हमारे बारे में हमारे बारे में

रीनत संधू, सचिव (पश्चिम)

Mrs. Reenat Sandhu, Secretary(West)श्रीमती रीनत संधू ने विदेश मंत्रालय में 1 जुलाई, 2021 को सचिव (पश्चिम) का पदभार संभाला।

श्रीमती संधू ने 1989 में भारतीय विदेश सेवा में अपना करियर शुरू किया। वह 2017-2020 तक इटली और सैन मैरिनो में भारत की राजदूत रहीं। इससे पहले उन्होंने 2014-2017 तक वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास में मंत्री (वाणिज्य) / मिशन की उप प्रमुख के रूप में कार्य किया और 2011-14 के दौरान जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन में भारत की उप स्थायी प्रतिनिधि रहीं। वे मास्को, कीव, कोलंबो और न्यूयॉर्क में भारतीय मिशनों में विभिन्न पदों पर भी काम कर चुकी हैं।

मुख्यालय में, सचिव (पश्चिम) के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, श्रीमती संधू विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव (इंडो-पैसिफिक, साउथ, ओशिनिया) के पद पर थीं। विदेश मंत्रालय में अपने पिछले कार्यकाल के दौरान, वह निवेश और व्यापार संवर्धन, परियोजनाओं, पूर्वी यूरोप और श्रीलंका मामलों को देख रही थीं।

श्रीमती संधू दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं। उनका विवाह अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू से हुआ है। उनके दो बच्चे हैं।

*****