मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

अफगानिस्तान सुलह के लिए अमेरिकी के विशेष प्रतिनिधि के साथ विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की बैठक

मई 07, 2020

अफगानिस्तान सुलह के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि श्री ज़ल्माय खलीलज़ाद ने आज विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मुलाकात की। उनके साथ अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में वरिष्ठ निदेशक, सुश्री लिसा कर्टिस और भारत में अमेरिकी राजदूत, श्री केनर भी मौजूद थे।

श्री खलीलजाद ने अफगानिस्तान में अमेरिकी शांति और सुलह प्रयासों पर एक अद्यतन पेश किया। अमेरिकी पक्ष ने अफगानिस्तान में आर्थिक विकास, पुनर्निर्माण और मानवीय सहायता में भारत के रचनात्मक योगदान की सराहना की। उन्होंने अफगानिस्तान में स्थायी शांति, सुरक्षा और स्थिरता में भारत की महत्वपूर्ण और सतत भूमिका को महत्व दिया।

विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने शांति, सुरक्षा, एकता, लोकतांत्रिक और समावेशी राजनीति को मजबूत करने और अफगान हिंदुओं और सिखों सहित अफगान समाज के सभी वर्गों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए भारत के निरंतर समर्थन को दोहराया।भारत बढ़ते हिंसा के मामलों में से चिंतित है और तत्काल युद्ध विराम और कोरोनोवायरस महामारी से निपटने में अफगानिस्तान के लोगों की सहायता करने की आवश्यकता का समर्थन करता है।भारत कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए अफगानिस्तान में मानवीय सहायता और चिकित्सा आपूर्ति भेजरहा है।इस बात पर जोर दिया गया था कि अफगानिस्तान में स्थायी शांति और स्थिरता के लिए आतंकवादी सुरक्षित ठिकानों और शरण स्थानों को समाप्त करना आवश्यक है।

नई दिल्ली
मई 07, 2020

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code