यात्रायें यात्रायें

सिडनी में गवर्नर जनरल की मेजबानी में आयोजित दोपहर के भोज में राष्ट्रपति का संबोधन

नवम्बर 22, 2018

महामिहम, गवर्नर जनरल, ऑस्ट्रेलिया, श्रीमान पीटर कॉसग्रोव,
महामहिम, श्रीमती कॉसग्रोव
देवियों और सज्जनों,

1. महामहिम, मैं अपने स्वागत में कहे गए आपके उदार शब्दों और गर्मजोशी से भरी मेहमाननवाजी के लिए आपको धन्यवाद देता हूँ।

2. भारत से किसी राष्ट्रपति के पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर मैं अति उत्साहित हूँ। हमारे दोनों देश लोगों के आपसी बंधन और साझे मूल्यों पर आधारित प्यार और दोस्ती से भरे इस संबंध का आनंद लेते हैं। कॉमनवेल्थ और करी-क्रिकेट, कभी हमारी साझी संस्कृति को परिभाषित करते थे लेकिन अब हम उससे कहीं आगे बढ़ चुके हैं। हमने रक्षा और सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश, तकनीकी और ज्ञान तथा पर्यावरण और ऊर्जा के क्षेत्रों में अपने संबंधों को आगे बढाया है।

3. हमारी रणनीतिक साझेदारी तथा एक समान भौगोलिक-राजनीतिक समझ ने दोनों देशों की सहभागिता को एक नया आयाम दिया है। इसने हमारे एजेंडा और गतिविधियों को और गहरा और अर्थपूर्ण बना दिया है।

4. हमारी एकजुटता अतीत में भी इतनी ही गहरी थी। जब पहली बार 18वी सदी में लोग यहाँ बसने के लिए आये, तो उनके लिए सहयोग, पोषण और घर भारत से यहाँ लाये गए। भारत के साथ जुड़ाव समय के साथ बढ़ा। इस प्रदेश के पहले पांच गवर्नर जनरल में से चार ने अपने करियर का बड़ा हिस्सा भारत में बिताया है। हम हमारे ऐतिहासिक जुड़ाव को उतना ही संजो कर रखते हैं, जितनी कि हमारी समकालीन साझेदारी को।

5. पिछले कुछ वर्षों में, हमारे संबंध मजबूत से मजबूत हुए हैं। हमारी आर्थिक सहभागिता कई स्तरों तक बढ़ चुकी है और हम दोनों ज्यादा निवेश, ज्यादा व्यापार और लेन-देन के लिए इच्छुक हैं। हमारी शिक्षा, ज्ञान और तकनीकी साझेदारी नए मुकाम तक पहुँच चुकी है। और साथ मिलकर, हम अपने और कई अन्य के लिए समृद्धि और तरक्की ला रहे हैं।

6. महामहिम, अतीत में हमने साथ मिलकर संघर्ष किया है, खाइयों में और सुदूर धरती पर, आजादी और स्वाधीनता के लिए। और आज हम ऊर्जा का प्रयोग कर अपनी धरती को स्थाई और सुरक्षित बनाने के लिए काम कर रहे हैं। सचमुच, हमें हमारी साझीदारी पर गर्व है। तो चलिए, हम मिलकर भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को और शीर्ष पर पहुंचाएं और उसे प्रगाढ़ बनायें।

धन्यवाद

सिडनी
22 नवम्बर, 2018



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code