मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

विदेश मंत्री द्वारा भारत के ब्रिक्स लोगो और ब्रिक्स वेबसाइट का शुभारंभ

मार्च 22, 2016

भारत ने वर्ष 2016 के लिए रूस महासंघ से ब्रिक्स अध्यक्षता ग्रहण की है।

इस अवसर पर माननीय विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने आज नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में औपचारिक रूप से भारत की ब्रिक्स अध्यक्षता की अवधि के लिए ब्रिक्स लोगो का अनावरण किया। माननीय विदेश मंत्री ने इस अवसर पर भारत की ब्रिक्स वेबसाइट का शुभारंभ भी किया।

माननीय विदेश मंत्री द्वारा 50,000 / - रुपये का नकद इनाम ब्रिक्स लोगो-प्रतियोगिता के विजेता को सौंपा गया, जिसके लिए पूरे देश भर से पांच सौ सत्तर से भी अधिक प्रविष्टियां प्राप्त की गयी थी।

माननीय विदेश मंत्री ने घोषणा की है कि 8 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन 15 - 16 अक्टूबर 2016 को गोवा, भारत में किया जाएगा। पूरे वर्ष भर भारत की ब्रिक्स अध्यक्षता के दौरान मंत्रिस्तरीय, वरिष्ठ अधिकारी, कार्य समूहों, तकनीकी, और ट्रैक द्वितीय स्तर पर पचास से भी अधिक बैठकों और समारोहों को आयोजित किये जाने का प्रस्ताव है।

समेकन के साथ निरंतरता की भावना में संस्था निर्माण, पिछले प्रतिबद्धताओं को लागू करने, और अभिनव समाधान की खोज पर विशेष ध्यान देने के साथ उत्तरदायी, समावेशी और सामूहिक समाधान का निर्माण करना हमारी ब्रिक्स अध्यक्षता का मूल विषय है।

लोगों का लोगों से संपर्क, व्यापार, युवा और खेल हमारी ब्रिक्स अध्यक्षता के लिए प्रमुख प्राथमिक क्षेत्र होंगे। भारत की अध्यक्षता के दौरान ब्रिक्स अंडर - 17 फुटबॉल टूर्नामेंट, ब्रिक्स फिल्म महोत्सव, ब्रिक्स मैत्री शहर कॉन्क्लेव, ब्रिक्स कल्याण मंच, ब्रिक्स व्यापार मेला, ब्रिक्स युवा सम्मेलन, ब्रिक्स थिंक टैंक फोरम, ब्रिक्स शैक्षणिक परिषद आदि आयोजित किये जायेंगे। भारत की अध्यक्षता के दौरान विभिन्न ब्रिक्स कार्यक्रमों में राज्य भर से लोगों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाएगा। ब्रिक्स कार्यक्रम देश भर के विभिन्न राज्यों में भी आयोजित किये जायेंगे।

इस समारोह में मीडिया, व्यापार और वाणिज्य मंडलों के प्रतिनिधि और ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधि उपस्थिति थे।

22 मार्च, 2016
नई दिल्ली


मलयालम मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंMalayalam.pdf
तमिल मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंTamil.pdf
तेलुगु मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंTelugu.pdf
बंगाली मे देखने के लिए यहां क्लिक करे Bengali.pdf
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code