यात्रायें यात्रायें

विदेश मंत्री 27-28 दिसंबर, 2020 को कतर दौरे पर जाएंगे

दिसम्बर 26, 2020

विदेश मंत्री, डॉ. एस. जयशंकर, 27-28 दिसंबर, 2020 को कतर के आधिकारिक दौरे पर जाएंगे। इस दौरे के दौरान वह कतर के उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री, महामहिम शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल-थानी से मुलाकात करेंगे। वह कतर के अन्य महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।

2. विदेश मंत्री रहते हुए डॉ. एस. जयशंकर का यह पहला कतर दौरा होगा। इस दौरे पर वे कतर के विदेश मंत्री के साथ परस्पर हित से जुड़े क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। वे कोविड-19 महामारी के दौरान वहां रह रहे भारतीयों की मदद करने के लिए कतर का विशेष शुक्रिया अदा करेंगे।

3. कोरोना महामारी के दौरान भारत और कतर ने सक्रिय रूप से उच्च-स्तरीय बातचीत जारी रखी है। पिछले कुछ महीनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा कतर के आमिर महामहिम शेख तामिम बिन हमद अल-थानी के बीच फोन पर तीन बार बातचीत हो चुकी है। इसके अलावा विदेश मंत्री और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी कतर के अलग-अलग मंत्रियों से लगातार बातचीत की है।

4. गौरतलब है कि भारत और कतर के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक स्तर पर और लोगों के बीच संबंध काफी मजबूत हैं। कतर में 7 लाख से ज्यादा भारतीय रहते हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार, साल 2019-20 में दोनों देशों के बीच कुल 10.95 बिलियन डॉलर का व्यापार हुआ था। ऊर्जा और निवेश सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर दोनों देश काफी प्रतिबद्ध हैं। भारत और कतर ने कोविड-19 महामारी के दौरान एक साथ काम किया और एयर बबल अरेंजमेंट के तहत फ्लाइट्स के संचालन में बेहतरीन सहयोग किया।

नई दिल्ली
दिसंबर 26, 2020


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code