यात्रायें यात्रायें

विदेश मंत्री का संयुक्त अरब अमीरात दौरा

नवम्बर 26, 2020

विदेश मंत्री, डॉ. एस. जयशंकर ने 25-26 नवंबर, 2020 को संयुक्त अरब अमीरात का दो दिवसीय आधिकारिक दौरा किया। इस दौरे के दौरान, उन्होंने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की तथा अपने समकक्ष, संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री, महामहिम शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ चर्चा की। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अबू धाबी में भारतीय समुदाय के संगठनों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।

विदेश मंत्री ने 25 नवंबर को अबू धाबी के क्राउन प्रिंस से चर्चा की तथा भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुभकामनाएं दी और कोविड -19 महामारी के दौरान भारतीयों की उत्कृष्ट देखभाल करने के लिए यूएई नेतृत्व की सराहना की। उन्होंने पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत की।

विदेश मंत्री तथा संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री ने 26 नवंबर को सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। विदेश मंत्री ने स्वास्थ्य और आर्थिक दोनों मोर्चों पर कोविड -19 महामारी से निपटने में भारत द्वारा की गई प्रगति पर संयुक्त अरब अमीरात को जानकारी दी। दोनों पक्षों ने व्यापार, निवेश, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा सहित अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर आपसी सहयोग की समीक्षा की। विदेश मंत्री तथा संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री ने हाल के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर चर्चा की तथा विभिन्न बहुपक्षीय मुद्दों पर समन्वय जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।

अबू धाबी में भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ अपनी वर्चूअल बैठक में, विदेश मंत्री ने कोविड महामारी के दौरान समुदाय की देखभाल करने में भारतीय संघों के काम की सराहना की। उन्होंने कोविड-पश्चात के हालात से संबंधित मुद्दों पर सरकार की जवाबदेही का आश्वासन दिया।

अबु धाबी
नवंबर 26, 2020


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code