यात्रायें यात्रायें

विदेश मंत्री का फिलीपींस दौरा (13-15 फरवरी, 2022)

फरवरी 15, 2022

1. विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने 13 से 15 फरवरी 2022 तक फिलीपींस का दौरा किया। विदेश मंत्री (ईएएम) के रूप में यह फिलीपींस की उनकी पहली यात्रा थी।

2. विदेश मंत्री ने फिलीपींस के विदेश मंत्री तियोदोरो एल. लोक्सिन जूनियर के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की बैठक के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में विकास की समीक्षा की। नवंबर 2020 में वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस बैठक की दोनों ने सह-अध्यक्षता की थी। दोनों ने अपने देशों के बीच भविष्य में व्यापक जुड़ाव की दिशा पर भी चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान भी किया।

3. मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों में हाल के उन रुझानों का स्वागत किया जिन्होंने दोनों देशों के नेतृत्व के दृष्टिकोण के अनुरूप पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग और साझा हितों के आधार पर नए क्षेत्रों के विस्तार में योगदान दिया है। वे आतंकवाद का मुकाबला करने और रक्षा और समुद्री सुरक्षा, रक्षा क्षमताओं के साथ-साथ सैन्य प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में जुड़ाव को मजबूत करने की दिशा में आगे काम करने पर सहमत हुए।

4. तेजी से बढ़ती बाजार अर्थव्यवस्थाओं के रूप में दो देशों के बीच पूरकता और आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने की साझा रुचि के परिप्रेक्ष्य में, वे कृषि,बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य और फार्मास्यूटिकल्स, पर्यटन, आईसीटी और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों की में आर्थिक सहयोग के साथ-साथ व्यापार और निवेश संपर्कों को और विस्तार देने का प्रयास करने पर सहमत हुए। मंत्रियों ने फिनटेक, नीली अर्थव्यवस्था, नवीकरणीय ऊर्जा, अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा और पारंपरिक चिकित्सा जैसे उभरते क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए हाल की पहलों पर संतोष व्यक्त किया।

5. दोनों देशों के बीच व्यापार, पर्यटन और पढ़ने के लिए छात्रों के एक दूसरे के यहां आने जाने की ग​तिविधियों को बढ़ाने के लिए, दोनों पक्षों ने भारत और फिलीपींस के बीच एक सुविधाजनक वीजा व्यवस्था की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की। विदेश मंत्री ने फिलीपींस में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों की शीघ्र फिलीपींस वापसी की सुविधा के लिए वहां की सरकार से ध्यान देने का अनुरोध किया।

6. दोनों मंत्रियों ने बहुपक्षीय मंचों पर समन्वय करने पर सहमति व्यक्त की और एक बहुआयामी साझेदारी के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि की जो भारत-प्रशांत क्षेत्र में दोनों लोकतांत्रिक देशों की विकास आकांक्षाओं और साझा प्राथमिकताओं को सुविधाजनक बनाएगी।

7. क्रमशः रक्षा, वित्त और कृषि क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए अपनी इस यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री ने फिलीपींस के विदेश मंत्री महामहिम डेल्फ़िन लोरेंजाना,वित्त मंत्री महामहिम कार्लोस डोमिनगेज तृतीय और कृषि मंत्री महामहिम डॉ. विलियम डार के साथ भी बातचीत की।

8. विदेश मंत्री ने मनीला में भारतीय समुदाय के विभिन्न समूहों के साथ भी बातचीत की। उन्होंने दोनों देशों के लोगों के बीच मेल-जोल को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका की सराहना की और उनसे भारत और फिलीपींस के लोगों के बीच एक संपर्क सेतु बने रहने का आग्रह किया।

नई दिल्ली
फरवरी 15, 2022



Page Feedback

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code