मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट

जुलाई 28, 2021

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की।

विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने राष्ट्रपति बाइडेन एवं उपराष्ट्रपति हैरिस की तरफ से प्रधानमंत्री का अभिवादन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को दिन में विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ हुई सकारात्मक बातचीत के बारे में बताया, साथ ही रक्षा, समुद्री सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश, जलवायु परिवर्तन और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-अमेरिका सामरिक संबंधों को और गहरा करने के लिए मजबूत प्रतिबद्धता जाहिर की।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बिडेन तथा उप राष्ट्रपति हैरिस को हार्दिक बधाई दी और राष्ट्रपति बिडेन द्वारा क्वाड, कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से संबंधित पहलों के लिए उनकी सराहना की।

विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने भारत और अमेरिका के बीच व्यापक द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर तालमेल बढ़ने और इस तालमेल को ठोस व व्यावहारिक सहयोग में बदलने के लिए दोनों सामरिक सहयोगियों की प्रतिबद्धता की सराहना की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत के समाज लोकतंत्र, स्वतंत्रता और उदारता के मूल्यों के प्रति एक गहरी प्रतिबद्धता साझा करते हैं, वहीं अमेरिका में भारतीय समुदाय ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में अत्यधिक योगदान किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19, वैश्विक आर्थिक सुधार तथा जलवायु परिवर्तन के चलते उत्पन्न चुनौतियों के संदर्भ में आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका सामरिक भागीदारी का व्यापक वैश्विक महत्व होगा।

नई दिल्ली
जुलाई 28, 2021

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code