मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

अफगानिस्तान पर जी-20 समूह के विशिष्ट नेताओं का शिखर सम्मेलन

अक्तूबर 11, 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इटली के निमंत्रण पर 12 अक्तूबर को अफगानिस्तान पर जी-20 समूह के विशिष्ट नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस वर्ष इस बैठक की अध्यक्षता इटली कर रहा है। यह बैठक वर्चुअल माध्यम से आयोजित की जाएगी।

2. बैठक के एजेंडे में मानवीय जरूरतों के संबध में की जाने वाली कार्यवाही तथा बुनियादी सेवाओं और आजीविका तक पहुंच; सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई; तथा गतिशीलता, प्रवास और मानवाधिकार पर चर्चा शामिल होगी।

3. प्रधानमंत्री ने इससे पहले अफगानिस्तान पर एससीओ-सीएसटीओ आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के दौरान अफगानिस्तान पर जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में शिरकत की थी।

4. G-20 में दुनिया की बीस प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देश शामिल हैं और यह अंतरराष्ट्रीय आम सहमति बनाने में मदद करने और अफगानिस्तान में बिगड़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और इसकी एजेंसियों और वैश्विक और क्षेत्रीय हितधारकों सहित बहुपक्षीय संगठनों के बीच एक समन्वित दृष्टिकोण की सुविधा प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण मंच है।

नई दिल्ली
अक्टूबर 11,2021

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code