यात्रायें यात्रायें

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस की यात्रा (10-15 फरवरी, 2022)

फरवरी 09, 2022

विदेश मंत्री, डॉ. एस. जयशंकर, अपनी ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष सुश्री मारिस पायने के निमंत्रण पर 10-13 फरवरी, 2022 को ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक यात्रा करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में यह उनकी ऑस्ट्रेलिया की पहली यात्रा होगी। अपनी सीमाओं के खुलने के बाद यह भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया की पहली उच्च स्तरीय यात्रा होगी जो कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद बंद कर दी गई थी।

2. विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ मेलबर्न में 11 फरवरी 2022 को चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे। यह मंत्रियों के लिए फरवरी 2021 में आयोजित अपनी वर्चुअल बैठक पर अनुवर्ती कार्रवाई करने और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अपने साझा दृष्टिकोण को देखते हुए क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर होगा। कोविड महामारी, आपूर्ति श्रृंखला, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचे आदि जैसी समकालीन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, मंत्री 2021 में दो शिखर सम्मेलनों में नेताओं द्वारा घोषित सकारात्मक और रचनात्मक एजेंडे पर चल रहे क्वाड सहयोग की समीक्षा करेंगे और कार्य करेंगे।

3. विदेश मंत्री और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री 12 फरवरी 2022 को 12 वीं विदेश मंत्रियों की फ्रेमवर्क वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे। दोनों मंत्री भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

4. उसी दिन, विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री सुश्री मारिस पायने के साथ उद्घाटन विदेश मंत्रियों की साइबर फ्रेमवर्क वार्ता (एफएमसीएफडी) की सह-अध्यक्षता करेंगे। मंत्री साइबर और साइबर-सक्षम महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-ऑस्ट्रेलिया फ्रेमवर्क व्यवस्था और सहायक कार्य योजना के कार्यान्वयन की दिशा में हुई प्रगति का आकलन करेंगे, जिस पर जून 2020 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच आयोजित वर्चुअल लीडर्स शिखर सम्मेलन से इतर हस्ताक्षर किए गए थे।

5. विदेश मंत्री के लिए ऑस्ट्रेलियाई राजनीतिक नेताओं, शिक्षाविदों और व्यवसायों के साथ-साथ भारतीय डायस्पोरा और छात्रों के साथ भी बैठकें निर्धारित की गई हैं।

6. विदेश मंत्री 13-15 फरवरी, 2022 तक फिलीपींस की द्विपक्षीय यात्रा भी करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में यह उनकी पहली फिलीपींस यात्रा होगी।

7. विदेश मंत्री अपने समकक्ष, फिलीपींस के विदेश मामलों के सचिव, टियोडोरो एल. लोकसिन जूनियर के साथ बातचीत करेंगे। दोनों मंत्री द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की बैठक के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में विकास की समीक्षा करेंगे, जिसकी उन्होंने नवंबर 2020 में वर्चुअल प्रारूप में सह-अध्यक्षता की थी। आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

8. फिलीपींस में राजनीतिक नेतृत्व के साथ अन्य बैठकों के अलावा, विदेश मंत्री अपनी यात्रा के दौरान मनीला में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे।

9. इस यात्रा से हिंद-प्रशांत, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस में हमारे प्रमुख भागीदारों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है, जो आसियान का एक प्रमुख सदस्य भी है।

नई दिल्ली
फ़रवरी 09, 2022



Page Feedback

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code