकट से संबंधित सभी चुनौतियों को पर्याप्त रूप से संबोधित करने में आगे के परामर्श और सहयोग पर सहमति व्यक्त की। COVID-19 से एकजुट होकर लड़ने के लिए, उन्होंने जी -20 के ढांचे के भीतर शामिल होकर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर बल दिया।

प्रधानमंत्री ने रूस में भारतीय छात्रों की भलाई सुनिश्चित करने में रूसी अधिकारियों के सहयोग की सराहना की और उम्मीद जताई कि आगे भी ऐसा ही चलता रहेगा। राष्ट्रपति पुतिन ने इस संबंध में सभी मदद का आश्वासन दिया।प्रधान मंत्री ने राष्ट्रपति पुतिन से कहा कि संबंधित भारतीय अधिकारी रूसी नागरिकों की भलाई और संगठित वापसी सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए हर संभव तरीके से सुविधा प्रदान करना जारी रखेंगे।

दोनों नेताओं ने उत्कृष्ट गति और सौहार्दपूर्ण और समय-परीक्षणित द्विपक्षीय संबंधों की गर्मजोशी को बनाए रखने के लिए अपने करीबी सहयोग को जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की। उन्होंने दोहराया कि वे वर्ष के दौरान व्यक्तिगत रूप से बातचीत के लिए कई अवसरों की आशा करते हैं।

नई दिल्ली
मार्च 25, 2020
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code