मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

अंतरराष्ट्रीय आईडीईए की 25वीं वर्षगांठ के सम्मेलन में राज्यमंत्री द्वारा वीडियो संदेश का पाठ

नवम्बर 20, 2020

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की ओर से इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टोरल असिस्टेंस को उसकी 25वीं वर्षगांठ पर बधाई देना मेरे लिए खुशी और सौभाग्य की बात है।

लोकतंत्र को संजोने, उसका परिरक्षण और गुणगान करने की जरूरत है। लोकतंत्र को मजबूत करने का हर संभव प्रयास स्वागत योग्य शक्ति गुणक है। विगत 25 वर्षों में, आईआईडीईए ने दुनिया भर में लोकतंत्र को आगे बढ़ाने में योगदान दिया है और अपनी 25वीं वर्षगांठ पर हमारी बधाई का हकदार हैं! भारत 1995 में इसकी स्थापना के समय से अंतरराष्ट्रीय आईडीईए का समर्थन करते हुए खुश है। इस अवसर पर मैं अंतरराष्ट्रीय आईडीईए की स्थापना में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए स्वीडिश सरकार की भी सराहना करना चाहता हूँ।

भारत में लोकतांत्रिक आदर्श संविधान के अपने उच्च आसन से रोजमर्रा की वास्तविकता में व्‍याप्‍त हो चुके हैं। 1947 में स्‍वतंत्रता के बाद अपने विविधतापूर्ण और अनगिनत लोगों की सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार की महत्वाकांक्षी, लगभग असंभव परियोजना के साथ शुरुआत करते हुए भारत ने अभी तक 17 सफल आम चुनाव आयोजित किए हैं। 2019 के आम चुनावों में देश भर में लगभग 1 मिलियन मतदान केंद्रों के साथ 900 मिलियन से अधिक मतदाताओं की गिनती थी! अंतरराष्ट्रीय आईडीईए ने भी लोकतंत्र का यह विशाल त्योहार देखा है।

ऐसे में जब दुनिया के कई हिस्सों को उत्‍तरोत्‍तर संघर्ष और टकराव का सामना करना पड़ रहा है, इन समाजों में समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय आईडीईए द्वारा संधारणीय लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थाओं को बढ़ावा देना पहले से कहीं अधिक महत्व रखता है। भारत निर्वाचन आयोग के माध्यम से भारत दुनिया भर के देशों के साथ पारदर्शी, निष्पक्ष और खुले चुनावों के संचालन के बारे में जानकारी और मानक प्रचालन प्रक्रियाओं के आदान-प्रदान में सक्रिय रूप से संलग्‍न है। सभी के लिए लोकतंत्र और समान अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए इससे लाभान्वित होने और इस संबंध में सहयोग करने के लिए अंतरराष्ट्रीय आईडीईए का स्वागत है!

यह हमारा दृढ़ विश्वास है कि COVID-19 महामारी के मद्देनजर लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थाएं हमारे समय की ज्ञात और अज्ञात चुनौतियों से लड़ने में कारगर सिद्ध हुई हैं। मुझे विश्वास है कि हमारे साझा प्रयासों के माध्यम से लोकतांत्रिक आदर्श और मजबूत होंगे और आने वाले वर्षों में दुनिया भर में और अधिक समृद्धि और शांति होगी।

धन्यवाद!

नई दिल्ली
20 नवंबर, 2020

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code