हमारे बारे में हमारे बारे में

हमारे साथ इंटर्नशिप

उद्देश्यः

पिछले कुछ समय से मंत्रालय में इंटर्नशिप कार्यक्रम की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इंटर्नशिप कार्यक्रम, मंत्रालय के अधिकारियों को प्रतिष्ठित संस्थाओं के उत्कृष्ट शैक्षिक रिकार्ड वाले युवा विचारशील मस्तिष्कों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगा। उदीयमान छात्रों के विचार मंत्रालय में राजनय वृत्तिकों के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होंगे और इसके साथ ही यह इंटर्नशिप कार्यक्रम इंटर्न्स को भी भारत सरकार में विदेश नीति तैयार करने की प्रक्रिया से स्वयं को परिचित कराने का बेहतरीन अवसर प्रदान करेगा।

योग्यताः

यह कार्यक्रम भारतीय नागरिकों के लिए खुला है। उम्मीदवारों के पास कम से कम मानविकी में डिग्री होनी चाहिए। स्नात्कोतर / शोध छात्र और विदेशी भाषा के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, निरस्त्रीकरण आदि जैसे विशिष्ट क्षेत्रों के अथवा अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की औपचारिक पृष्ठभूमि वाले शोध छात्रों को मंत्रालय में प्रभाग की अपेक्षाओं के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी। इंटर्न का उत्कृष्ट शैक्षिक रिकार्ड होना चाहिए तथा वरीयतः उत्कृष्ट केन्द्र / संस्थान से होना चाहिए। यह इंटर्नशिप कार्यक्रम विदेश मंत्रालय में न तो रोजगार होगा और न ही रोजगार का ऐसा कोई आश्वाोसन होगा।

अवधिः

इंटर्नशिप की अवधि अधिकतम छह माह होगी।

गोपनीयता की घोषणाः

इंटर्न्स को इंटर्नशिप प्रारंभ होने से पहले मंत्रालय को गोपनीयता की घोषणा प्रस्तुत करनी होगी। चयन प्रक्रिया के पश्चाोत् और इंटर्नशिप कार्यक्रम के वास्तविक रूप से शुरू होने से पहले इंटर्न द्वारा प्रस्तुत किए गए व्यक्तिगत विवरण के आधार पर सुरक्षा की दृष्टि से सत्यापन और पुनरीक्षण पूरा करना होगा।

लॉजिस्टिक्स सहायताः

कार्य से संबंधित जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इंटर्न को आवश्यक लॉजिस्टिक सहायता प्रदान की जाएगी।

रिपोर्ट प्रस्तुत किया जानाः

इंटर्न को अपनी इंटर्नशिप के अंत में एक रिपोर्ट / दस्ता वेज प्रभाग प्रमुख के समक्ष प्रस्तुत करना होगा।

इंटर्नशिप प्रमाण-पत्र:

अपनी इंटर्नशिप संतोषजनक ढंग से पूरी कर लेने पर तथा अपनी रिपोर्ट / दस्तावेज प्रस्तुत कर दिए जाने और संबंधित प्रभाग के प्रमुख द्वारा उसके मूल्यांकन के पश्चानत् इंटर्न को प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे।

आवेदन की विधिः

इच्छुक छात्र संलग्न परिपत्र में अपने जीवन-वृत्त के साथ-साथ अपने आवेदन विदेश मंत्रालय की वेबसाइट (http://meatel.nic.in)External website that opens in a new window में उपलब्ध पते पर मंत्रालय के संबंधित प्रभाग के संयुक्त सचिव / अध्यक्ष को भेज सकते हैं। उम्मीदवार को अपने पर्यवेक्षक / विभागाध्यक्ष से एक अनुमति पत्र भी प्रस्तुत करना होगा यदि वह अपने पाठ्यक्रम के दौरान इंटर्नशिप में शामिल होने का इच्छुक है / की इच्छुक है।

चयन प्रक्रियाः

एक चयन समिति द्वारा सभी आवेदनों की जांच की जाएगी तथा स्थान की उपलब्धता, संबंधित प्रभाग की सहमति और सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के अध्यधीन चुने गए उम्मीदवारों को वास्तविक प्रस्ताव भेजे जाएंगे। चयन समिति का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा तथा चयन प्रक्रिया के पूरा हो जाने के पश्चाखत् किसी पूछताछ पर विचार नहीं किया जाएगा। यह चयन प्रक्रिया विभिन्न प्रभागों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक वर्ष में दो बार की जा सकती है।

मंत्रालय में इंटर्न्स की संख्याः इन इंटर्न्स को दिए जाने वाले स्थानों की अधिकतम संख्या किसी भी समय 20 से अधिक नहीं होगी। किसी प्रभाग द्वारा किसी भी समय दो से अधिक इंटर्न नहीं रखे जाएंगे।

समापनः मंत्रालय किसी भी समय, जब वह उचित समझे तथा कोई कारण बताए बगैर इंटर्न को कार्यक्रम समाप्त करने का निर्देश दे सकता है। इस संबंध में मंत्रालय का निर्णय अंतिम होगा। इंटर्न, मंत्रालय को एक माह का पूर्व नोटिस देकर इस कार्यक्रम को छोड़ सकते हैं यदि वह ऐसा करना चाहे।