मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

साइबर सुरक्षा सहयोग पर भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त कार्यदल की पहली बैठकसाइबर सुरक्षा सहयोग पर भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त कार्यदल की पहली बैठक

जून 10, 2021

साइबर सुरक्षा सहयोग पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संयुक्त कार्य समूह (जेडब्लयूजी) की पहली बैठक वर्चुअली 10 जून 2021 को आयोजित की गई।

सुश्री पॉलोमी त्रिपाठी, निदेशक (ओशिनिया), भारतीय विदेश मंत्रालय और सुश्री राहेल जेम्स, विशेष सलाहकार, साइबर मामले और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, विदेश मामले एवं व्यापार विभाग, ऑस्ट्रेलिया ने दोनों देशों के बीच साइबर सुरक्षा सहयोग पर चर्चा करने हेतु अपने अपने देशों के विशेषज्ञों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

साइबर सुरक्षा सहयोग पर संयुक्त कार्य समूह फ्रेमवर्क के तहत 2020-25 कार्य योजना को लागू करने हेतु भारतीय गणराज्य और ऑस्ट्रेलिया सरकार के बीच साइबर तथा साइबर-सक्षम महत्वपूर्ण तकनीकी सहयोग पर फ्रेमवर्क व्यवस्था के तहत स्थापित एक तंत्र है। यह द्विपक्षीय सहयोग को सुदृढ़ करने हेतु इस क्षेत्र से जुड़े नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों को एक साथ लाने का काम करता है।

जेडब्ल्यूजी की इस पहली बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने 4 जून 2020 को दोनों देशों प्रधानमंत्रियों के बीच नेताओं के आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान आपसी संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी (सीएसपी) में बदलने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति पर बात की और साइबर एवं साइबर-सक्षम महत्वपूर्ण तकनीकी सहयोग पर फ्रेमवर्क व्यवस्था द्वारा चिन्हित किए गए डिजिटल इकोनॉमी, साइबर सुरक्षा और महत्वपूर्ण तथा उभरती हुई तकनीकों के क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने साइबर सुरक्षा खतरे के आकलन के साथ-साथ कानून व राष्ट्रीय साइबर रणनीतियों से जुड़ी जानकारी भी साझा की। महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना के साथ-साथ 5जी प्रौद्योगिकी तथा आईओटी डिवाइसों की सुरक्षा को बढ़ावा देने की जरुरत को देखते हुए, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने निजी क्षेत्र तथा शिक्षाविदों के साथ सहयोग बढ़ाने और कौशल व ज्ञान के विकास में साथ मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। दोनों पक्षों ने बहुपक्षीय मंचों पर आपसी सहयोग को मजबूत करने पर भी सहमति जताई।

दोनों पक्षों ने अगली द्विपक्षीय साइबर नीति वार्ता तथा सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) पर पहली जेडब्ल्यूजी बैठक के जल्द आयोजन को लेकर भी तत्परता दिखाई।

नई दिल्ली
जून 10, 2021

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code