यात्रायें यात्रायें

विदेश मंत्री की मालदीव तथा मॉरीशस यात्रा (20-24 फरवरी, 2021)

फरवरी 18, 2021

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर 20-21 फरवरी 2021 को मालदीव तथा 22-23 फरवरी 2021 को मॉरीशस की यात्रा करेंगे।

मालदीव की अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री महामहिम राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करेंगे तथा विदेश मामलों, रक्षा, वित्त, आर्थिक विकास तथा योजना और बुनियादी ढांचे के मंत्रियों के साथ ठोस विचार-विमर्श करेंगे। विदेश मंत्री स्पीकर मोहम्मद नशीद तथा अन्य राजनेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे। इस यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री हमारे द्विपक्षीय संबंधों के पूरे पहलु की समीक्षा करने के साथ-साथ चल रही द्विपक्षीय परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे तथा मालदीव को अपने आर्थिक सुधार के लिए भारत के द्वारा निरंतर सहायता सहित चल रही कोविड स्थिति पर विचार-विमर्श करेंगे।

मॉरीशस की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री महामहिम राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंग रौप्रून तथा महामहिम प्रधानमंत्री श्री प्रवीण जगनाथ से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री, क्षेत्रीय एकीकरण तथा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री तथा भूमि परिवहन तथा हलका वजन रेल मंत्री माननीय एलन गनू से भी मुलाकात करेंगे। इस यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री हमारे द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं, मॉरीशस में भारत द्वारा किए जा रही विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के निरंतर कार्यान्वयन तथा मॉरीशस को भारत की सहायता सहित पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

मालदीव और मॉरीशस दोनों ही हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसी हैं तथा ' सागर ' (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा तथा विकास) के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण में एक विशेष स्थान रखता हैं। विदेश मंत्री की यह यात्रा इस बात का प्रमाण है कि भारत मालदीव तथा मॉरीशस के साथ अपने घनिष्ठ तथा मैत्रीपूर्ण संबंधों को कितना महत्व देता है तथा दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को ठोस सहयोग तथा सशक्त लोगों से लोगों के बिच तालमेल को और गति प्रदान करने की उम्मीद है।

नई दिल्ली
फरवरी 18, 2021


Page Feedback

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code