मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

अफगानिस्तान की स्थिति के संबंध में मीडिया के प्रश्नों पर आधिकारिक प्रवक्ता की प्रतिक्रिया

अगस्त 16, 2021

अफगानिस्तान की स्थिति के संबंध में मीडिया के प्रश्नों के उत्तर में, सरकारी प्रवक्ता श्री अरिंदम बागची ने कहा,

"पिछले कुछ दिनों में काबुल में सुरक्षा की स्थिति काफी खराब हुई है। यह हमारे कहते कहते तेजी से बदल रही है।

2. भारत सरकार अफ़ग़ानिस्तान में सभी घटनाक्रमों की बारीकी से निगरानी कर रही है। हम उस देश में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और बचाव के लिए समय-समय पर सलाह जारी करते रहे हैं, जिसमें उनकी तत्काल भारत वापसी का आह्वान भी शामिल है। हमने आपातकालीन संपर्क नंबर प्रसारित किए थे और समुदाय के सदस्यों को सहायता भी प्रदान कर रहे थे। हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में अभी भी कुछ भारतीय नागरिक हैं जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं।

3. हम अफगान सिख और हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। हम उन लोगों की भारत वापसी की सुविधा प्रदान करेंगे जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। कई अफगान भी हैं जो हमारे पारस्परिक विकास, शैक्षिक और लोगों से लोगों के जुड़ने के प्रयासों को बढ़ावा देने में हमारे भागीदार रहे हैं। हम उनके साथ खड़े रहेंगे।

4. काबुल हवाई अड्डे से वाणिज्यिक संचालन आज निलंबित कर दिया गया है। इससे हमारे प्रत्यावर्तन प्रयासों में मजबूरन रुकावट आ गई है। हम इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए उड़ानों के पुनः शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

5. अफगानिस्तान की स्थिति पर लगातार उच्च स्तर पर नजर रखी जा रही है। सरकार भारतीय नागरिकों की सुरक्षा एवं बचाव और अफगानिस्तान में हमारे हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाएगी।"

नई दिल्ली
16 अगस्त 2021
Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code