सुश्री संगीता रेड्डी, अध्यक्ष फिक्की
राजदूत बुलत सरसेनबायेव, उद्यमियों के कजाख राष्ट्रीय चैम्बर के प्रतिनिधि
श्री बेक्टुरगन कल्येक उलु, किर्गिज़ चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधि श्री आदिल सांगोव, ताजिक चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधि
भारत में तुर्कमेनिस्तान के राजदूत शालार गेल्डिनजारोव, तुर्कमेन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधि
श्री अदखम इकरामोव, उज़्बेक चैंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधि कजाकिस्तान के राजदूत, किर्गिज़ गणराज्य, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान,
मेरे सहयोगी श्री विकास स्वरूप, सचिव (पश्चिम)
विशिष्ट अतिथि, देवियों और सज्जनों,
भारत-मध्य एशिया व्यापार परिषद के शुभारंभ के अवसर पर फिक्की में यहां आना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। मुझे बहुत खुशी है कि भारत, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के नामांकित चैम्बर आज, भारत और मध्य एशिया के व्यवसायों
के लिए एक मंच प्रदान करने के एक समान उद्देश्य के प्रति अपने सहयोग की औपचारिक रूप से घोषणा करने और इन देशों की सरकारों को, हमारे समान क्षेत्र में, और एक दूसरे के साथ, व्यापार के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक उद्योग-परक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए एक साथ आए
हैं ।
2. इस कदम के महत्व को समझने के लिए, मैं उस सोच को याद करता हूं जिसने हमें भारत और मध्य एशिया के संबंध में एक क्षेत्र-व्यापी दृष्टिकोण के लिए प्रेरित किया है और जिसमें भारत और पांच मध्य एशियाई देश समान भागीदार हैं। हम इतिहास में जुड़े हुए हैं। हम एक ऐसा भूगोल
साझा करते हैं जिसने पूरे इतिहास में एक समृद्ध वाणिज्य; माल, विचारों और दोनों दिशाओं में यात्रा करने वाले लोग; की सुविधा प्रदान की है । इन निरंतर आदान-प्रदानों ने हमारी भाषाओं, रीति-रिवाजों, समाजों, आदतों और परंपराओं पर गहरी समान छाप छोड़ी है। भारत के लिए, मध्य
एशिया एक दूर देश नहीं है। यह हमारा पड़ोस था। आज हम मध्य एशिया को अपना 'विस्तारित पड़ोस' मानते हैं ।
3. सोवियत संघ के विघटन के बाद, मध्य एशियाई देशों के स्वतंत्र राज्यों के रूप में उभरने के साथ भारत ने जल्दी ही उनके साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए और हमारे संबंधों में एक नया अध्याय शुरू हुआ। हमारे राष्ट्रीय विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाने, एक-दूसरे के साथ द्विपक्षीय
और बहुपक्षीय सहयोग करने और हमारे क्षेत्र और दुनिया में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के हमारे समान लक्ष्य में हमारे प्रत्यक्ष संपर्कों की बहाली के फिर से शुरू होने का समय आ गया है । विकासशील देशों के रूप में, हम कई मुद्दों पर समान परिप्रेक्ष्य और दृष्टिकोणों
की समानता साझा करने के साथ-साथ आतंकवाद, उग्रवाद, कट्टरपंथी, नशीली दवाओं की तस्करी जैसी हमारी आम चुनौतियों को पहचानते हैं जो हमारे क्षेत्र को प्रभावित करते हैं।
4. मध्य एशियाई देशों में से प्रत्येक के साथ, भारत ने अपनी स्वतंत्रता के बाद से उच्चतम स्तर पर कई यात्राओं का आदान-प्रदान किया था। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में सभी मध्य एशियाई देशों की ऐतिहासिक यात्रा की। हर जगह उनका गर्मजोशी से स्वागत किया
गया। इन देशों में से प्रत्येक में नेताओं के साथ उनकी बैठकों में, यह स्पष्ट रूप से सामने आया कि हमारे संबंधों में बहुत अधिक संभावनाएं हैं, जिनका दोहन करने की आवश्यकता है और हम अभी तक जो कर रहे हैं, उससे कहीं अधिक कर सकते हैं ।
5. मेरी पूर्ववर्ती विदेश मंत्री, स्वर्गीय श्रीमती सुषमा स्वराज ने अगस्त 2018 में चार मध्य एशियाई राज्यों का एक दौरा किया था । वे बाद में तजाकिस्तान भी गईं जहाँ उस दौरे के दौरान नहीं जा सकी थीं । यह महसूस किया गया कि अब समय आ गया है कि भारत और सभी पांच मध्य
एशियाई राज्य एक साथ एक साझा मंच पर विचारों का आदान-प्रदान करने आ सकते हैं कि हमारे बीच अधिक से अधिक संपर्क को कैसे बढ़ावा दिया जाए, विशेष रूप से व्यापार और निवेश और एक गहरे आपसी सहयोग के क्षेत्र में ।
6. इससे एक संयुक्त पहल हुई जिसमें भारत और उज्बेकिस्तान ने संयुक्त रूप से विदेश मंत्रियों के स्तर पर प्रथम भारत-मध्य एशिया वार्ता का प्रस्ताव रखा जो 12-13 जनवरी 2019 को समरकंद में आयोजित हुई । अफगानिस्तान के विदेश मंत्री को संपर्क मुद्दों के लिए समर्पित एक विशेष
सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित करने का भी निर्णय लिया गया क्योंकि भारत और मध्य एशियाई राज्यों के बीच ओवरलैंड कनेक्टिविटी के लिए अफगानिस्तान से होकर गुजरना पड़ता है। इन सात देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों और आपसी सम्मान की मजबूत नींव ने सुनिश्चित किया कि
समरकंद में आयोजित वार्ता में सभी सात विदेश मंत्रियों ने भाग लिया जिसने इसकी बड़ी सफलता में योगदान दिया।
7. भारत-मध्य एशिया वार्ता ने विकासात्मक साझेदारी के एक नए प्रतिमान के प्रस्ताव के संदर्भ में नए आधार जोड़े। भारत की विदेश मंत्री ने, अन्य देशों के साथ विकास की साझेदारी के भारत के सफल अनुभव का उल्लेख किया और इस साझेदारी को मध्य एशिया में भी विस्तारित करने की
पेशकश की। उन्होंने लाइन्स ऑफ क्रेडिट और खरीदारों के क्रेडिट जैसी युक्तियों और मध्य एशिया में ठोस परियोजनाएं शुरू करने की भारत की विशेषज्ञता साझा करने का उल्लेख किया। भारत और मध्य एशिया के बीच विकास की साझेदारी को बढ़ावा देने की दृष्टि से, भारत ने जी2जी स्तर
पर भारत-मध्य एशिया विकास समूह और भारत-मध्य एशिया व्यापार परिषद की स्थापना का प्रस्ताव रखा जो बी2बी लिंक का लाभ उठाने में मदद करने के लिए भारत और मध्य एशिया के व्यापार मंडलों को एक साथ ला सकता है जो हमारी जी2जी विकास की साझेदारी को गति प्रदान करेगा।
8. मैं इस साल के अंत में अफगानिस्तान की भागीदारी के साथ दूसरे भारत-मध्य एशिया वार्ता की मेजबानी करूंगा। हम पहले से ही प्रस्तावित भारत-मध्य एशिया विकास समूह के गठन पर काम कर रहे हैं। वर्तमान में सभी देशों के अधिकारी इसमें लगे हुए हैं। जहां तक भारत-मध्य एशिया
व्यापार परिषद का संबंध है, भारत सरकार ने इस परियोजना को शुरू करने का कार्य फिक्की को सौंपा था। मुझे खुशी है कि यह आज पूरा हो गया है। मैं फिक्की और पांच मध्य एशियाई देशों के सभी भाग लेने वाले चैंबरों को बधाई देता हूं जो आज भारत-मध्य एशिया व्यापार परिषद के संस्थापक
सदस्य बन गए हैं। हमें विश्वास है कि व्यवसायों के रूप में, आप हमारे समान क्षेत्र में व्यावसायिक विकास की दिशा में हमारे प्रयासों में मदद करने के लिए एक मूल्यवान परिप्रेक्ष्य प्रदान करेंगे।
9. मध्य एशियाई राज्यों की स्वतंत्रता के तीन दशक बाद यह जल्द ही होगा। उनमें से प्रत्येक के साथ हमारे उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों के बावजूद, यह चिंता का विषय है कि भारत के पांच मध्य एशियाई देशों के साथ संयुक्त व्यापार प्रति वर्ष 2 बिलियन अमरीकी डालर से कम रहता
है। यह हमारी उत्कट आशा है कि भारत-मध्य एशिया व्यापार परिषद, उद्योग और व्यवसाय के बीच यह संदेश फैलाने का काम करेगा कि भारत और मध्य एशिया को पड़ोसी देशों के रूप में एक दूसरे के साथ अधिक व्यापार करने, निवेश को बढ़ावा देने और ऐसे विभिन्न अवसरों को उजागर करने की
आवश्यकता है, जो हमारे बीच मौजूद हैं लेकिन अब तक अप्रयुक्त हैं । शुरुआत के लिए, परिषद ने, जैसा कि मैं समझता हूं, आपसी हित पर आधारित केंद्रित चर्चा के लिए कुछ क्षेत्रों को प्राथमिकता दी है और इनमें ऊर्जा, फार्मास्यूटिकल्स, मोटरवाहन, कृषि-प्रसंस्करण, शिक्षा,
शहरी बुनियादी ढांचे और परिवहन, नागरिक उड्डयन, आईटी और पर्यटन शामिल हैं। हमारे देशों में से प्रत्येक देश में कम से कम इनमें से कुछ क्षेत्रों में ताकत है और यह हम सभी के लिए एक साथ अवसर पैदा करता है। वास्तव में, विभिन्न क्षेत्रों में पहले से ही कुछ कदम उठाए
गए हैं जो उत्साहजनक हैं।
10. कजाकिस्तान, जो हमारा रणनीतिक साझेदार है, 2019 के पहले 11 महीनों में 1.5 बिलियन अमरीकी डालर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ हमारे प्रमुख व्यापार भागीदार के रूप में उभरा है। इसमें से भारत ने 1 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का कच्चा तेल खरीदा। ओएनजीसी ने सतपायेव
तेल ब्लॉक में निवेश किया है। हमारी तेल कंपनियां नए उत्पादक ब्लॉकों की तलाश में रुचि रखती हैं। भारत कजाकिस्तान से प्राकृतिक यूरेनियम भी खरीदता है और इस तरह कजाकिस्तान भारत की ऊर्जा जरूरतों के लिए एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है। पंजाब नेशनल बैंक
की लगभग एक दशक से कजाकिस्तान में वाणिज्यिक उपस्थिति है, जो इस क्षेत्र के साथ वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कजाकिस्तान में 400 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक भारतीय निवेश और भारत में कजाकिस्तान के 68 मिलियन अमरीकी डालर के
निवेश के साथ, फार्मास्युटिकल्स, चाय और कृषि उत्पाद हमारे हित के प्राथमिक क्षेत्र बने हुए हैं। कजाकिस्तान सरकार का ‘डिजिटल कजाकिस्तान’ कार्यक्रम देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रेरणा है। भारत सरकार के विभिन्न ई-गवर्नेंस कार्यक्रमों
का अध्ययन करने के लिए कजाकिस्तान के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों ने भारत का दौरा किया है । भारतीय आईटी कंपनियों को कजाकिस्तान में आईटी और आईटीईएस के मौकों को गंभीरता से देखना चाहिए।
11. किर्गिज़ गणराज्य के साथ, भारत ने पिछले साल जून में बिश्केक में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जेनेबकोव के बीच आयोजित शिखर सम्मेलन के दौरान एक रणनीतिक साझेदारी की स्थापना की। दोनों देश द्विपक्षीय व्यापार की वर्तमान मात्रा को बढ़ाने के लिए
एक केंद्रित प्रयास करने के लिए सहमत हुए जो कि लगभग 30 मिलियन अमरीकी डालर है और निवेश जो कि काफी कम है। प्रधान मंत्री ने 200 मिलियन अमरीकी डालर की एक लाइन ऑफ क्रेडिट की घोषणा की जो किर्गिज़ गणराज्य में व्यापार विकास में मदद करेगा और भारतीय कंपनियों को आकर्षित
करेगा। प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति जेनेबकोव दोनों ने संयुक्त रूप से एक भारत-किर्गीज़ बिजनेस फोरम का उद्घाटन किया, जिसे भारतीय पक्ष के लिए फिक्की द्वारा समन्वित किया गया था। बाद में अक्टूबर 2019 में, फिक्की ने हमारे वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के साथ मिलकर बिश्केक
में एक भारत-किर्गिज़ ट्रेड एक्सपो ‘नमस्कार यूरेशिया’ का आयोजन किया, जिसमें 50 प्रमुख भारतीय कंपनियों ने भाग लिया। शहद, अखरोट, सब्जियों और डेयरी उत्पादों जैसे किर्गीज़ जैविक उत्पाद पहले से ही भारत को निर्यात किए जा रहे हैं। बड़े भारतीय बाजार को किर्गिज़ कंपनियों
द्वारा निश्चित रूप से अपने हिस्से का विस्तार करने के लिए लक्षित किया जा सकता है।
12. ताजिकिस्तान, जो भौगोलिक रूप से भारत के सबसे करीब है, हमारा रणनीतिक साझेदार रहा है। हालांकि, 2017-18 में 75 मिलियन अमरीकी डालर के उच्च स्तर तक पहुंचने के बाद द्विपक्षीय व्यापार आज गिरकर 20 मिलियन अमरीकी डालर हो गया है। कुछ भारतीय कंपनियां हैं जिन्होंने ताजिकिस्तान
में बुनियादी ढांचे में निवेश किया है, जिसमें बिजली पारेषण लाइनों का निर्माण और दुशांबे में एक प्रमुख होटल शामिल है। देश में जल विद्युत उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं, जिनमें से केवल 4 प्रतिशत का दोहन किया जा रहा है। ताजिकिस्तान में बिजली संचरण, परिवहन, कपास
और फल प्रसंस्करण, पर्यटन और खनन की पूरी श्रृंखला की भी अच्छी संभावनाएं हैं। देश 2023 तक उद्योगों की हिस्सेदारी जीडीपी के 22.5 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहता है। इसमें भारतीय व्यवसायों के लिए मौके हैं।
13. तुर्कमेनिस्तान के लिए, पेट्रो-केमिकल्स का निर्यात राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख आधार है। खनन, शोधन और उर्वरक, जिनमें से कुछ भारत को भी निर्यात किए जाते हैं, भारतीय निवेशकों के लिए आकर्षक होने चाहिए। लगभग 65 मिलियन अमरीकी डालर के द्विपक्षीय व्यापार
के साथ, फार्मास्यूटिकल्स, घरेलू बिजली के यंत्र, जमा हुआ मांस, टायर आदि के भारतीय निर्यात को बढ़ाने की व्यापक गुंजाइश है। इन प्रयासों को जारी रखा जाना चाहिए, जबकि टीएपीआई गैस पाइपलाइन की भू-राजनीतिक जटिलताओं को संबोधित किया जाता है और टीएपीआई संघ में भाग लेने
वाली कंपनियां विभिन्न जोखिमों को कम करने के लिए व्यावसायिक समाधान खोज पाती हैं।
14. उज्बेकिस्तान हमारा रणनीतिक साझेदार है। 2018 और 2019 में राष्ट्रपति शवाकत मिर्ज़ियोएव की यात्राओं ने कई क्षेत्रों में हमारी साझेदारी के विकास को एक मजबूत प्रोत्साहन प्रदान किया है। अक्टूबर 2018 में राष्ट्रपति मिर्ज़ियोएव के राज्य के दौरे के दौरान, प्रधान
मंत्री ने उज़्बेकिस्तान के लिए 200 मिलियन अमरीकी डालर की लाइन ऑफ़ क्रेडिट और लाइन्स ऑफ़ क्रेडिट और खरीदारों के क्रेडिट के लिए अतिरिक्त 800 मिलियन अमरीकी डालर उपलब्ध कराने की घोषणा की। भारत की क्रेडिट लाइन के तहत राजमार्गों और अन्य जल-संबंधित शहरी बुनियादी ढांचे
के निर्माण सहित परियोजनाओं पर विचार किया जा रहा है। उज्बेकिस्तान द्वारा भारत को यूरेनियम की आपूर्ति के लिए एक अनुबंध को अंतिम रूप दिया गया है। भारत और उज्बेकिस्तान ने एक अधिमान्य व्यापार व्यवस्था के लिए अपनी बातचीत शुरू करने का फैसला किया है। हमें उम्मीद है
कि इससे हमें 1 बिलियन अमरीकी डॉलर के व्यापार के द्विपक्षीय लक्ष्य तक पहुँचने में मदद मिलेगी जो वर्तमान में लगभग 300 मिलियन अमरीकी डालर के स्तर पर है। भारतीय कंपनियों की फार्मास्यूटिकल्स, यांत्रिक उपकरण, ऑटो पार्ट्स, सेवाओं आदि के निर्यात में गहरी रुचि है।
उज़्बेक फल और सब्जियां, उर्वरक, रस उत्पाद, अर्क और स्नेहक भारत को निर्यात किए जा रहे हैं और निरंतर प्रयासों के माध्यम से अपना हिस्सा बढ़ा सकते हैं। पिछले साल अक्टूबर में गुजरात के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक मजबूत व्यापार प्रतिनिधिमंडल के उज्बेकिस्तान के
दौरे से लगभग 50 बी2बी समझौता ज्ञापन संपन्न हुए ।
15. स्पष्ट रूप से, भारत और मध्य एशिया के बीच व्यापार और आर्थिक जुड़ाव बढ़ाने की एक बड़ी क्षमता मौजूद है। एक कार्यशील ओवरलैंड कनेक्टिविटी की कमी की चुनौती है। भारत ने चाबहार मार्ग के माध्यम से इस चुनौती को पार करने का प्रस्ताव रखता है। भारत, ईरान और अफगानिस्तान
का मानना है कि चाबहार, भारतीय सामानों का अफगानिस्तान और आगे उत्तर से मध्य एशियाई राज्यों तक पहुँचने के लिए और बंदरगाह विहीन मध्य एशिया के लिए इस बंदरगाह के माध्यम से समुद्र तक पहुँच बनाने के लिए संपर्क का आधार बन जाएगा। पिछले सप्ताह प्रस्तुत केंद्रीय बजट में,
भारत सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए चाबहार पोर्ट के लिए 100 करोड़ रुपये का आबंटन किया है । यह चाबहार के विकास के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और इसे एक व्यवहार्य कनेक्टिविटी विकल्प के रूप में विकसित करने के हमारे दृढ़-निश्चय को दर्शाता है। अंतर्राष्ट्रीय उत्तर
दक्षिण परिवहन गलियारे और अश्गाबात समझौते के माध्यम से हमारी कनेक्टिविटी पहल भी जारी रहेगी।
16. हमें भारत और मध्य एशियाई राज्यों के बीच वायु गलियारे स्थापित करने की व्यवहार्यता की भी जांच करनी चाहिए। अधिकांश मध्य एशियाई गंतव्यों के लिए दिल्ली से उड़ान समय 2 घंटे है, जबकि इन स्थानों तक पहुँचने के लिए भारत से ओवरलैंड भेजे गए कंटेनरों में 2 महीने लग
सकते हैं। एयर कॉरिडोर की उपलब्धता शीघ्र खराब होने वाले सामान, कृषि और खाद्य उत्पादों के व्यापार को बढ़ावा दे सकती है। मैं फिक्की को, हितधारकों को एक साथ लाने का नेतृत्व करने और इस पर विचार करने के लिए एक मंथन सत्र आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा ।
17. मैं पर्यटन और उच्च शिक्षा को जबरदस्त क्षमता के क्षेत्रों के रूप में देखता हूं, जिस पर भारत और मध्य एशियाई राज्यों द्वारा विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। अलमाटी और समरकंद जैसे गंतव्यों के लिए भारतीय पर्यटक यातायात में वृद्धि हो रही है । भारत
और मध्य एशिया के बीच पर्यटन यातायात को बढ़ाने के लिए पर्यटन उद्योग को आकर्षक और किफायती पैकेज के साथ आना चाहिए। मध्य एशिया से भारत में चिकित्सा पर्यटन की बड़ी मांग है। हमारे देश के स्वास्थ्य सेवा उद्योग को इसे बेहतर तरीके से पूरा करने का प्रयास करना चाहिए
ताकि प्रत्येक आने वाला रोगी पूरी तरह से संतुष्ट हो कर वापिस जाए। शिक्षा के क्षेत्र में, उज्बेकिस्तान में भारतीय निजी विश्वविद्यालयों के खुलने के साथ एक अच्छी शुरुआत की गई है। हमें, विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी क्षेत्रों में गुणवत्ता और सस्ती शिक्षा प्रदान
करके मध्य एशिया के छात्रों को अपने उच्च शिक्षण संस्थानों में आकर्षित करने का प्रयास भी करना चाहिए।
18. भारत सभी मध्य एशियाई राज्यों में विभिन्न क्षेत्रों में विकास परियोजनाएं चला रहा है, क्षमता निर्माण और असैन्य और रक्षा दोनों क्षेत्रों में हमारे लोकप्रिय भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत मध्य एशिया के उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के अवसर प्रदान
करता रहा है । हाल के वर्षों में, हमने किर्गिस्तान में एक टेली-मेडिसिन नेटवर्क बनाया है, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान में आईटी केंद्र स्थापित किए हैं, तुर्कमेनिस्तान में एक औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र और अलग-अलग परिमाण की कई अन्य परियोजनाओं
की स्थापना की है। भारत इस क्षेत्र में अपनी विकास साझेदारी को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।
19. निष्कर्ष में, मैं यह कहना चाहूंगा कि भारत-मध्य एशिया वार्ता के ढांचे के भीतर, सरकारें एक जीवंत साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसे साकार करने में, उद्योग द्वारा एक बड़ी भूमिका निभाई जानी है। बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, मैं विशेष रूप से भारतीय व्यवसायों
से मध्य एशियाई बाजार में अधिक रुचि लेने का आह्वान करता हूं। मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में भारत की आर्थिक पहुंच एक क्षेत्र में, जो हमारा विस्तारित पड़ोस है, तेजी से बढ़ेगी। एक बार फिर, मैं भारत-मध्य एशिया व्यापार परिषद को इसकी स्थापना के लिए बधाई देता
हूं और इसके काम में एक बड़ी सफलता की कामना करता हूं।
धन्यवाद।
अस्वीकरण: यह भाषण का तैयार किया गया पाठ है और दिए गए संस्करण से थोड़ा भिन्न हो सकता है।