यात्रायें यात्रायें

राष्ट्रपति की वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया की राजकीय यात्रा (18-24 नवंबर, 2018)

नवम्बर 16, 2018

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद 18 से 24 नवंबर, 2018 तक वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया की राजकीय यात्रा करेंगे। इस यात्रा पर उनके साथ कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री अनंत कुमार हेगड़े, दो सांसद श्री कामख्या प्रसाद तासा और डॉ हीना विजयकुमार गावित और अन्य अधिकारी भी जाएंगे।

अपने दो देशों के दौरे के पहले चरण में राष्ट्रपति जी वियतनामी समाजवादी गणराज्य के राष्ट्रपति श्री गुयेन फु ट्रोंग के निमंत्रण पर 18 से 20 नवंबर, 2018 तक वियतनाम की यात्रा करेंगे। राष्ट्रपति जी का हनोई के राष्ट्रपति महल में औपचारिक स्वागत होगा। वे राष्ट्रीय नायक और शहीद स्मारक और हो ची मिन्ह स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे। राष्ट्रपति की राष्ट्रपति ट्रांग के साथ संक्षिप्त बैठक और प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता होगी, और वे राष्ट्रपति जी के सम्मान में भोज की मेज़बानी करेंगे। प्रधानमंत्री फुक और नेशनल असेंबली की अध्यक्ष सुश्री गुयेन थी किम नगन राष्ट्रपति जी के साथ बैठकें करेंगे। अपने कार्यक्रम के भाग के रूप में राष्ट्रपति वियतनाम की राष्ट्रीय असेंबली को संबोधित करेंगे।

राष्ट्रपति हनोई में भारतीय समुदाय और वियतनाम-भारत व्यापार मंच को संबोधित करेंगे। भारत और वियतनाम के मज़बूत द्विपक्षीय व्यापारिक और आर्थिक संबंध हैं और 2017-18 में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 12.8 अरब अमेरिकी डॉलर के स्तर पर था।

राष्ट्रपति जी की यात्रा दा नांग से शुरू होगी, जिसके भारत के साथ समृद्ध ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंध रहे हैं। दा नांग माई सन नामक अपने वैश्विक धरोहर स्थल के लिए प्रसिद्ध है और यहां बौद्ध सम्पर्कों और हिंदू चाम सभ्यता के अवशेष प्राचीन मंदिरों के रूप में मिलते हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण कुछ मंदिरों के संरक्षण कार्य में वियतनाम की सहायता कर रहा है।

अपनी यात्रा के दूसरे चरण में राष्ट्रपति जी गवर्नर जनरल सर पीटर कॉस्ग्रोव के निमंत्रण पर 21 से 24 नवंबर, 2018 तक ऑस्ट्रेलिया की राजकीय यात्रा करेंगे। ऑस्ट्रेलिया में प्रवास के दौरान राष्ट्रपति जी सिडनी और मेलबोर्न जा रहे हैं। सिडनी में राष्ट्रपति जी का औपचारिक स्वागत होगा। इसके बाद उनकी गवर्नर जनरल सर पीटर कॉस्ग्रोव से वार्ता होगी, जो राष्ट्रपति जी के सम्मान में भोज देंगे। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी राष्ट्रपति जी के साथ बैठक करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया में जीवंत और बृहत्त भारतीय प्रवासी समुदाय है। राष्ट्रपति सिडनी में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। वर्तमान में चल रहे महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समारोहों के हिस्से के रूप में राष्ट्रपति कोविंद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ मिलकर न्यू साउथ वेल्स के परमट्टा में महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण करेंगे।

दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध बढ़ रहे हैं। दोनों का द्विपक्षीय व्यापार 19 .7 अरब अमेरिकी डॉलर के बराबर है और ऐसे कई क्षेत्र हैं जिनमें दोनों देश अपना आर्थिक सहयोग और बढ़ा सकते हैं। अपने आर्थिक जुड़ाव के भाग के तौर पर राष्ट्रपति भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक भागीदारी पर केंद्रित ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय समीक्षा व्यापार कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और ऑस्ट्रेलिया-भारत व्यापार परिषद (ए.आई.बी.सी.) के वार्षिक रात्रिभोज में भी पधारेंगे।

राष्ट्रपति मेलबर्न में विक्टोरिया की गवर्नर सुश्री लिंडा डेसौ से मुलाकात करेंगे, जो राष्ट्रपति के सम्मान में दोपहर का भोज देंगी और वे मेलबर्न विश्वविद्यालय के छात्रों को भी संबोधित करेंगे। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों की 70,000 की बड़ी आबादी है।

राष्ट्रपति की यात्रा भारत की भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ "पूर्वोन्मुखी कार्य" नीति के तहत भारत के निरंतर बढ़ते जुड़ाव का भाग है। वियतनाम भारत का समग्र रणनीतिक साझेदार है और दोनों देशों के गहरे सभ्यतागत संबंध हैं। यह राष्ट्रपति द्वारा कार्यभार संभालने के बाद उनकी किसी आसियान देश की पहली यात्रा और अक्टूबर 2018 में हुए चुनाव के बाद से वियतनामी राष्ट्रपति ट्रोंग और भारतीय नेताओं की पहली बातचीत होगी। ऑस्ट्रेलिया हमारा रणनीतिक भागीदार है। यह यात्रा भारतीय राष्ट्रपति की पहली ऑस्ट्रेलिया यात्रा होगी।

नई दिल्ली
16 नवंबर, 2018



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code