मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

अमेरिका के विदेश मंत्री के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में विदेश मंत्री का उद्घाटन भाषण

जुलाई 28, 2021

सेक्रेटरी ब्लिंकन,

इस बार आपकी पहली भारत यात्रा पर आपका स्वागत करते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है। यह यात्रा बहुत ही सार्थक होगी और हमारी चर्चाओं का स्तर हमारे संबंधों की प्रगाढ़ता को पूरी तरह से प्रतिबिंबित करेगा।

पिछले कुछ वर्षों में हमारे द्विपक्षीय सहयोग का व्यापक विस्तार हुआ है जिनमें वर्तमान समय के लगभग सभी कार्यक्षेत्र शामिल हैं। हमारे साझा हित हैं, हमारी चिंताएं समान हैं और हमारे अभिसरण सशक्त हैं। आज की वार्ता हमारे सहयोगियों को इसे व्यावहारिक परिणामों में बदलने के लिए एक नई दिशा प्रदान करेगी।

​ कोविड महामारी से निबटने की प्रक्रिया में तेजी से बहु-ध्रुवीय रूप लेते विश्व में हमारे बढ़ते सहयोग में कई नए पहलू जुड़े हैं। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि हम दोनों के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी की अफगानिस्तान में लोकतांत्रिक तरीके से कायम होने वाली स्थिरता। एक सहयोगी मंच के रूप में क्वाड को और सशक्त बनाना हमारे हित में होगा। हमें आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, महामारी और लचीली आपूर्ति श्रृंखला जैसी प्रमुख समकालीन चुनौतियों से निबटने के लिए भी और अधिक एकजुटता के साथ काम करना चाहिए।

​ लोकतांत्रिक व्यवस्था वाले समाजों में उचित सरोकारों और लोगों की आकांक्षाओं को विदेश नीति सहित सभी में अभिव्यक्ति मिलना बहुत स्वाभाविक है। फिर से संतुलन बनाने की प्रक्रिया में लगी आज की दुनिया में वैश्विक मुद्दों पर हमारी बातचीत निश्चित रूप से राष्ट्रीय अनुभवों और ऐतिहासिक दृष्टिकोणों के वास्तविक आदान-प्रदान से समृद्ध होगी।

एक बार फिर मैं यह कहना चाहूंगा कि आपको यहां देखकर कितना अच्छा लगा। मैं आपको अपना संबोधन शुरु करने के लिए आमंत्रित करता हूं।

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code