यात्रायें यात्रायें

सिएरा लियोन की यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति का प्रेस वक्तव्य

अक्तूबर 13, 2019

1. भारत से सिएरा लियोन की पहली उच्चस्तरीय यात्रा पर आपके सुंदर देश आकर मैं अत्यंत प्रसन्न हूं।

2. मेरा और मेरे प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों का गर्मजोशी से स्वागत और सत्कार करने के लिए महामहिम राष्ट्रपति बायो और सिएरा लियोन के लोगों को मैं धन्यवाद देता हूं।

3. भारत और सिएरा लियोन साझा मूल्यों और समान दृष्टि पर आधारित मैत्रीपूर्ण संबंध को साझा करते हैं। आपसी विश्वास, सम्मान और समझ के सिद्धांतों पर पोषित यह रिश्ता वर्षों में विकसित हुआ है।

4. हम पांच शांतिपूर्ण चुनावों और सत्ता के तीन आसान हस्तांतरण द्वारा लोकतंत्र के समेकन को स्पष्ट रूप से दर्शाने के लिए सिएरा लियोन को बधाई देते हैं। मैं पिछले साल सिएरा लियोन के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर राष्ट्रपति बायो के लिए भारत के राष्ट्रपति और लोगों की ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं लेकर आया हूं। मुझे विश्वास है कि उनके नेतृत्व में, सिएरा लियोन विकास और प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेगा। मुझे यह भी उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में हमारे संबंध बढ़ेंगे और प्रगाढ़ होंगे।

5. यद्यपि मेरी यह यात्रा भारत से पहली उच्चस्तरीय यात्रा है, लेकिन भारत पहले से ही सिएरा लियोन के साथ बहुत निकटता से जुड़ा रहा है। सिएरा लियोन में शांति और स्थिरता बहाल करने में भारत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और (UNAMSIL) में संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत सैनिक योगदान देने वाले पहले देशों में से एक था। UNAMSIL में 4000 मजबूत भारतीय सैन्य टुकड़ी की तैनाती ने सिएरा लियोनियों के बीच सकारात्मक प्रभाव छोड़ा था।

6. हमारे द्विपक्षीय संबंधों के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के साथ-साथ साझा हित वाले वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर मेरी आज राष्ट्रपति बायो के साथ व्यापक चर्चा हुई। हमने दोनों देशों के बीच लंबे समय से रहे मित्रवत संबंधों को और दृढ़ता प्रदान करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

7. राष्ट्रपति बायो के नेतृत्व में सिएरा लियोन ने सामाजिक-आर्थिक विकास और समावेशी विकास के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आर्थिक सुधारों की यात्रा आरंभ की है। इस दिशा में, भारत द्विपक्षीय सहयोग के माध्यम से सिएरा लियोन सरकार के प्रयासों का समर्थन जारी रखेगा। आज, हम कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, सूचना प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे के विकास और दूसरों के बीच क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। हम आपके देश में अपने काम का विस्तार करने के लिए भारतीय कंपनियों को भी प्रोत्साहित करेंगे।

8. सिएरा लियोन की विकास यात्रा में विश्वसनीय भागीदार बनने के लिए भारत प्रतिबद्ध है। सिएरा लियोन के साथ लाइन्स ऑफ क्रेडिट के माध्यम से हमारा अब तक का विकासात्मक सहयोग 217.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर रहा है, जिसमें कई सेक्टर शामिल हैं। आज हमने चावल उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए तोमाबूम में सिंचाई विकास के लिए 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते सहित कई समझौता ज्ञापनों / समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत फ्रीटाउन में एक नए राष्ट्रपति कार्यालय परिसर के निर्माण के लिए लाइन ऑफ़ क्रेडिट की पेशकश करके खुश है। हम पीने योग्य पानी परियोजना के लिए 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लाइन ऑफ क्रेडिट को पुनः सक्रिय कर रहे हैं।

9. मुझे खुशी है कि हम विशेष रूप से हमारे फ्लैगशिप कार्यक्रम आईटीईसी के तहत क्षमता निर्माण पर निकट सहयोग कर रहे हैं। आज, हमारे पैन-अफ्रीकी टेली- एजुकेशन, टेली-मेडिसिन पहल, ई-विद्याभारती और ई-आरोग्यभारती में शामिल होने के लिए सिएरा लियोन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। भारत जल्द ही सिएरा लियोन में आईटी में एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए कदम उठाएगा। भारत आने वाले कुछ महीनों में सद्भावना के तहत सिएरा लियोन को 1000 मीट्रिक टन चावल भेजेगा।

10. आज की हमारी चर्चाओं में, हमने बहुपक्षीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और संयुक्त राष्ट्र एवं अन्य बहुपक्षीय मंचों पर अपने मौजूदा सहयोग को बढाने पर विचार किया। हम इस बात पर सहमत हुए कि संयुक्त राष्ट्र को आज की वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने और वर्तमान वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सुधार करने की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र के सुधारों सहित संयुक्त राष्ट्र सुधारों पर दस अफ्रीकी संघ समिति के अध्यक्ष के रूप में सिएरा लियोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यूएनएससी सुधारों के मुद्दे पर हमारे विचार लगभग समान हैं। हम इस बात पर सहमत हुए कि दोनों पक्षों को इन सुधारों के लिए आगे बढ़ना जारी रखने की आवश्यकता है ताकि अफ्रीका और भारत में रहने वाली एक-तिहाई मानव जाति को संयुक्त राष्ट्र के निर्णय लेने वाले निकायों में सही स्थान मिल सके। मैंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत की उम्मीदवारी के लिए सिएरा लियोन के समर्थन के लिए राष्ट्रपति बायो को भी धन्यवाद दिया।

11. आतंकवाद आज दुनिया के सामने आने वाली बड़ी चुनौतियों में से एक है। सभी राष्ट्रों को आतंकवाद के खतरे को खत्म करने के लिए अपने सामूहिक प्रयासों को तेज करना चाहिए और आतंकवाद को उकसाने और सहायता करने वाले राष्ट्रों को अलग-थलग करना चाहिए। भारत ने दशकों तक सीमा पार आतंकवाद का आघात झेला है।

12. मुझे खुशी है कि सिएरा लियोन अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हो रहा है जिसमें भारत विश्व स्तर पर सौर ऊर्जा की तेजी से तैनाती को सक्षम बनाने और प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

13. हमने दोनों देशों के बीच लोगों के बढ़ते संपर्कों पर संतुष्टि व्यक्त की। भारत ने आवागमन को आसान बनाने के लिए सिएरा लियोन के नागरिकों के लिए ई-वीजा सुविधा का विस्तार किया है तथा दोनों पक्ष राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्टधारकों के लिए वीजा माफी समझौते पर भी बातचीत कर रहे हैं।

14. मैंने दिव्यांगों के लिए कृत्रिम अंगों की फिटिंग के लिए हमारी पहल "मानवता के लिए भारत" के तहत सिएरा लियोन में "जयपुर फुट" शिविर आयोजित करने की भारत की पेशकश दोहराई है। यह महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के संदर्भ में आरंभ की गई एक पहल है। मैंने महात्मा गांधी पर एक डाक टिकट जारी करने के लिए राष्ट्रपति बायो को धन्यवाद भी दिया।

15. सिएरा लियोन में हमारे पास हमेशा से एक जीवंत भारतीय समुदाय रहा है जिसने सिएरा लियोन के उज्ज्वल भविष्य में सदैव विश्वास किया और यहाँ तक कि सिएरा लियोन के इतिहास के अशांत समय के दौरान भी यहाँ बना रहा था। वे आज भी हमारे दोनों देशों के बीच जैविक सेतु बने हुए हैं और हमारे संबंधों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। मैं उनके कल्याण के लिए और उनकी देखभाल के लिए महामहिम राष्ट्रपति बायो को धन्यवाद देता हूँ।

16. मुझे यह बताते हुए भी खुशी हो रही है कि महामहिम राष्ट्रपति बायो ने फ्रीटाउन में उच्चायोग खोलने के भारत के फैसले का गर्मजोशी से स्वागत किया है।

17. मैं हमारे प्रवास के दौरान गर्मजोशी और स्नेह के लिए महामहिम राष्ट्रपति बायो और उनकी टीम तथा सिएरा लियोन के लोगों का आभारी हूं। मुझे विश्वास है कि सिएरा लियोन की मेरी यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय खोलेगी।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। जय हिन्द



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code