यात्रायें यात्रायें

द्वितीय भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान- संयुक्त राज्य अमेरिका मंत्रिस्तरीय बैठक

अक्तूबर 06, 2020

विदेश मंत्री, डॉ. एस जयशंकर टोक्यो में 6 अक्टूबर 2020 को आयोजित द्वितीय भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान- संयुक्त राज्य अमेरिका मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल हुए। विदेश मंत्रियों ने सितंबर 2019 में हुई बातचीत जारी रखी तथा कोविड -19 के बाद की अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने महामारी से उत्पन्न होने वाली वित्तीय समस्याओं सहित चुनौतियों के लिए समन्वित प्रतिक्रिया का आह्वान किया; कोविड -19 का मुकाबला करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने की आवश्यकता है जिसमें आपूर्ति श्रृंखलाओं को और अधिक लचीला बनाना तथा सस्ते टीकों, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों तक पहुंच बढ़ाना शामिल है।

विदेश मंत्रियों ने पारस्परिक हित के क्षेत्रीय मुद्दों तथा कनेक्टिविटी, मानवीय सहायता और आपदा राहत; समुद्री सुरक्षा और बचाव; स्वास्थ्य सुरक्षा, तथा आतंकवाद से मुकाबले से संबंधित मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक बनाए रखने के अपने सामूहिक दृष्टिकोण की फिर से पुष्टि की। उन्होंने आसियान की केंद्रीयता के लिए अपना दृढ़ समर्थन दोहराया और इंडो-पैसिफिक के लिए एक समान दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में काम करने की अपनी तैयारी पर प्रकाश डाला। इन परामर्शों के मूल्य की सराहना करते हुए, वे उन्हें नियमित रूप से आयोजित करने पर सहमत हुए।

विदेश मंत्री ने महामहिम श्री माइकल पोम्पिओ, संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक की तथा ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री महामहिम सुश्री मारिस पायने और जापान के विदेश मंत्री महामहिम श्री तोशिमित्सु मोटेगी के साथ बैठक करेंगे। इन बैठकों ने संबंधित मंत्रियों को जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने तथा क्षेत्रीय, वैश्विक और पारस्परिक हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान किया।

नई दिल्ली
अक्टूबर 06, 2020


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code