हमारे बारे में हमारे बारे में

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, विदेश सचिव

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, विदेश सचिव

विदेश सचिव हर्ष वी.श्रृंगला अपने 37 साल से अधिक के कूटनीतिक करियर के दौरान, नई दिल्ली और विदेशों में कई अहम पदों पर रह चुके हैं। वह संयुक्त राज्य अमेरिका तथा थाईलैंड में भारत के राजदूत और बांग्लादेश में उच्चायुक्त रह चुके हैं। उन्होंने फ्रांस (यूनेस्को, पेरिस); यूएसए (यूएन, न्यूयॉर्क); वियतनाम; इजराइल; और दक्षिण अफ्रीका में भी अन्य राजनयिक पदों पर काम किया है।

हर्ष वी. श्रृंगला ने विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली में बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार तथा मालदीव के लिए संयुक्त सचिव (महानिदेशक) के रूप में कार्य किया है। उन्होंने विदेश मंत्रालय में संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक और सार्क प्रभागों का भी नेतृत्व किया है। इससे पहले, उन्होंने नेपाल और भूटान के साथ जुड़े उत्तरी प्रभाग के निदेशक तथा यूरोप पश्चिम प्रभाग में उप सचिव के रूप में कार्य किया है।

हर्ष वी.श्रृंगला दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक हैं। आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, सिक्किम द्वारा उन्हें डी. लिट (ऑनोरिस कॉसा) की उपाधी से सम्मानित किया गया है।

उन्होंने भारत में निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में काम किया है।

हर्ष वी. श्रृंगला ने संघर्ष निवारण, आर्थिक कूटनीति, भारतीय प्रवासी तथा भारत - बांग्लादेश और भारत-संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों जैसे विषयों पर अध्ययन किया है और लेख प्रकाशित किए हैं। उन्हें भारत और विदेशों में कई मुद्दों पर प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में संबोधन के लिए आमंत्रित किया गया है।

हर्ष वी. श्रृंगला ने 29 जनवरी 2020 को 33वें विदेश सचिव के तौर पर कार्यभार संभाला है।

****