मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

दुशांबे, ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 21वीं बैठक

सितम्बर 15, 2021

1. शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 21वीं बैठक 17 सितंबर 2021 को दुशांबे में हाइब्रिड प्रारूप में होगी। बैठक की अध्यक्षता ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति महामहिम इमोमाली रहमोन करेंगे। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और वीडियो-लिंक के जरिए शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे। दुशांबे में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर करेंगे।

2. एससीओ शिखर सम्मेलन में एससीओ सदस्य देशों के नेता, पर्यवेक्षक देश, एससीओ के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (आरएटीएस) के कार्यकारी निदेशक, तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति और अन्य आमंत्रित अतिथि शामिल होंगे।

3. यह हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित होने वाला पहला एससीओ शिखर सम्मेलन है और चौथा शिखर सम्मेलन है जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में भाग लेगा। यह शिखर सम्‍मेलन इसलिए महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि यह संगठन इस वर्ष अपनी 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। शिखर सम्मेलन में, नेताओं से पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करने और भविष्य के हालात और सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली
सितंबर 15, 2021

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code