मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत और जर्मनी के राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्मारक डाक टिकट का विमोचन

जून 10, 2021

मार्च 7, 2021 को भारत और जर्मनी ने अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाई। भारत और जर्मनी की राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर 2021-2022 के दौरान दोनों देशों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

इन्हीं कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में, डाक विभाग (डीओपी), भारत सरकार और डाक टिकट विभाग, जर्मन संघीय वित्त मंत्रालय एक स्मारक टिकट भी जारी करेंगे। भारतीय डाक टिकट का डिजाइन सुश्री गुलिस्तान द्वारा किया गया है, जबकी जर्मनी के डाक टिकट को मैथियास विटिग ने डिजाइन किया है।

भारतीय डाक टिकट का विमोचन श्री विनीत पांडे, सचिव, डाक की उपस्थिति में विदेश सचिव श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, और भारत में जर्मनी के राजदूत श्री वाल्टर लिंडनर द्वारा 10 जून, 2021 को किया गया था।

अपने संबोधन (भारत-जर्मनी संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के अवसर डाक टिकट जारी करने के दौरान विदेश सचिव का संबोधन),में, विदेश सचिव ने दोनों देशों के बीच के घनिष्ठ राजनीतिक और आर्थिक संबंधों की नींव और लोगों से लोगों के बीच मजबूत जुड़ाव पर प्रकाश डाला, जो भारत-जर्मनी के संबंधों की मूल विशेषता है। इस मौके पर उन्होंने स्वास्थ्य, शोध एवं विकास और उच्च शिक्षा में लंबे समय से जारी सहयोग पर भी बात की, जिसका कोविड-19 महामारी के दौरान विशेष महत्व रहा है।

विदेश सचिव ने महामारी के बाद की दुनिया में बहुध्रुवीय और नियम-आधारित व्यवस्था सुनिश्चित करने में जर्मनी के साथ घनिष्ठ सहयोग के महत्व को भी रेखांकित किया और राजनयिक संबंधों के 70वर्ष पूरे होने की इस उपलब्धि हेतु दोनों देशों के नागरिकों को अपनी शुभकामनाएं भी दीं।

भारतीय डाक टिकट

जर्मनी का डाक टिकट

नई दिल्ली
जून 10, 2021

 

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code