मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्‍या 2016 बिम्सटेक गठबंधन के साथ भागीदारी

अगस्त 05, 2021

राज्यसभा
अतारांकित प्रश्न संख्‍या 2016
दिनांक 05.08.2021 को उत्तर देने के लिए

बिम्सटेक गठबंधन के साथ भागीदारी

2016. श्री सुजीत कुमार:

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि :

(क) बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन (बिम्सटेक) गठबंधन के लिए उत्तर पूर्वी क्षेत्र के संबंध में भारत की भागीदारी की वर्तमान स्थिति क्या है;

(ख) बिम्सटेक के अंतर्गत भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग और कलादान मल्टी-मॉडल पारगमन परिवहन परियोजना की प्रगति का पुनः आकलन करने के लिए बनाई गई योजना, यदि कोई हो, की स्थिति क्या है; और

(ग) देश की प्रस्तावित विदेश नीति, यदि कोई है, के अंतर्गत सरकार की 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ पर बिम्सेटक के पारदेशिक गठबंधन का प्रत्यक्ष प्रभाव क्या है?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(डॉ. राजकुमार रंजन सिंह)

(क) भारत बिम्सटेक के सभी सहयोगी कार्यक्रमों और गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है। भौगोलिक अवस्थिति को देखते हुए उत्तर पूर्व क्षेत्र इस सहयोग से महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त कर रहा है।

(ख) दोनों परियोजनाएं परिवहन संपर्क के लिए अंतिम रूप दिए गए बिम्सटेक मास्टर प्लान का भाग है। हालांकि, बिम्सटेक के तहत परियोजनाओं के पुनर्मूल्यांकन की कोई योजना नहीं है।

(ग) बिम्सटेक दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में अपने सदस्य देशों के मध्य क्षेत्रीय संपर्कता को बढ़ाने के लिए एक साधन के रूप में कार्य कर रहा है। यह सरकार की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का पूरक है, जिसका उद्देश्य राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और लोगों के आपसी संबंधों सहित अपने व्यापक बोध में अधिक संपर्कता उपलब्ध करवाते हुए द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय स्तरों पर निरंतर संपर्कता के माध्यम से भारत-प्रशान्त क्षेत्र में आने वाले देशों के साथ आर्थिक सहयोग, सांस्कृतिक संबंध और विकासशील रणनीतिक संबंधों को प्रोत्साहित करना है। एक्ट ईस्ट पॉलिसी भारत की विदेश नीति का एक प्रमुख स्तंभ है, जिसका उद्देश्य भारत के सभी राज्यों, विशेष रूप से पूर्वी भारत और उत्तर पूर्व भारत के राज्यों को लाभान्वित करना है।

***

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code


संसदीय प्रश्न एवं उत्तर
यह भी देखें