मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्‍या 2011 भूटान के साथ संबंध

अगस्त 05, 2021

राज्यसभा
अतारांकित प्रश्न संख्‍या 2011
दिनांक 05.08.2021 को उत्तर देने के लिए

भूटान के साथ संबंध

2011. श्री राकेश सिन्हा:

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि :

(क) भूटान में कितने भारतीय रहते हैं और उनमें से कितनों को स्थायी नागरिकता मिल गई है;

(ख) क्या पड़ोसी राज्य की समस्याओं को समझने और भूटानी राजनीति और समाज को प्रभावित करने के चीन के प्रयासों को रोकने के लिए, भूटान के नीति निर्माताओं, बुद्धिजीवियों और सामाजिक अभिजात वर्गों और विदेश मंत्रालय के बीच नियमित रूप से और लगातार बातचीत करने के लिए दूतावास के अलावा कोई तंत्र है;

(ग) क्या भारत पुलिस और लोक प्रशासन में प्रशिक्षण के संबंध में भूटान की मदद कर रहा है और सांस्कृतिक विनियम कार्यक्रम को बढ़ावा दे रहा है; और

(घ) क्या भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद सांस्कृतिक संबंधों को अधिक प्रभावी ढंग से विकसित करने के लिए भूटान पर ध्यान केन्द्रित करेगी?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) से (घ) भूटान में सामान्य समय (कोविड-19 से पूर्व) के दौरान निवासी/कार्यरत भारतीयों की अनुमानित संख्या लगभग 40,000 है, जिसमें लगभग 7000 श्रमिक शामिल नहीं हैं, जो दैनिक आधार पर भूटान की यात्रा करते हैं। किसी भारतीय नागरिक द्वारा अपनी नागरिकता छोड़ने और भूटान की नागरिकता प्राप्त करने का कोई मामला संज्ञान में नहीं आया है।

भारत और भूटान के बीच सांस्कृतिक मंडलियों और युवा प्रतिनिधिमंडलों के दौरों संगोष्ठियों; सम्मेलनों आदि के माध्यम से लगातार आदान-प्रदान होता रहता है। हाल ही में भूटान के विदेश मंत्री ने रायसीना वार्ता 2021 में भाग लिया।

भारत, भूटान में पुलिस और नागरिक प्रशासन प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है और सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों को प्रोत्साहित कर रहा है। भारत, भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रमों के तहत भूटान के पुलिस और नागरिक प्रशासन को प्रतिवर्ष 300 प्रशिक्षण स्लॉट प्रदान करता है।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से भूटान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है। आईसीसीआर का भूटान में एक पूर्ण सांस्कृतिक केंद्र है, जो योग और संगीत कक्षाओं और विशिष्ट रूप से तैयार सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसी कार्यकलापों का आयोजन करने में सक्रिय है ।

***

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code


संसदीय प्रश्न एवं उत्तर
यह भी देखें