मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्‍या 2014 पाकिस्तान में भारतीय दूतावास पर ड्रोन का उपयोग

अगस्त 05, 2021

राज्यसभा
अतारांकित प्रश्न संख्‍या 2014
दिनांक 05.08.2021 को उत्तर देने के लिए

पाकिस्तान में भारतीय दूतावास पर ड्रोन का उपयोग

2014. श्रीमती प्रियंका चतुर्वेदी:

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि :

(क) क्या हाल ही में एक खुफिया एजेंसी ने पाकिस्तान के इस्लामाबाद में स्थित भारतीय दूतावास पर ड्रोन द्वारा पर्यवेक्षण किया था;

(ख) यदि हां, तो भारत सरकार द्वारा इसके विरुद्ध क्या कार्रवाई की गई है;

(ग) क्या अंतरराष्ट्रीय संगठनों को इस घटना के बारे में जानकारी प्रदान की गई है; और

(घ) क्या भारत की विदेश नीति ऐसी घटनाओं को रोकने और नियंत्रित करने तथा भारतीय दूतावासों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए सक्षम है।

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) से (घ) 26 जून 2021 को इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के आवासीय परिसर के ऊपर एक ड्रोन देखा गया था। भारत सरकार ने इस सुरक्षा उल्लंघन पर पाकिस्तान को कड़ा विरोध दर्ज कराया था। पाकिस्तान को हमारे राजनयिक मिशन और इसके पदाधिकारियों की सुरक्षा और हिफाजत सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

सरकार विदेश स्थित भारतीय मिशनों और केंद्रों तथा इसके कर्मियों की सुरक्षा और हिफाजत सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाती है। अंतरराष्ट्रीय कानून (राजनयिक संबंधों पर 1961 का वियना अभिसमय) के अनुसार, विदेशी राजनयिक मिशनों और इनकी संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का उत्तरदायित्व मेजबान देश और इसकी सरकार का है। हालांकि, मेजबान सरकार के अनुमोदन से, भारत सरकार अपने ऐसे मिशनों और केंद्रों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की व्यवस्था कर रही है जिन्हें वह उच्च स्तरीय खतरे और जोखिम के तहत मानती है। यह एक सतत प्रक्रिया है, जिसमें समय-समय पर खतरों का आकलन किया जाता है और तदनुसार प्रतिक्रिया तैयार की जाती हैं।

***

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code


संसदीय प्रश्न एवं उत्तर
यह भी देखें