मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

फादर स्टेन स्वामी के निधन पर मीडिया के सवालों पर आधिकारिक प्रवक्ता की प्रतिक्रिया

जुलाई 06, 2021

फादर स्टेन स्वामी के निधन पर मीडिया के सवालों के जवाब में, आधिकारिक प्रवक्ता, श्री अरिंदम बागची ने कहा कि:

"हमने फादर स्टेन स्वामी के निधन से संबंधित रिपोर्ट देखी है।

2. फादर स्टेन स्वामी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा उचित प्रक्रिया के बाद कानून के तहत गिरफ्तार किया गया था। उनके खिलाफ लगे आरोपों को देखते हुए, उनकी जमानत याचिका को अदालत ने खारिज कर दिया था। भारत में प्राधिकरण कानून के उल्लंघन के खिलाफ काम करते हैं न कि अधिकारों के वैध प्रयोग के खिलाफ। उनके खिलाफ जो भी कार्रवाई की गई, वो कानून के अनुसार हैं।

3. फादर स्टेन स्वामी के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए, बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक निजी अस्पताल में उनका इलाज कराने की अनुमति दी थी, जहां उन्हें 28 मई से हर संभव चिकित्सा सहायता दी जा रही थी। उनके स्वास्थ्य और उपचार पर अदालतों द्वारा बारीकी से नज़र रखी जा रही थी। 5 जुलाई को स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं की वजह से उनका निधन हो गया।

4. भारत की लोकतांत्रिक और संवैधानिक राज्यव्यवस्था में स्वतंत्र न्यायपालिका, राष्ट्रीय और राज्य स्तर के मानवाधिकार आयोग एक पूरक की भूमिका निभाते हुए इसमें किसी भी प्रकार के उल्लंघन, मीडिया की स्वतंत्रता और जीवंत व मुखर नागरिक समाज की निगरानी करते हैं। भारत अपने सभी नागरिकों के मानवाधिकारों के संवर्धन और संरक्षण हेतु पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।”

नई दिल्ली
जुलाई 06, 2021

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code