मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

मिशन सागर: हिंद महासागर में भारत की मदद

मई 10, 2020

कोविद -19 महामारी से निपटने में सहायता के लिए, उनके अनुरोध पर, भारत सरकार ने मालदीव, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स में भारतीय नौसेना जहाज केसरी को भेजा है, जिसमें दो चिकित्सा सहायता टीमें हैं और कोविद से संबंधित आवश्यक दवाओं और आवश्यक खाद्य पदार्थों की खेप है।

चिकित्सा सहायता टीमें मॉरीशस और कोमोरोस में तैनात की जाएंगी, जिससे कोविद आपात स्थिति और डेंगू बुखार (कोमोरोस के मामले में) से निपटने में उनकी मदद करेंगे।

यह जहाज मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स को कोविद से संबंधित आवश्यक दवाओं की खेप और लगभग 600 टन खाद्य पदार्थ मालदीव पहुंचाएगा। इसके अलावा, मॉरीशस के मामले में, आयुर्वेदिक दवाओं की एक विशेष खेप भी भेजी जा रही है।

मेडागास्कर और कोमोरोस के लिए जाने वाली खेप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की गोलियां भी शामिल हैं, जो पहले ही मॉरीशस, मालदीव और सेशेल्स को भेजी जा चुकी हैं।

समय-परीक्षित भूमिका के अनुरूप इस क्षेत्र में पहले उत्तरदाता के रूप में, भारत ने पहले ही कोविद -19 संबंधित आवश्यक दवाओं की खेप प्रदान करके मालदीव, श्रीलंका, मॉरीशस और सेशेल्स की सरकारों के प्रयासों का समर्थन किया है।इस संकट से लड़ने के लिए मालदीव सरकार की तैयारियों को बढ़ाने के लिए चुनिंदा चिकित्सा कर्मियों की एक टीम को मालदीव भी भेजा गया था।

‘मिशन सागर’ प्रधानमंत्री के सागर (SAGAR) के दृष्टिकोण से प्रेरित है - क्षेत्र में सभी की सुरक्षा और विकास।

नई दिल्ली
मई 10, 2020

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code